GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फिटनेस के लिए टॉप-13 खानपान मंत्रा

विजया मिश्रा

1st June 2016

काश मैं भी इस ड्रेस में फिट हो जाती... अरे मैंने तो हर उपाय अपना लिए लेकिन मोटापा है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता। क्या ऐसा कुछ आपके साथ भी हो रहा है? अगर हां तो शायद आप अपने मोटापे को कम करने का प्रयास सही दिशा में नहीं कर रही हैं। पेश हैं कुछ आसान रास्ते जिनसे मोटापा हो जाएगा छू मंतर।

 

कई बार हमें ऐसा लगता है कि मोटापा अपने आप बढ़ रहा है। हमारी दिनचर्या और खानपान भी सही होता है फिर भी हम मोटे होते जाते हैं। हमें हर बार अपने वेट बढऩे को लेकर चिंता रहती है और स्थिति तब और विकट हो जाती है जब आप या हम लगातार मोटे होते जाते हैं। ऐसे में घबराने की बजाय करें कुछ आसान से उपाय।


व्यवस्थित करें अपनी दिनचर्या
अगर आप मोटापा कम करना चाहती हैं तो सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान में रखनी होगी वो है आपकी दिनचर्या। सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। नियमित कम से आधा घंटा ब्रिस्क वॉक, समय पर सही खानपान और चिंतामुक्त जीवन जीने से मोटापे की समस्या से आप बेफिक्र रहेंगे।


फल जरूर खाएं
अगर आपकी फल खाने की आदत नहीं है तो इसे आदत बनाएं। ब्रेकफास्ट में फल खाने से जहां आपको दिनभर भरपूर ऊर्जा मिलेगी, वहीं आपकी क्रेविंग की आदत भी खत्म होगी। रसीले फलों में संतरा, मौसमी वगैरह खाएं। इसके अलावा अन्ननास और पपीता के नियमित सेवन से आप जल्दी ही वजन घटा सकती हैं।


वजन का ध्यान रखें
अपने वजन समय-समय पर चेक करती रहें। अगर आपको लग रहा है कि आपके कपड़े टाइट हो रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। अगर थोड़ा सा चलने में ही थकान महसूस कर रही हैं तो वजन नापें। क्या पता कि आप वजन के ही कारण इस तरह की परेशानियों से जूझ रही हों। आपको  अपने आदर्श वजन का पता होना चाहिए।

खानपान की रखें जानकारी
गलत खानपान एक बड़ी वजह है मोटापा बढ़ाने में। ध्यान रखें कि आप कितना मीठा और कार्बोहाइड्रेट लेती हैं। अगर आप अपने खाने-पीने को लेकर सतर्क हैं तो आप हमेशा न सिर्फ फिट रहेंगी बल्कि आपको ज्यादा एक्टिव रहने के लिए भरपूर ऊर्जा भी मिलती रहेगी।

 


पोषक तत्वों से भरपूर रखें खानपान
जो भी आप खाते हैं उस पर नजर बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है। अपने खाने में प्रोटीन की अधिक मात्रा लें। दाल, पनीर, सोया, बीन्स वगैरह में रिच प्रोटीन पाई जाती है, खाने में इन्हें जरूर शामिल करें। महिलाओं के लिए आयरन बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे बीन्स, पालक, ब्रोकली, चुकंदर शलजम में आयरन पाया जाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में लें। दूध जरूर पिएं।


सब्जियों को बनाएं रुचिकर
खाने में भले ही दो रोटी लें लेकिन भरपूर मात्रा में सब्जियां जरूर खाएं। इससे आप वजन की चिंता से दूर रहेंगी। सब्जियों को अगर आप एक ही फॉर्म में खा-खाकर बोर हो गई हैं तो कुछ नया ट्राई करें। जैसे सब्जियों का सूप बनाएं, लेकिन उसमें क्रीम, मैदा व मक्खन का उपयोग न करें। सब्जियों को स्टीम करके चटनी/दही का डिप बनाकर उसके साथ खाएं। सब्जियों का सलाद बनाकर नींबू या सिरका की ड्रेसिंग के साथ खाएं। गाजर, टमाटर, चुकंदर, अदरक आदि सब्जियों का जूस नींबू डालकर जायकेदार बनाएं।

और भी चीजों से घटाएं वजन
आपके किचन में ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें हैं जिससे आप अपना वजन कम सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन सी है वो चीजें जिनसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

मेथीदाना और अजवाइन
आपके किचन में मौजूद दो ऐसे मसाले जो फटाफट वजन घटाने में कारगर साबित होते हैं। मेथीदाना और अजवाइन इन दोनों को आप इस्तेमाल में लाएं और देखें फायदा। रोज रात को एक चम्मच मेथीदाना या अजवाइन दो गिलास पानी में भिगोएं और सुबह खाली पेट पिएं। ध्यान रहे इसे पीने के बाद आधे घंटे तक कुछ भी खाएं पिएं नहीं। उसके बाद लें नाश्ता।


लहसन, सौंफ ,दालचीनी से घटे वजन
लहसन की चटनी या लहसन की कलियां पानी से फांक सकते हैं। यह फिटनेस के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन रहेगा। इसके अलावा खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ आपका जायका बदलने के साथ ही वजन घटाने में भी फायदेमंद है। दालचीनी भी सब्जियों, चाय वगैरह में डालकर वजन घटा सकती हैं।


ग्रीन टी है बेस्ट
वजन घटाने के लिए ग्रीन टी बेहतरीन है। इससे आपको भूख भी कम लगती है। एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ग्रीन टी आपके शरीर के फैट को तेजी से कम करती है। इसे नियमित पीने से मेटॉबॉलिज्म और पाचन क्रिया सही रहती है। यह आपके शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है साथ ही आपको तनाव से दूर रखती है।


फ्लैक्स सीड से घटाएं वजन
अलसी यानी फ्लैक्स सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में फाइबर की मौजूदगी वजन कम करने मददगार होती है। दो तीन चम्मच अलसी का नियमित सेवन करने से आप जल्द ही वजन कम करने में कामयाब हो पाएंगे। यह बहुत ही हल्का होता है, लेकिन पेट को भरा-भरा रखता है। और इसे आप चाहें तो किसी भी व्यंजन के ऊपर छिड़क कर इसके लाभ ले सकते हैं।


नींबू पानी और शहद
बरसों से वेट लॉस के लिए कारगर नुस्खा है गुनगुना पानी में नींबू और शहद। इसे रोज सुबह वॉक से पहले पिएं। यह आपके पेट को सही रखता है, एनर्जी बढ़ाता है, आपको चुस्त दुरुस्त भी रखता है। यह एक ऐसा पेय है जो फटाफट चर्बी घटा कर आपको फिट रखता है।


खूब पानी पिएं
वजन घटाने का सबसे सस्ता, आसान उपाय है खूब पानी पीना। दिन भर में कम से 9-10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी पीने से आपके शरीर से विषैले तत्व निकलते हैं। उटपटांग खाने से बचना चाहती हैं तो पानी पिएं। डिब्बा बंद जूस, कोल्ड ड्रिक्स की बजाय पानी पीएं। खाने की इच्छा हो तो एक गिलास पानी पीकर देखें, एहसास होगा कि शायद आपको प्यास लगी थी।


कुछ और कारगर नुस्खे

 

 

 

 


कुछ ऐसे कारगर नुस्खे ट्राई करें और देखें फर्क -

  •  अलसी, कद्दू के बीज एवं सफेद तिल का एक-एक चम्मच रोज सेवन करें।
  •  छह से सात बादाम रात भर पानी में भिगोया हुआ दो-तीन अखरोट के साथ लें।
  •  आंवला जूस 1 बड़ा चम्मच, ऐलोवेरा जूस 1 बड़ा चम्मच, सिरका या एप्पल साइडर 1 चम्मच, इनको गुनगुने पानी के साथ एक गिलास से लें।

(जेपी हॉस्पिटल, नोएडा की डायटेटिक्स विभाग की एचओडी/कंसल्टेंट डॉ. करूणा चतुर्वेदी से बातचीत पर आधारित)