GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

25 सबसे खूबसूरत भारतीय महिलाएं

शिखा जैन

7th July 2016

जहां भारत की महिलाएं बुद्धिमत्ता और सफलता में शिखर पर हैं, वहीं वे खूबसूरती में भी दुनिया में सबसे आगे हैं। ऐसी ही 25 महिलाओं के बारे में हम यहां बता रहे हैं।

25 सबसे खूबसूरत भारतीय महिलाएं

प्रियंका चोपड़ा : -  बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने विश्व की सबसे सेक्सी एशियाई महिला का खिताब जीता और ब्रिटेन के साप्ताहिक अखबार ईस्टर्न आई के सालाना मतदान में टॉप 50 उम्मीदवारों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। 'दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक होने के अलावा प्रियंका ने महत्वपूर्ण मानवीय कार्य करके दिखाया है कि वह तन से ही नहीं, मन से भी सुंदर हैं। देश-विदेश में चर्चित प्रियंका को कई पुरस्‍कारों से भी पुरस्‍कृत किया जा चुका है।

मिनी मेनन : - मिस इंडिया एशिया पैसेफिक रही मिनी मेनन ने न्यूज एंकर के तौर पर अपना करियर आगे बढ़ाया। वह टेलीविजन की दुनिया का एक जाना पहचाना और ग्लैमरस चेहरा हैं। वह पिछले 14 सालों से फाइनेंस, पालिटिकल और बिजनेस न्यूज प्रस्तुत कर रही हैं। 

    

मिनी मेनन वर्तमान में ब्लूमबर्ग टीवी में बतौर एक्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्यरत हैं। मिनी मेनन लेखिका भी है उनकी किताब 'राइडिंग द वेव भी प्रकाशित हो चुकी हैं। सन 2009 में उन्हें जी अस्तित्वा अवार्ड फार जर्नलिज्म भी मिल चुकी है।

ज्वाला गुट्टा : - ज्वाला इंटरनेशनल बैडमिंटन प्लेयर इन इंडिया हैं। सार्वजनिक कार्यक्रमों और माडलिंग के अलावा भी ज्वाला बैडमिंटन खेलते हुए बला की खूबसूरत लगती हैं। ज्वाला गुट्टा की प्रारंभिक पढ़ाई हैदराबाद से हुई और यहीं से उन्होंने बैडमिंटन खेलना भी शुरू किया। 

  

10 साल की उम्र से ही ज्वाला गुट्टा ने एस.एम. आरिफ से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था, जिन्हें द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया गया है। पहली बार 13 साल की उम्र में ज्वाला ने मिनी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती थी।

गौरी दिवाकर : -  बहुमुखी प्रतिभा की धनी कथक डांसर गौरी को मुंबई की संस्था 'कला के कलाकार द्वारा सन 2002 में 'श्रृंगार मणि पुरस्कार और 2008 में संगीत नाटक अकादमी द्वारा नृत्य और संगीत के क्षेत्र में दिया जाने वाले 'बिसमिल्ला खान युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

कम उम्र में नृत्यकला की शुरूआत करने वाली गौरी ने सुमिता चौधरी, प्रयाग संगीत समिति से संगीत शिक्षा लेने के बाद पंडित बिरजु महाराज व जयकिशन महाराज के संरक्षण में प्रतिभा निखारी।

मयंती लैंगर : -  मयंती इंडियन टीवी स्पोर्टस जर्नलिस्ट हैं। उन्हें क्रिकेट की हाट फीमेल एंकर कहा जाता है। वह क्रिकेट पे्रमियों के लिए जाना माना चेहरा है। मयंती ने अपने करियर की शुरूआत फीफा फुटबाल वल्र्ड कप से की थी, बाद में वह क्रिकेट की ओर मुड़ गई। सन् 2011 के क्रिकेट वल्र्ड कप में एंकरिंग की। 

 

लैंगर इंडियन क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी की पत्नी भी हैं। उनके पापा मेजर जनरल संजीव लैंगर यूनाइटेड नेशन में भी सेवाएं दे चुके हैं व मां प्रेमिंदा एक टीचर हैं। मयंती अपने शुरूआती दिनों में कालेज की फुटबाल टीम में भी थी।

प्राची टहलान : -  नेटबॉल और बेसबॉल दोनों में महारथ दिखाने वाली प्राची ने तभी से खेलना शुरू कर दिया था जब वो 11 साल की थी। ये भारतीय सुंदरी भी कोई कम खूबसूरत नही है। यह 2010 के कामनवेल्थ गेम्स में इंडियन टीम की कैह्रश्वटन रह चुकी हैं। सन 2011 में साउथ एशियन बीच गेम्स के लिए उन्हें फस्र्ट मेडल मिला था।

    

 

 

 

 

 

 

 

वैसे प्राची ने हयूमन रिलेशन में दिल्ली के इंद्रपस्थ इंस्टीट्यूट से एम बीए किया हुआ है तभी वह अपने प्रोफेशनल और पर्सनल रिलेशन को अच्छी तरह निभाती हैं। मीडिया भी उनसे हमेशा खुश रहता है। इसकी एक वजह उनका फोटोजनिक फेस है। उनकी आंखों में डले हुए गहरे काजल के जाने कितने दीवाने हैं। उनकी स्माइल और लंबे बालों पर भी सभी फिदा हैं। उन्हें क्वीन आफ कोर्ट भी कहा जाता है

 

दृष्टि धामी : -  दृष्टि धामी भारतीय मॉडल और टेलीविजन की लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। टीवी की दुनिया में आने से पहले दृष्टि ने अपने अच्छे फिगर और खूबसूरती के चलते कई एड में काम किया और माडलिंग की दुनिया में भी काफी काम कमाया। वह टीवी पर दिल मिल गए गीत हुई सबसे पराई और 'मधुबाला' धारावाहिक के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने 'मधुबाला के 400 एपिसोड में काम किया। इस शो के बाद उन्हें ज्यादातर लोग मधुबाला के नाम से ही जानने लगे थे। दृष्टि धामी रियलिटी शो 'झलक दिखला जा सीजन 6' की विजेता भी रही है। टीवी इंडस्ट्री की जानी मानी एक्ट्रेस दृष्टि धामी 2015 में ब्वॉयफ्रेंड नीरज खेमका के साथ शादी के बंधन में बंध गई।' झलक दिखला जा-6' में दर्शक अभिनय से ज्यादा उनके डांस के फैन हो गये।

शर्मिला निकोलेट : - शर्मिला को देखकर लगता है कि यह कोई अंर्तराष्टीय स्तर की मॉडल या फिर हॉलीवुड अभिनेत्री हैं। खूबसूरती में शर्मिला जैसा कोई नहीं है। वैसे तो शर्मिला भारत की प्रसिद्ध गोल्फ खिलाड़ी हैं लेकिन अपनी बेपनाह खूबसूरती के लिए भी वह चर्चा में रहती हैं। उनका जन्म बैंगलोर में हुआ था। उनकी पढ़ाई लिखाई भी बैंगलोर में ही हुई। उन्हें इंडो फ्रेंच कहा जा सकता है क्योंकि उनके पापा फ्रेंच थे और मदर इंडियन। 

 

शर्मिला ने वर्ष 2002 में 11 वर्ष की उम्र में अंतरराष्टीय स्तर पर गोल्फ में पदापर्ण किया था। वह वर्ष 2007-2008 में अखिल भारतीय एमेच्योर चैंपियनशिप जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला गोल्फ खिलाड़ी बनी। शर्मिला को वर्ष 2010 में प्लेयर आफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया।

भूमिका अरोड़ा :- लगभग 6 फीट लंबी, इस खूबसूरत और सेक्सी मॉडल को इंटरनेशनल और टॉप इंडियन फैशन शोज में अनदेखा करना नामुमकिन है। मूल रूप से करनाल, हरियाणा से ताल्लुक रखने वाली 27 साल की भूमिका अरोड़ा अपने ग्लैमर से दुनियाभर में चमक बिखेर रही हैं। 

 

मूडी आंखें, सेक्सी पाउट, खूबसूरत बॉडी वाली इस बाला पर एक फोटोग्राफर की नजर पड़ी थी, जिसने उन्हें दिल्ली में होस्टेस बनने का मौका दिया, जहां खूबसूरत लड़कियां छोटे-छोटे कपड़ों में गाडिय़ों के लेटेस्ट मॉडल्स के आगे-पीछे घूमती रहती हैं और सालों बाद वॉल स्ट्रीट जरनल को उन्होंने बताया कि उन्हें लगता था कि वो बदसूरत हैं। इसका लेना देना शायद हिंदी फिल्मों और विज्ञापनों में गोरेपन को खूबसूरती का प्रतीक माने जाने से था।