GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रनवीर और गौतम महर्षि के साथ ज़ायकेदार 'फूड ट्रिप्रिंग'

विजया मिश्रा

31st May 2016

अपने कुकिंग स्टाइल से लोगों को दीवाना बनाने वाले शेफ रनवीर ब्रार और गौतम महर्षि आपको ले कर जा रहे हैं शाही रसोई के सफर पर लिविंग फूड्ज़ के नये शो ‘फूड ट्रिप्रिंग में शाही रसोईघर और पश्चिमी भारत की जीवनशैली देखने को मिलेगी।

रनवीर और गौतम महर्षि के साथ ज़ायकेदार 'फूड ट्रिप्रिंग'

 

 


क्या आपने कभी सोचा है कि प्राचीनकाल के राजाओं और रानियों की रसोई में क्या सब होता होगा। लिविंग फूड्स पर जल्द शुरु होने वाले शो फूड ट्रिपिंग में दर्शकों को देश के मशहूर शेफ रनवीर बरार और गौतम महर्षि के साथ पश्चिमी भारत के छ राजमहलों के शाही यात्रा पर ले जाएंगे। 30 मई को शरु हो चुका यह शो बालासिनोर,गोंदल,भावनगर,बधावन,चुला और सायला जैसे शाही परिवारों की आलिशान जीवनशैली और खाने से जुड़ी पसंद की खास बातें बता रहा है। 

 

लिविंग फूड्स के बिजनेस हेड श्री अलमत नायर ने कहा कक, "प्राचीन काल के शाही उत्सव में भोजन एक अभिन्न अंग रहा है। और यह शो उस समद्ध सुसंस्कृत और भारत के शाही रसोईघरों की विरासत की झलकियां पेश कर रहा है।  इसके साथ ही शेफ रनवीर और शेफ गौतम की जुगलबंदी फूड ट्रिप्रिंग को और भी खास बना रही है।  उनकी आपस की हंसी मजाक और उनका तालमेल और उनके अनुभव इसे जीवंत बनाते हैं। लिविंग फूड्स में हमारा प्रयास भारत के शहरी दशकों को असाधारण और रोचक कार्यक्रम पेश करना है और यह शो उसी का एक प्रमुख उदाहरण है।"

 शेफ रनवीर और गौतम के इस यादगार सफर की आलीशान शुरुआत महाराजा एक्सप्रेस से होती है - जो दुनिया की सबसे विलासमय ट्रेनों में से एक है। राज घरानों की रानियों और शाही शेफ से रेसिपी सीखने के अलावा दोनो होस्ट उनके घरों के साथ समय बिताते हुए आधुनिक भारत में उनके पद को समझने की कोशिश भी करते हैं। जो एक पुरानी और समृद्ध विरासत के संरक्षण होने के नाते उनसे जुड़ा है। उदाहरण के रूप में बालासिनोर की राजकुमारी आलिया सुलतान बाबी उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे बडा डायनसॉर अवशेष क्षेत्र दिखाने ले जाती हैं। महल के सभी बार्वचियों और महारानी के साथ होस्ट पहली बार शाही परिवार के स्वाद से जुड़े गहरे रहस्यों से रुबरु होते नज़र आ रहे हैं।   इस शो को लेकर काफी उत्साहित रनवीर बरार का कहना है- "हमेशा से मेरी यह चाहत रही है कि शाही संस्कृति का अनुभव खुद से ले सकूं। ‘फूड ट्रिपिंग' के साथ मेरी यह ख्वाहिश पूरी हुई है और यह एहसास एक राजशाही अनुभव से ज़रा भी कम नहीं था।" शैफ गौतम बताते हैं कि, "हमने भारत के शाही घरानों के बारे में मशहूर उनकी बेहतरीन मेहमानवाज़ी देखी । एक बीत चुके दौर को पास से देखने का यह ऐसा मौका था जो हमें जीवन में एक ही बार मिलता है। हमें बेहद गुप्त रखी गई पुरानी विरासतों के पसंदीदा व्यंजनों के बारे में भी जानने का मौका मिला।"

पश्चिमी भारत के शाही रसोईघर इनके राजा-महाराजाओं के समृद्ध बहु-सांस्कृतिक प्रवृत्तियों से बेहद प्रभावित हैं। यहां उपयोग होने वाली सामग्रियां और कलाएं पर्शिया, फ्रांस, ब्रिटेन, मंगोलिया और डेक्कन जैसे दूर-दराज़ के देशों से हासिल की गई हैं और यही विशेषताएं इस शो को देखने के लिए बेहद खास बनाती हैं। आप भी इस शाही सफर का हिस्सा बनें और लिविंग फूड्ज़ पर 30 मई से शुरु हो चुका ये शो हर सोमवार और मंगलवार रात 8.30 बजे प्रसारित किया जाएगा।