GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अगर गर्मियों में रहना है कूल तो खाएं ये फूड

शेफ हरपाल सिंह सोखी

28th June 2016

गर्मियों का मौसम सभी मौसमों में से सबसे गर्म मौसम होता है जो पतझड़ और मॉनसून के बीच में आता है। बहुत सारी जगहों पर गर्मियों में बहुत गर्म मौसम रहता है। गर्मियों का मौसम अपने साथ पसीना, टैनिंग, प्यास और भूख कम लगना जैसी परेशानी लेकर आता है स्वास्थ्य के नज़रिये से देखे तो इस मौसम में बहुत सी पेट संबंधी समस्याएंं उल्टी, डायरिया, फूड पॉइजनिंग और अन्य समस्याएं जैसे हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियां जकड़ लेती हैं।

 

 बहुत अधिक गर्मी शरीर के सामान्य प्रणाली को बिगाड़ सकता है, बेचैनी बढ़ा सकती है, नींद आने में परेशानी, थकान और एकाग्रता की कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती है। पर खाने पानी का ऐसे मौसम में आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है। एक अच्छी डाइट जिसमे अच्छे से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस हो, गर्मियों में इन सभी समस्याओं से बहुत अच्छे से आपको बचाय रखेगा। गर्मियों में आपकी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पानी होता है। हमारे शरीर का 60% पानी से बना हुआ होता है। गर्मियों में जैसे जैसे गर्मी बढ़ने लगती है वैसे वैसे ये बहुत आवश्यक होता है की आप खुद को हाइड्रेटेड रखें। इससे आपको गर्मियों में एनर्जी मिलती रहेगी और आपकी त्वचा चमकदार और सुंदर भी रहेगी। 

इस मौसम में मिलने वाला खाना कच्चा भी खाया जा सकता है। जब खाने को लम्बे समय के लिए पकाया जाने पर शरीर में और गर्मी बढ़ा देता है, अगर कच्चा खाया जाए या हल्का पकाया जाय तो यह शरीर को ठंडा रखता है। पानी ही सबसे हाइड्रेटेड रखने का सबसे अच्छा तरीका है, पर ऐसे बहुत सी खाने की चीज़ें हैं जिन्हे खाकर आप खुद को हाइड्रेटेड रह सकते हैं, वो हैं- मेलन, संतरे, पाइनएप्पल, सेब, खीरा, बेल पेप्पर, हरे सलाद, टमाटर, मटर, नींबू, बेरीज, गाजर इत्यादि। जल्दी पचने वाली सब्ज़ियां जो पानी आधारित होती हैं, गर्मियों में  इनका सेवन करना  सबसे अच्छा होता है। तेल में तला और बना खाना हल्का नहीं होता। अगर आपका शरीर पहले से ही पानी लूज़ कर रहा हो  तो ऐसे में और तेल वाला खाना खाने से आप और भी पानी की मात्रा खो देते हैं।  इससे आपको थकान, कम एकाग्रता, चक्कर और पाचन का कम होने जैसी परेशानियाँ होने लगती है।

 दूधी, परवल और कद्दू ऐसे मौसम में बहुत अच्छा रहता है क्योंकि इसमें बहुत फाइबर  होता है और यह बहुत जल्दी पच भी जाते हैं। अन्य पानी आधारित सब्ज़ियां जो आप खा सकते हैं वो हैं गाजर, टमाटर, खीरा, पालक और मशरूम। दही के साथ बासमती चावल भी गर्मियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। 


  चिकन की जगह पर मछली खाना बेहतर होगा, हालांकि आप चिकन को दही में मेरिनेट करके उसकी हल्की कैलोरीज़ वाली रेसिपीज़ बनाकर खा सकते हैं। ऐसे मौसम में आप अंजीर और किशमिश तो खा सकते हैं  लेकिन काजू और पिस्ता खाना सही नहीं रहेगा क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है और जल्दी पचते भी नहीं है। 
गर्मी और नमी से त्वचा  झुर्रियां, बढ़ती उम्र से पड़ने वाले धब्बे, रशेज और पोर्स बंद होने लगते हैं। गर्मियों में अच्छी त्वचा के लिए बहुत से आम खाने चाहिए। आम में बहुत अधिक विटामिन ए होता है और त्वचा  को ठीक करता है और झुर्रियों से भी बचाता है। विटामिन ए त्वचा में स्किन बिल्डिंग कंपाउंड्स बनाता है जिससे नए स्किन सेल्स बनते है। अपने खाने में सेलेनियम वाले खाद्य पदार्थ जैसे पनीर, ब्राउन राइस, अंडे, प्याज़, मशरूम और सनफ्लॉवर सीड्स शामिल करें। सेलेनियम अच्छी और जवां त्वचा के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। यह आपकी त्वचा को यूवी रेज से होने वाली हानि और कैंसर से बचाता है। शरीर में सेलेनियम की कमी से त्वचा में मौजूद प्रोटेक्टिव एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम्स को कम करता है और गर्मियों के मौसम में असमान्यता लाता है। पूरी, परांठे, पीज़ा, बर्गर जैसे हैवी व्यंजन कुछ समय बाद आपके शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं। ऐसा इसलिए होता क्योंकि इसमें मौजूद फैट  शरीर में गर्मी पैदा करता है। 

  फैट का शरीर पर थर्मल प्रभाव भी होता है जो हमारे शरीर में से हीट को निकलने नहीं देता और ठंडा नहीं होने देता। इस थर्मल प्रभाव की वजह से गर्मियों में तेल वाला हैवी खाना नहीं खाना चाहिए। यही कारण है की मूंगफली, सूखे मेवे, तिल जैसी चीज़े जिनमे फैट की मात्रा अधिक होती है उन्हें सर्दियों के मौसम में ही खाया जाता हैं।

   आपसे कुछ मज़ेदार गर्मियों की रेसिपीज़ साझा कर रहा हूं उम्मीद करता हूं आप सभी को पसंद आए।

 

   

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कच्चा आम मिनट कूलर

सामग्री :

  1. कच्चा आम- 1 बड़ा  
  2. चीनी - 4 बड़ा चम्मच
  3. काला नमक -1/4 छोटा चम्मच
  4. भुना जीरा- 1/2 छोटा चम्मच
  5. पुदीने के पत्ते -1 कप
  6. हरी मिर्च - 1
  7. नमक स्वाद अनुसार 

विधि :

1.  पहले जीरे को एक पैन में भून लें। 

2.  अब कच्चे आम को उबालकर थोड़ा थोड़ा काट लें। 

3.  आम, पुदीने, चीनी, नमक, काला नमक, हरी मिर्च, बर्फ और भुना हुआ जीरे        और एक साथ मिक्सी में पीस ले। 

4.  अच्छे से मिला लें। 

5.  अब एक जार में डालकर पानी मिला लें। 

6.  दो अलग प्लेट में नमक और लाल मिर्च पाउडर निकाल लें और ग्लास पर इन     दोनों को लगाएं और इस ग्लास में मिश्रण को डालकर आम के टुकड़े और           पुदीने के पत्ते से सजाकर ठंडा ठंडा सर्व करें। 

     

 

तरबूज़ इमली का सलाद  

सामग्री 

  • छिला कटा हुआ तरबूज -एक मीडियम

  • इमली का पेस्ट - 2 बड़े चमच 

  •  नींबू का रस -1/2

  •  काला नमक - 1/4 छोटा चम्मच

  • चाट मसाला - 1/2 छोटा चम्मच

  • लाल मिर्च पाउडर -6.  1/2 छोटा चम्मच

  • नमक- स्वाद अनुसार 

  • लाल मिर्च के फ्लेक्स 

  • एक मिंट की टहनी 

    विधि :

  1. ड्रेसिंग बनाने के लिए इमली के पेस्ट, नींबू के रस, काला नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक और तेल को एक साथ मिला लें।

  2.  कटे हुए तरबूज को एक बाउल में डालकर उसके ऊपर ये ड्रेसिंग डाल दें। 

  3. इस सलाद को एक सर्विंग बाउल में डाल दें और इसके ऊपर लाल मिर्च के फ्लेक्स छिड़क दें और मिंट की टहनी से सजाकर सर्व करें। 

    अगर आप सेलेब्रिटी शेफ हरपाल के ज़ायकों से और भी करीब से जानना चाहते हैं तो आप उन्हें फॉलो कर सकते हैं- 


    website-www.harpalssokhi.comyoutube  https://www.youtube.com/user/chefharpalsinghfacebook https://www.facebook.com/chefharpalsokhi/twitter  https://twitter.com/harpalsokhi 

     

    ये भी पढ़ें-

    जब हो राइस क्रेविंग जरुर ट्राई करें ये राइस रेसिपीज़

    ज़रुर ट्राई करें ये रेसिपी एप्पल बुद्धा बाउल

    सेलिब्रिटी शेफ विक्की रत्नानी की फेवरेट डिश बंगाली फिश करी की रेसिपी 

    आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।