GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बीच और बियर के अलावा एडवेंचर के लिए भी मशहूर है गोवा

गरिमा चंद्रा

9th May 2016

बीच और बियर के अलावा एडवेंचर के लिए भी मशहूर है गोवा

 

 

गोवा पहले पुर्तगाल का एक उपनिवेश था। गोवा एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां एक बार जाने के बाद बार-बार जाने को दिल चाहता है। गोवा का स्वच्छंद और उन्मुक्त लाइफ स्टाइल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरे गोवा के बीच, वैभवशाली अतीत की याद दिलाते किले, मंदिर और चर्च पर्यटकों को ताजगी का एहसास कराते हैं। अपने बीच और बियर के लिए मशहूर गोवा हमेशा से सभी का फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है। भारत में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा राज्य है गोवा किंतु छोटा होने के बाद भी पूरी दुनिया में गोवा अपने समुंदर के खूबसूरत किनारों और प्रसिद्ध स्थापत्य के लिए जाना जाता है।

लाखों पर्यटक

गोवा टूरिस्ट के डायरेक्टर संजीव देसाई के अनुसार, 'पिछले साल 2015-16 में लगभग 17 लाख पर्यटक यहां आए जिसमें से 5 लाख 6 हजार देश के थे और करीब 5 लाख 55 हजार विदेशी थे। गोवा टूरिज्म के आंकड़ों के अनुसार लगभग 141 देशों से टूरिस्ट यहां आए।

 

एडवेंचरस गोवा

हाल ही में गोवा टूरिज्म ने वॉटर स्पोर्टस, हॉट एयर बलून और हेलिकॉप्टर राइड की शुरुआत की है। साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेंड सुरक्षा दल व तैराक लिए गए हैं।

अनुकूल मौसम

गोवा टूरिज्म के डिप्टी डायरेक्टर अरविंद के अनुसार 'वैसे तो गोवा का हर मौसम पर्यटकों के लिए अनुकूल है किंतु बारिश में यहां पर्यटकों की संख्या कम हो जाती है और इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए गोवा टूरिज्म ने कुछ ऐसे नए रोमांचक स्पोर्टस शुरू किए हैं जिनसे पूरे साल टूरिस्ट गोवा का मजा लूट सकें।



 

 

वूमन टैक्सी

आजकल गोवा में वूमन टूरिस्ट की संख्या भी बढ़ रही है। ऑफिस आउटिंग हो या फैमिली और फ्रेंड्स के साथ, अब महिलाएं अकेले घूमने जाने लगी हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए गोवा टूरिज्म ने वूमन टैक्सी सर्विस की व्यवस्था की है।

डायरेक्टर संजीत के अनुसार, 'वूमन टैक्सी सर्विस में यह टैक्सीस वूमन ड्राइवर चलाती हैं, जो सेल्फ डिफेंस, फर्स्टएड और सॉफ्ट स्किल्स में ट्रेंड हैं। इससे गोवा में रहने वाली महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है और पर्यटक भी इसका लाभ उठा
रहे हैं।


गोवा के व्यंजन

गोवा अपने विशेष गोवन खाने के लिए भी प्रसिद्ध है, विशेषकर सी फूड लवर्स के लिए यहां विभिन्न प्रकार की फिश और प्रॉन्स के व्यंजन उपलब्ध हैं जिनका लुत्फ प्रत्येक सैलानी उठाता है। 

 

गोवा वायु, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है इसलिए यहां पहुंचना बहुत आसान है। किसी भी प्रकार के यातायात के साधन से आप गोवा जा सकते हैं। तो अब सिर्फ सितंबर से फरवरी ही नहीं, आप पूरे साल गोवा का
मजा लूट सकते हैं। 

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।