GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्री-ब्राइडल दुल्हन बनने से पहले जरूरी है...

भारती तनेजा

28th June 2016

सगाई से लेकर शादी तक के समय को ध्यान में रखकर ही ये ब्यूटी प्लान्स तैयार किए जाते हैं... जिन्हें आप अपनी सुविधनुसार ले सकती हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं... कुछ ऐसी ही सर्विस के बारे में, जिन्हें समय रहते करवा लेने से शादी तक रंग-रूप खिल जाता हैं।

शादी के दिन सौम्य व कमनीय सुंदरता पाना हर लड़की का ख्वाब होता है और इस ख्वाब को वह न जाने कब से अपनी आंखों में संजोने लग जाती है। मगर यह ख्वाब तभी पूरा होता है, जब आप शादी से पहले ब्यूटी प्लान का पालन करें और किसी एक्सपर्ट द्वारा ही मेकअप करवाएं। 

फेस :- 

फ्रलाॅलैस स्किन की तमन्ना हर किसी को होती है... लेकिन हम में से बहुत कम ऐसे किस्मत वाले होते हैं जिनकी स्किन साफ, दाग-ध्ब्बे रहित और प्राकृतिक चमक लिए होती है। ऐसे में अगर आपको स्किन प्राॅब्लम्स हैं तो उनसे निजात पाने के लिए बेहतर होगा कि आप प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट किसी ऐसे काॅस्मेटिक क्लीनिक से लें जहां पर डाॅक्टर्स मौजूद हों... जिससे वो आपकी स्किन की सही जांच कर पाएं और सही वक्त पर ट्रीटमेंट शुरू कर सके। ऐसा होने से शादी तक आपकी प्राॅब्लम्स काफी दह तक समाप्त हो जाएंगी। 

 

  • डॉक्टर द्वारा बताए गए ट्रीटमेंट के अलावा भी हमारी स्किन को खास प्रकार की ग्रूमिंग की आवश्यकता होती है। जैसे शादी की ढेरों तैयारियों में जुटी दुल्हन का रंग-रूप हजारों कोशिशों के बावजूद भी धूप की तपिश से फीका पड़ ही जाता है, ऐसे में चेहरे पर आयी टैंनिंग को ब्लीच के जरिए काफी हद तक रिमूव किया जा सकता है। माह में एक बार किसी अच्छे सैलून में जाकर ब्लीच जरूर करवाएं। हो सके तो चेहरे पर माइल्ड ब्लीच का ही इस्तेमाल करें। आजकल मार्केट में कई प्रकार के माइल्ड ब्लीच उपलब्ध हैं जैसे- मिल्क ब्लीच, प्रोटीन ब्लीच आदि। इनके इस्तेमाल से टैंनिंग तो दूर होती ही है साथ ही स्किन भी सॉफ्ट  हो जाती है। 
  • कमसिन उम्र में अधिकतर हम सभी की त्वचा दमकती व जवां नजर आती है... चेहरे की इस नैचुरल चमक को बरकरार रखने के लिए ये जरूरी है कि हम उसका नियमित रूप से ख्याल रखें, साथ ही समय समय पर उसे डीपली नाॅरिश भी करें। इसके लिए पंद्रह दिन के अंतराल पर किसी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक से वैज या फ्रूट पीलिंग करवा सकती हैं ।पीलिंग एक नैचुरल प्राॅसेस है, जिसमें स्किन को डीप क्लीन करके स्क्रब किया जाता है। इसके बाद फेस की क्रीम और डिफरेंट फ्रूट जूस से मसाज की जाती है। फ्रूट जूस में कुछ ऐसे न्यूट्रीशियस एलिमेंट होते हैं, जो स्किन को डीप क्लीन करके फ्रलाॅलैस लुक देते हैं साथ ही मसाज से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

  • गहन ट्रीटमेंट के तौर पर आप गोल्ड फेशियल करवा सकती हैं। इस तकनीक में एक विशेष स्क्रबर मशीन की मदद से डेड सेल्स को रिमूव किया जाता है और फिर वैज्ञानिक तकनीक द्वारा फलों के रस और स्वर्ण पत्रों के घोल को त्वचा की भीतरी गहराई तक पहुंचाया जाता है। यह स्वर्ण घोल स्किन के अंदर पहुंचकर रक्त संचार को एक सही दिशा देता है, जिससे रक्त में उपस्थित बैक्टीरिया और अन्य टाॅक्सिन खत्म हो जाते हैं। गोल्ड फेशियल से रक्त को उचित आॅक्सीजन प्राप्त होती है, जिससे त्वचा को गहराई तक पोषण मिलता है। इस फेशियल को शादी से एक महीना पहले तो करवा ही लें। साथ ही साथ शादी से 2-3 दिन पहले भी जरूर करवाएं, जिससे सोने जैसा रूप शादी के कुछ दिन बाद तक भी दमकता रहे।
  • आईब्रो को रेगुलर शेप देती रहें। चेहरे के अनचाहे बालों को रेड वैक्स या थ्रेड के जरिए रिमूव कर सकती हैं, लेकिन ये इसका पर्मानेंट बेस्ट है। इससे 80 प्रतिशत तक अनचाहे बाल रिमूव हो जाते हैं और शेष बाल इतने पतले और हल्के रंग के हो जाते हैं कि वो नजर भी नहीं आते।
  • अगर आपकी शादी में अभी पांच से छह माह का समय हो तो तुरंत इसकी सिटिंग्स शुरू कर दें, जिससे आप हमेशा हेयर फ्री और खूबसूरत नजर आएं।
 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription