GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नहाने के पानी में अरोमा ऑयल डालें

भारती तनेजा

30th January 2017

अगर आप भी सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाना चाहती हैं तो हमें लिखें। आपकी समस्याओं का समाधान करेंगी एल्प्स ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी की डायरेक्टर भारती तनेजा।

नहाने के पानी में अरोमा ऑयल डालें
मैं जब भी मस्कारा या काजल लगाती हूं, कुछ ही देर में मेरी आंखें जलने लगती हैं व पानी गिरता है, जो मेकअप को खराब कर देता है। मैं क्या करूं?
आकांक्षा गुप्ता, दिल्ली
आप अपने काजल व लाइनर का ब्रांड बदलकर देखती रहें, क्योंकि कई बार किसी ब्रांड के प्रोडक्टस सूट न करने के कारण ऐसी प्रॉब्लम हो जाती है। वैसे वॉटरलाइन से पानी निकलने की समस्या से पर्मानेंट तौर पर छुटकारा पाने के लिए पर्मानेंट काजल लगवा सकती हैं। ये 15-20 सालों तक आंखों में टिका रहता है और पसीने या नहाने से फैलता भी नहीं है।
 
आई-मेकअप करते वक्त विंग्ड लाइनर लगाना मेरे लिए बेहद मुश्किल काम है, प्लीज मुझे इसे लगाने का कोई आसान तरीका बताएं?
आरती मिश्रा, कानपुर
विंग्ड आईलाइनर लगाने के लिए बेहतर होगा कि आप जैल बेस्ड लाइनर न लेकर लिक्विड लाइनर का प्रयोग करें क्योंकि इसकी फिनिशिंग ज्यादा शार्प होती है। अपने पसंदीदा कलर को आंखों पर लगाने के बाद आप जितनी लंबी लाइन खींचना चाहते हैं, उतनी लंबी लाइन ऑउटर साइड यानी बाहर की तरफ और ऊपर की ओर बना लें। इसके बाद इनर कॉर्नर से पतली लाइन लाते हुए सेंटर पर रुक जाएं। इस पूरे प्रॉसिज़र को दो भागों में इसलिए बांटा गया है, जिससे आपका हाथ शेक न हो और लाइनर परफेक्ट लग सके। इसके बाद पीछे खींची गई विंग यानी लाइन को सेंटर लाइन से जोड़ दें और खाली स्पेस को भर दें। ये आपकी आंखों की शेप को अच्छे से डिफाइन भी करेगा, साथ ही आपको खूबसूरत लुक भी देगा।
 
मैं कामकाजी महिला हूं। मुझे बहुत ज्यादा पसीना आता है। इसकी वजह से मेरे शरीर से बदबू आती है। मुझे लोगों के बीच रहकर काम करने में बहुत परेशानी होने लगी है। मेरा आत्मविश्वास भी कम हो गया है?
नेहा श्रीवास्तव, पटना
शरीर में पसीना आने की प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए होती है। पसीना ज्यादा या कम आना वातावरण के तापमान व शारीरिक प्रक्रिया पर निर्भर करता है। इसका संभवत: कोई समाधान नहीं है, पर पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए उसकी सही ढंग से सफाई जरूरी है। आप सूती कपड़ों का प्रयोग करें, जिससे समय-समय पर आने वाला पसीना आसानी से सूख जाए और दुर्गंध की आशंका भी कम रहे। इसके अलावा संतरे के छिलकों को रात को नहाने के पानी में डाल दें और सुबह उस पानी से नहाएं। गर्मियों के मौसम में दिन में दो बार नहाने की कोशिश करें। पानी में पसंदीदा अरोमा ऑयल की कुछ बूंदें डालकर नहाना भी अच्छा रहता है। अपने पर्स में एक छोटा डियोडरेंट अवश्य रखें, जिसका आप दिन में तीन-चार बार इस्तेमाल करें। इससे आप ताजगी महसूस करेंगी और आपका आत्मविश्वास भी बना रहेगा।
 
अपने बालों के लिए सही शैंपू जानने का क्या तरीका है?
ज्योति त्रिपाठी, बरेली
कंपनियां कई तरह के शैंपू बनाती हैं। शैंपू के चुनाव के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके बाल कैसे हैं। अगर बाल धोने के बाद गर्मियों में अगले दिन ही और सर्दियों में दो दिनों में ही आपको अपने बाल चिपचिपे लगें और उन्हें धोने की जरूरत महसूस हो, तो आपके बाल तैलीय यानी ऑयली हैं। अगर गर्मियों में दो दिन बाद और सर्दियों में तीन दिन बाद धोने की जरूरत महसूस हो, तो बाल सामान्य हैं। अगर गर्मियों में तीन दिन तक या सर्दियों में चार दिन तक बाल धोने की जरूरत महसूस न हो, तो आपके बाल ड्राय हैं। शुष्क बालों के लिए हमेशा मिल्की यानी कंडीशनर युक्त शैंपू इस्तेमाल करें। बहुत शुष्क या दोमुंहे बालों के लिए क्रीमी शैंपू के साथ एक्स्ट्रा कंडीशनर भी इस्तेमाल करें। ऑयली बालों के लिए ज्यादातर डीप क्लीन शैंपू का इस्तेमाल अच्छा रहता है।
 
गर्मियों में मेरा मेकअप देर तक टिका रहे, इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?
पारुल सिंह, लखनऊ
गर्मियों में मेकअप जल्दी बह जाता है। मेकअप करने से पहले चेहरे को एस्ट्रिंजेंट से साफ करें। मलमल के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर चेहरे पर घुमाएं और फिर अपने आप सूखने दें। रूई के फाहे में स्किन टोनर लेकर चेहरे पर थपथपाएं और उसे भी अपने आप सूखने दें। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मेकअप देर तक टिकता है। मेकअप की सामग्री भी वॉटरप्रूफ लें ताकि वो ज्यादा देर टिके। इस मौसम में वॉटरपू्रफ टू-वे केक, वॉटरप्रूफ लाइनर, वॉटरप्रूफ मस्कारा व वॉटरप्रूफ बिंदी या स्टिकर बिंदी का इस्तेमाल करें, तो ज्यादा अच्छा रहता है।
 
ये भी पढ़ें-