GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वैक्यूम क्लीनर का सही चुनाव

निहारिका जायसवाल

2nd June 2016

घर के कोनों और फर्नीचर में जमी धूल को साफ करने में वैक्यूम क्लीनर की भूमिका महत्वपूर्ण है। ये काम को आसान बनाने के साथ समय भी बचाता है। आजकल बाजार में विभिन्न ब्रांड में वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं। जिनका चुनाव करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है जैसे कि उसका पावरफुल मोटर, कॉर्ड लैंथ, डस्ट बैग कैपेसिटी, पावर कंजम्पशन आदि।

वैक्यूम क्लीनर का सही चुनाव
 

 

 


  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

स्टील लुक में तैयार किया गया यूरेका का यह मॉडल वैक्यूम क्लीनर की रेंज में अच्छा ऑप्शन है। 1300 वॉट के इस वैक्यूम क्लीनर में विभिन्न
प्रकार के अटैचमेंट दिए हुए हैं। इसका एयर फ्लो भी काफी अच्छा है। इसमें ऑटोमेटिक कॉर्ड वाइंडर, ब्लोअर फंक्शन और डिफरेंट पॉवर लैवेल्स, डस्ट बैग और फुल इंडिकेटर आदि दिए गए हैं। ये इस्तेमाल में भी बेहद आसान है। इसमें 1 वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है।
कीमत : लगभग 7000 रुपये।

 इसमें विभिन्न प्रकार के 13 अटैचमेंट दिए गए हैं।
 यह वजन में थोड़ा भारी है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जापानी तकनीक से बना पॉवरफुल और कॉम्पैक्ट डिजाइन वाला पैनासॉनिक का यह मॉडल भी प्रभावकारी है। इसके डस्टबैग की क्षमता 1.2 लीटर है। इसी के साथ इसमें डस्ट लेवल इंडिकेटर, ऑटो कॉर्ड वाइंडर, यूनिवर्सल ब्रश डस्टिंग ब्रश और ब्लोअर दिया गया है। इसकी मोटर की क्वालिटी भी अच्छी है। इसकी बॉडी काफी मजबूत है और इसके पाइप स्टेनलेस स्टील से बने हैं। इसका पावर कंजम्पशन 1400 वॉट है और इस पर 2 वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है।

कीमत : लगभग 7000 रुपये।

 इसमें एयर डस्ट कैचर जैसा खास फीचर है।
 इसमें कलर च्वाइस के लिमिटेड ऑह्रश्वशन हैं।

 
 
 

 

कॉम्पैक्ट डिजाइन में तैयार किया गया फिलिप्स का यह ड्राय वैक्यूम क्लीनर भी आप अपने घर ला सकते हैं। इसकी पावर कंजम्पशन 1000 वॉट है। यह इस्तेमाल में भी आसान है और इसके तार की लंबाई 5 मीटर है। इसकी खास बात यह है कि यह ज्यादा आवाज भी नहीं करता है। इसके व्हील रबर के हैं। इसमें एक वर्ष की वारंटी उपलब्ध है।

कीमत : लगभग 5000 रुपये।
 यह छोटा होने की वजह से जगह कम घेरता है।
 इसमें ब्लोअर नहीं दिया हुआ है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कॉम्पेक्ट डिजाइन वाले वैक्यूम क्लीनर में आप एलजी का यह मॉडल भी चुन सकती हैं। इसमें 1.2 लीटर का डस्टबैग और डस्टिंग ब्रश उपलब्ध है। डस्ट लैवल इंडिकेटर, ऑटो कट वाइंडर, एक्सटेंशन ट्यूब और डेलिस्कोपिक स्टील पाइप दिया हुआ है। इटेलियन रेड कलर में बना यह वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल में भी बेहद आसान है। इसका

पावर कंजम्पशन 1800 वॉट है और आवाज भी बहुत ज्यादा नहीं करता है। इस पर एक वर्ष की वारंटी उपलब्ध है।
कीमत : लगभग 13,500 रुपये।
 इसमें एयर फिल्टरेशन जैसा फीचर उपलब्ध है।
 ये वजन में थोड़ा भारी है।

 SAMSUNG

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

स्मार्ट लुक में डिजाइन किया गया सैमसंग का यह मॉडल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसका पावर कंजम्पशन 2100 वॉट है। पावरफुल मोटर, पिकअप ब्रश और पावरफुल अल्ट्रावॉयलेट लैंप इसके मुख्य फीचर्स हैं। पिकअप ब्रश धूल और मिटटी को जड़ से खींचता है और पावरफुल यूवी लैंप धूल के साथ एलॄजस का भी सफाया करता है। डस्ट कलेक्शन के लिए बैग और चार प्रकार के ब्रश भी दिए गए हैंl इस पर एक वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है।

कीमत : लगभग 14,900 रुपये।

 इसका मोटर बहुत अच्छा है।
 यह कीमत में बहुत महंगा है।