GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर सजाने में आपकी मदद करेंगे ये मोबाइल एप्स

अर्चना चतुर्वेदी

6th July 2016

आप भी बन सकते हैं अपने घर के इंटीरियर डेकोरेटर। पेश हैं कुछ ऐसी एंड्रॉइड एप्स, जिसके जरिए आप सजा सकतीं हैं अपने सपनों का घर।

 

आज के इस हाईटेक टेक्नोलॉजी के दौर में आप स्मार्टफोन से भी अपने घर की सजावट घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको न ही किसी इंटीरियर डेकोरेटर की जरूरत पड़ेगी और न ही वास्तु विशेषज्ञ की। बस, अपने मोबाइल में डाउनलोड करें ये एप्स और हर दिन पाएं नए डेकोर आइडिया और टिप्स। यही नहीं इन एप्स के मदद से आप अपने घर के स्पेस के अनुसार कैसे उसमें सामान एडजस्ट करें, किस कलर के साथ कौन सा पेंट अच्छा लगेगा, बेडरूम से लेकर बाथरूम तक का डिजाइन कैसा होना चाहिए? इस बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। पेश हैं कुछ ऐसी ही एंड्रॉइड एप्स,जिसके जरिए आप सजा सकते हैं अपने सपनों का घर।

 

होमस्टाइलर :

इंटीरियर डिजाइन इस एप के जरिए आप अपने घर या ऑफिस की डिजाइनिंग बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको उस जगह की फोटो खिंचनी है और इस एप के मदद से अपनी मनपंसद सामानों जैसे- सोफा, पेंटिंग, लाइट्स, पर्दे, फ्लोरिंग आदि का इस्तेमाल करते हुए ये तय करना है कि आप जिस जगह की साज-सज्जा करने जा रहे हैं उसमें कौन सा सामान अच्छा लगेगा और कौन सा नहीं। साथ ही आप अपने बनाये हुए डिजाइन भी सोशल मीडिया पर सब के साथ शेयर कर सकते हैं।

गूगल रेटिंग : 4/5 स्टार

 

हाउस :

यह एप घर डिजाइन करने के लिए यकीनन बेस्ट माना जाता है। आप इसे इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन का विकिपीडिया भी कह सकते हैं। एक तरह से यह हर तरह की डिजाइनों का आइडियाबुक है, जिसमें आपको मॉडर्न अपार्टमेंट और घर को सिंपल तरीके से फर्निश करने के भी टिप्स मिलेंगे। इसके जरिए आप घर का रिनोवेशन भी करवा सकते हैं। घर की रसोई, ड्राइंग रूम से लेकर बालकनी और बाथरूम तक की सजावट आप इस एप की मदद से कर सकते हैं।

गूगल रेटिंग : 4.5/5 स्टार

 

 

नेरोलेक कलर स्टाइल :

हर कोई चाहता है कि उसके पसंद का कलर ही उसके कमरे की दीवारों पर हो। पर समस्या यह होती है कि वो कलर सूट करेगा या नहीं। तो घबराने की जरूरत नहीं है बस अपना मनपसंद रंग चुनिए और यह एप उसके 1500 शेड्स दिखा देगा। साथ में यह भी पता चल जाएगा कि कौन सा रंग वास्तु के हिसाब से सही और कौन सा गलत। इसमें वर्चुअल पेंटर भी हैं, जिसे आप अपनी दीवार पर सेट करके देख सकते हैं। आपका मनपसंद रंग किस जगह मिलेगा ये भी आप स्टोर लोकेटेर से देख सकेंगे।

गूगल रेटिंग : 4/5 स्टार

 

होम डेकोर :

अगर आपको घर की सजावट के कुछ नए इनोवेशन चाहिए तो यह एप आपके बहुत काम आएगा। यहां आपको फैशन और ट्रेंड से रिलेटड होम डेकोरेशन के ढेरों नए आइडियाज मिलेंगे। आप अपने बजट के अनुसार होम डेकोर से जुड़ी जरूरी बातों जैसे- बेडरूम डेकोरेशन में कैबिनेट, हैडबोर्ड,वॉर्डरोब, पर्दे, डेकोरेटिव आइटम्स के बारे में पता चलेगा। किचन डेकोर में भी मॉडर्न किचन, किचन कैबिनेट, स्मॉल किचन वॉशबेसिन डिजाइन और बाथरूम डेकोर में टाइल्स, कैबिनेट, पॉट डिजाइन, सिंक आदि के बारे में देखने को मिलेगा वो भी बेहतरीन तस्वीरों के जरिए।

गूगल रेटिंग : 4/5 स्टार

 

3डी होम डिजाइन:

यह एप आपके फ्यूचर होम के लिए एक आर्किटेक्ट के रूप में काम करता है। इसके जरिए आप घर के किसी भी कमरे के पिक्चर देखकर डिजाइन के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको इसमें प्लॉट का साइज या घर का एरिया डालना होगा। फिर इसके बाद यह ऐप घर के अलग-अलग डिजाइन का ले-आउट बनाकर आपको देगा। आप इसमें रूम, फ्लोर, किचन, बाथरूम आदि का भी ले आउट प्लान अपने जरूरत और हिसाब से कर सकते हैं।

गूगल रेटिंग : 4/5 स्टार

 

 

ये भी पढ़ें -

 

वजन कम करना है तो मोबाइल में डाउनलोड करें ये एप्स

महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये 10 मोबाइल ऐप 

बस आप गुनगुनाइए और धुन बनाएगा सैमसंग का यह ऐप 

इस ऐप के जरिए सुनाएं बच्चों को ‘पंचतंत्र की कहानियां' 

 

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

सुख शांति बन...

सुख शांति बनाए रखनी...

कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें...

आलिया भट्ट क...

आलिया भट्ट कि तरह...

लॉकडाउन में लगभग सभी सेलेब्स घर पर अपने परिवार के साथ...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription