GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सिरदर्द को छू मंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

गृहलक्ष्मी टीम

14th June 2016

 

कई बार सिर में ऐसा दर्द होता है जो नाकाबिले बर्दाश्त हो जाता है। आइए हम आपको सिरदर्द से बचने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आपका सिर दर्द छू मंतर हो जाएगा -

 

  • सिरदर्द होने पर बिस्तर पर लेटकर दर्द वाले हिस्से को बेड के नीचे लटका दीजिए। सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो उस तरफ वाली नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डाल दीजिए, उसके बाद जोर से सांसों को ऊपर की तरफ खींचिए। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी।
  • सिरदर्द होने पर दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर माथे पर पतला लेप बनाकर लगा लीजिए। लेप सूख जाने पर उसे हटा लीजिए। 3-4 लेप लगाने पर सिरदर्द होना बंद हो जाएगा।
  • पुष्कर मूल को चंदन की तरह घिसकर उसके लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द ठीक होता है।
  • मुलहठी को कूट-पीसकर महीन चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को नाक के पास ले जाकर सूंघने से सिरदर्द में राहत मिलती है।
  • सिरदर्द होने पर पीपल, सोंठ, मुलहठी, सौंफ , कूठ इन सबको लगभग 10-10 ग्राम लेकर पीसकर चूर्ण बना लीजिए। उसके बाद इस चूर्ण में एक चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना बना लीजिए। इस लेप को माथे पर लगाइए। सिरदर्द होना बंद हो जाएगा।
  • गोदन्ती भस्म व प्रवाल भस्म और छोटी इलायची के दाने तीनों को पीसकर महीन चूर्ण बना लीजिए। सुबह उठकर खाली पेट थोड़ा सा चूर्ण लेकर दही और पानी के साथ पीजिए। इससे सिरदर्द की समस्या से निजात मिलेगी।
  • तौलिये को हल्के गर्म पानी में डालकर उस तौलिये से दर्द वाले हिस्सों की मालिश कीजिए। इससे सिरदर्द में फायदा होगा।

 

सकारात्मक सोच से भगाएं सिरदर्द

सिरदर्द के कारणों में तनाव व माइग्रेन विशेष कारण हैं। तनाव की स्थिति में गर्दन की मांसपेशियों में सिकुडऩ हो जाती है। अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव लाकर सिरदर्द से बचा जा सकता है। अगर आपके दर्द का कारण तनाव है, तो आप सबसे पहले अपने जीवन से तनाव को दूर करने का प्रयास करें। इसके लिए सबसे पहले आपको सकारात्मक सोच अपनाने की आवश्यकता है। शायद आपने सिरदर्द के लिए बहुत सी दवाइयां ली होंगी, पर एक बार अपनी सोच को सकारात्मक बनाकर देखें और फिर देखें चमत्कार। साथ ही अपने समय का सही प्रयोग करें, जिससे आपके काम का बोझ काफी हद तक हल्का हो जाएगा।

काम का बोझ हटते ही तनाव नहीं रहेगा और तनाव की कमी सिरदर्द को आपसे दूर रखने में मददगार साबित होगी। इसके अलावा ध्यान से भी आप सिरदर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं। क्योंकि ध्यान के समय आप पूरी तरह से तनाव मुक्त रहते हैं। सिर्फ 5 मिनट तक ही ध्यान करें। इस प्रक्रिया में अंदर की ओर सांस लें और बाहर की ओर सांस छोड़ें। आपके 5 मिनट का यह ध्यान आपको सिरदर्द से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।

 

(साभार - शशिकांत सदैव, साधना पथ)

 

ये भी पढ़े -

यूरीन से जुड़ी परेशानियों के लिए ट्राई करें ये टिप्स 

फिट रहना है तो प्याज से करें प्यार

किडनी स्टोन्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये 7 उपाय


आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।