GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्मी के सात सुरक्षा कवच

अर्पणारितेश यादव

20th May 2016

धूप से अपनी त्वचा को आप कैसे बचा सकती हैं बता रही हैं एलप्स कॉस्मेटिक की ब्यूटी एक्सपर्ट व एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर गुंजन गौड़।

गर्मी की चिलचिलाती धूप में कहीं आपकी त्वचा झुलस ना जाए इसके लिए जरूरी है कि आप इस मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखें क्योंकि आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही से आपकी त्वचा अपनी खूबसूरती खो सकती है। इसलिए इसको बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि नीचे दिए गए टिप्स को अपनाएं और गर्मी के मौसम में भी पाएं चमकदार त्वचा ।

धूप से खुद को बचाने के उपाय:-
मौसम चाहे कोई भी हो हर कड़कती धूप त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और ऐसे में जब बात गर्मी की हो तो धूप का असर त्वचा पर हानिकारक पड़ता है। इससे बचने के लिए इन उपायों को इस्तेमाल करें-

1. परफेक्ट एलीकेशन ऑफ सनस्क्रीन
सनस्क्रीन का असर एस.पी.एफ. नंबर के साथ-साथ उसके एह्रश्वलीकेशन के तरीके पर भी निर्भर करता है इसलिए ये जरूरी है कि आप धूप में निकलने से पहले अपने फेस, गर्दन व बॉडी के अन्य खुले भागों पर एस.पी.एफ. और पी.ए.+++ युक्त सनस्क्रीन एप्र्लाई करें। इसके साथ ही क्योंकि सनस्क्रीन का असर केवल कुछ घंटों के लिए ही होता है, इसलिए हर दो-तीन घंटे में दोबारा एप्लाई करते रहें।

2. विंडो टिंटिंग
बाहर की धूप व गर्मी से खुद को बचाने के लिए आप कार की खिड़की पर टिंट भी करवा सकते हैं। ऐसा करने से बाहर की चिलचिलाती गर्मी आपकी कार के भीतर नहीं जा पाएगी जिससे कार और आपकी स्किन दोनों कूल रहेंगी।

3. सन-प्रोटैक्शन क्लोदिंग
यदि आपका प्रोफाइल मार्केट में घूमने-फिरने का है या फिर किसी दूसरे कारण से धूप में घूमना- फिरना पड़ता है, तो कोशिश करें कि आप जब भी बाहर जाएं तो खुद को कॉटन या शिफॉन के फुल स्लीव्स लांग टॉप, नेट टॉप, स्कॉर्फ, हैट, छाते, ग्लब्स से कवर करें ताकि आप धूप से ज्यादा से ज्यादा बच सकें। वैसे सूर्य की हानिकारक किरणों से खुद को प्रोटैक्ट करने के लिए आप सन-प्रोटैक्टिव फैबरिक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इनसे आपको लगभग एस.पी.एफ. 58 तक की सुरक्षा प्राप्त होती है।

4. सन-प्रूव मेकअप
मेकअप की कोट केवल नैन-नक्शों को उभारने व खामियों को छुपाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को धूप से बचाने के लिए भी होती है। तो फिर इंतजार किस बात का, इस मौसम में वॉटरप्रूव मेकअप एप्लाई करें और खूबसूरत अंदाज में अपनी स्किन को प्रोटैक्ट करें।

5. एप्र्लाई मिनरल पाउडर
सनस्क्रीन का असर केवल 2-3 घंटे के लिए ही रहता है, इसलिए इसे री-एप्र्लाई करना जरूरी है, ऐसा आपने हमेशा ही सुना होगा। लेकिन मेकअप के साथ क्या ये चीज संभव है। इसी प्रॉब्लम के समाधान के लिए मिनरल पाउडर मार्केट में उपलब्ध हैं जिनमें एस.पी.एफ. नैचुरली होता है और एस.पी.एफ. नंबर भी कम से कम 20 होता है। इसे हमेशा अपने हैंडबैग में साथ रखे और धूप में घूमते वक्त एप्र्लाई करते रहें।

6. हेयर प्राइमर या सीरम
फेस की खूबसूरती को बयान करने वाले बालों को भी धूप से बचाए रखना बहुत जरूरी है। अपने बालों को सुरक्षा की छतरी पहनाने के लिए बालों पर आप हेयर प्राइमर या सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इनकी कोट बालों को धूप से तो बचाएगी साथ ही उन्हें शाइनियर भी दिखाएगी।

7. सनस्क्रीन स्प्रे
स्लीवलैस व शाट्र्स पहनने वाले इस मौसम में अपनी बॉडी को अल्ट्रा वॉयलेट रेज से बचा पाना बहुत मुश्किल है लेकिन एस.पी.एफ. यानि सन प्रोटैक्शन फैक्टर युक्त ये सनस्क्रीन स्प्रे पूरी बॉडी पर आसानी से फैलकर आपको इन रेज से तो बचाता है ही साथ ही बॉडी पर सेक्सी शाइन भी लाता है।