GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घूमने जाएं तो याद रखें कुछ बातें

राजलक्ष्मी त्रिपाठी

4th June 2016

घूमने का मजा तभी आता है, जब आपकी ट्रैवलिंग टेंशन फ्री हो। अगर आप अपने प्रिय लोगों के साथ मनपसंद जगह की सैर पर निकल रही हैं, तो फिर कुछ खास बातों का ध्यान रखकर अपनी यात्रा को उत्साहपूर्ण बनाएं।

ऑफिस और घर के एक जैसे काम से जी ऊबने लगे, तो फिर खुद को तरोताजा करने के लिए अपनी मनपसंद जगह की सैर पर निकल जाना बेहतर होता है। किसी अच्छी जगह पर घूमकर आने के बाद जब आप अपने काम पर लाती हैं, तो फिर चाहे वह घरेलू काम हो या फिर ऑफिस का काम दोनों को ही आप बखूबी निभा पाती हैं। लेकिन घूमने का मजा तभी आता है, जब आपकी ट्रैवलिंग टेंशन फ्री हो। अगर आप अपने प्रिय लोगों के साथ मनपसंद जगह की सैर पर निकल रही हैं, तो फिर कुछ खास बातों का ध्यान रखकर न केवल आप अपनी यात्रा को उत्साहपूर्ण बना सकती हैं, वरन् अपने मन के सारे तनाव को भी दूर कर सकती हैं।

 

 


घूमने जाने में गलतियां

घूमने जाते समय अकसर हम हड़बड़ी में छोटी-छोटी ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनकी वजह से घूमने जाने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। कुछ ऐसी खास गलतियां हम यहां बता रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपनी यात्रा को सुखद बना सकते हैं।

 आमतौर पर घूमने जाते समय आप सबसे पहली गलती यह करते हैं कि पहले से इस बात की ह्रश्वलानिंग नहीं करते हैं, कि आपको किस जगह और कब घूमने जाना है। जिसकी वजह से ना केवल ऑफिस से छुट्टी लेने में दिक्कत होती है वरन टिकटों की मारामारी भी झेलनी पड़ती है।

 घूमने जाने के लिए प्रॉपर बजट ना बनाना

 जानकारी का अभाव, मसलन आपको जिस जगह जाना है वहां ट्रेन से जाना सुविधाजनक है या प्लेन से। मौसम की जानकारी ना होना। जगह की पूरी जानकारी न हो तो आप सही पैकिंग नहीं कर पाते हैं।

 आपको कहां और कब घूमने जाना है इस बात का तय ना होना।

 अपने साथ ऐसे लोगों को लेकर जाना, जो हर समय मुंह फुलाये रहते हैं।

 आपको टिकट खुद बुक करना है या फिर किसी ट्रिप प्लानर से अपनी यात्रा प्लान करवानी है, यह तय ना होना।

कैसे बचें

 अपने ट्रिप को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपको जिस जगह भी घूमने जाना है, वहां की प्लानिंग पहले से कर लें। उसके बारे में पूरी जानकारी पहले से ही एकत्र कर लें, जिससे आप वहां के मौसम के हिसाब से कपड़ों और जरूरत के सामान की पैकिंग कर सकें।

 जगह का निर्धारण अपने बजट के हिसाब से ही करें, जिससे आपको घूम कर आने के बाद आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़ें।

 अगर आपके साथ बच्चे हैं, तो फिर उनके लिए घर से ही कुछ खाने की चीजें बनाकर रख लें, जिससे कि आपको हर जगह उनके लिए कुछ खाने को ना खरीदना पड़े।

 आप खुद को तरोताजा करने के लिए घूमने जा रही हैं, ऐसे में बेहतर यही होगा कि अपने पति और बच्चों के साथ ही जाएं। दूसरे लोगों के साथ जाने की इच्छुक हैं, तो फिर उन्हीं लोगों को अपने साथ लेकर जाएं, जिनके साथ आपका व्यवहार मिलता है और जो सहयोग देने वाले हों ना कि बिना बात की टेंशन देकर आपके ट्रिप को खराब करने वाले हों।

यात्रा से पहले का तनाव

जब आप घूमने जाने की योजना बनाती हैं, तो ना चाहते हुए भी बेचैनी सी होने लगती है, जिसकी वजह से आप ना केवल टेंशन में आ जाती हैं, वरन दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से भी प्रभावित हो जाती हैं। इस प्री ट्रिप पैनिक से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें।

 घूमने जाते समय आपको जो भी काम करना है उसकी लिस्ट बना लें। मसलन ट्रेन या प्लेन की टिकट, अपने साथ कौन-कौन सा सामान ले जाना है, आदि जैसी चीजों को एक पेपर पर लिख लें, जो भी काम हो जाए उसे टिक करते जाएं।

 तनाव की वजह से अकसर लोग उन्हें किस दिन घूमने जाना है, जैसी महत्वपूर्ण बात को भी भूल जाते हैं, जिसकी वजह से ना चाहते हुए भी ट्रिप कैंसिल हो जाता है या फिर डिले हो जाता है। ऐसी गलती से बचने के लिए अपनी यात्रा की तिथि को किसी कैलेंडर पर लिखकर उस जगह लगाएं, जहां आपकी नजर पड़ती रहती हो।

 यात्रा के दौरान आपको अपने साथ जो भी सामान ले जाना है, उसकी लिस्ट बना लें और सारे सामान को एक-एक करके एकसाथ रखती जाएं। पैक करने से पहले लिस्ट में चेक कर लें कि कोई सामान छूट तो नहीं रहा।

 जिस दिन जाना है, उसी दिन पैकिंग करने की गलती ना करें ऐसे में बहुत सारी जरूरी चीजें छूट जाती हैं। सारे सामान की पैकिंग जाने से कम से कम तीन दिन पहले कर लें। अपने साथ वो सारी चीजें रखें, जिनकी आपको यात्रा के दौरान जरूरत पड़ सकती है।

 अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखें। अगर आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम है, तो फिर डॉक्टर से संपर्क करके दवा ले लें और डॉक्टर का नंबर भी ले लें, जिससे समस्या होने पर आप उनसे संपर्क करके सलाह ले सकें।

 इस बात को लेकर परेशान न हों कि आपके घूमने जाने से ऑफिस और घर का नुकसान होगा, जो भी होगा देखा जाएगा, सोचकर अपने ट्रिप को फुल इन्जॉय करने की तैयारी के साथ जाएं।


यूं करें दूर तनाव को

यह सच है कि कहीं जाने से पहले अनायास ही तनाव हो जाता है खासकर तब जब आपके साथ बच्चे और बुजुर्ग हों। ऐसे में आपके मन में हमेशा यह टेंशन बनी रहती है कि कहीं उनकी जरूरत की कोई चीज छूट ना जाए या फिर आप उन्हें कैसे मैनेज करेंगी। जब आप घूमने जा रही हैं, तो यह जरूरी है कि आप सकारात्मक सोच के साथ जाएं तभी आप अपने सफर का पूरा मजा ले पाएंगी।

अनावश्यक तनाव से बचने के लिए इन बातों का ख्याल रखें।

 अपने ट्रेन या प्लेन के निर्धारित समय से कम से कम एक घंटे पहले रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं, ताकि आपको ऐन मोमेंट ट्रैफिक की वजह से तनाव ना झेलना पड़े। अगर आप बाई रोड जा रही हैं, तो फिर कोशिश करें कि कुछ जल्दी निकलें, जिससे आप समय रहते अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं।

 घूमने जाते समय अपने आपको हर स्थिति के लिए मानसिक तौर पर तैयार रखें। अपने साथ सभी जरूरी सामान रखें, जिनकी आपको यात्रा के दौरान जरूरत पड़ सकती है। अगर आपको या बच्चों को लंबी यात्रा में उल्टी या दस्त की शिकायत हो जाती है, तो उसके लिए अपने पास दवा रखें।

 अगर आप बच्चों के साथ घूमने जा रही हैं, तो उनके लिए खाने की चीजों और दूध का इंतजाम अपने पास रखें। बच्चे के एक जोड़ी कपड़े, तौलिया आदि ऐसी जगह रखें, जिन्हें आप जरूरत के समय तुरंत निकाल सकें।

 घूमने जाने का मतलब यह हर्गिज नहीं है कि आप चलती ही रहें, अपने आराम का खास ख्याल न रखें। घूमने का मजा लेने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप जिस जगह गई हैं, वहां की सारी चीजें देख लें। जितनी जगह आराम से घूमा जा सकता है उतना ही घूमें। सुबह जल्दी उठकर घूमने की हड़बड़ी ना मचाएं।

 अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचकर मनमाफिक होटल तलाशने के तनाव से बचने के लिए पहले से ही होटल की ऑनलाइन बुकिंग करा लें।

 यात्रा के दौरान होने वाली छोटी-छोटी परेशानियों और तनाव से बचने के लिए खुद टूर ह्रश्वलान करने की बजाय पैकेज टूर का ऑप्शन चुनें, इसमें आपके होटल, टिकटों की बुकिंग से लेकर लोकल कन्वेंस तक की सारी व्यवस्था शामिल होती है।

 सफर को मजेदार बनाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि छोटी-छोटी बातों पर झल्लाने की बजाये हर लम्हे को एन्जवॉय करें। बच्चों पर चिल्लाने की बजाय उन्हें खुश रखने की कोशिश करें।

 अपने साथ उतना ही सामान लेकर जाएं, जितने की जरूरत हो।  अगर आपको जगह-जगह रुक कर शॉपिंग करने की आदत है, तो तनाव रहित ट्रैवलिंग के लिए अपनी इस आदत को छोड़ दें। अगर आपको खरीदारी करनी ही है, तो उन्हीं चीजों की करें, जो वहां की खास चीजें हो। 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription