GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

एक बहु आयामी व्यक्तित्व या सर्व गुण संपन्न व्यक्ति कैसे बनोगे?

सुमन अग्रवाल

29th July 2016

 

दोस्तों, हमारी छवि अकसर बातें करती है। वह सिर्फ हमसे नहीं हमारे बारे में औरों से भी बहुत कुछ कहती है। एक बात तो तय है कि हम किस तरह से अपने आपको संवारते है, क्या कपड़े पहनते हैं, इससे काफी हद तक हम अपने और अपने आस-पास के लोगों पर सीधा असर कर सकते हैं। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि क्या हम सचमुच अपनी छवि को सुधारना चाहते है? एक बेहतर पहचान और एक अलग अंदाज़ में दुनिया के सामने स्वयं को पेश करना चाहते है? अगर आपका जवाब हां है, तो आगे जरूर पढि़ए।


हमारे पास कपड़ों के ढेर सारे 'विकल्प होते हैं लेकिन यह अक्सर देखा गया है कि कुछ नए अंदाज़ में उन्हीं कपड़ों को पहनने में हम कतराते हैं। वही 'बोरिंग स्टाइल में हमेशा तैयार होते रहते हैं। हम मोबाइल फोन, कार या कोई और इलेक्ट्रॉनिक आइटम बदलने में जरा भी देर नहीं करते। लेकिन, कपड़ों की स्टाइल बदलने या जिस छवि से हम दुनिया पर छा जाने की ताकत रखते हैं, उस छवि को सुधारने की, बेहतर बनाने की हम थोड़ी सी भी कोशिश नहीं करते हैं। आखिर क्यों हम उसी 'बोरिंग स्टाइल से बाहर नहीं निकलते?

आखिर ये स्टाइल किस बला का नाम है? और हम इस पर इतना ज़ोर क्यों दे रहे हैं? तो दोस्तों, हम बता दें कि स्टाइल का मतलब सिर्फ अच्छे कपड़े पहनना, परफ्यूम लगाना, सजना-संवारना ही नहीं होता। स्टाइल यानी हर इंसान की एक अलग पहचान। किसी की मुस्कुराने की अदा, किसी के बोलने का, किसी के मिलनसार स्वभाव का स्टाइल उसे औरों से काफी आगे ले जाने में मददगार बनाता है। स्टाइल की सबसे खूबसूरत बात तो ये है कि आप उसे कभी भी और बेहतर अंदाज़ में पेश कर सकते हैं।

जब हम कपड़ों के स्टाइल के बारे में बात करते हैं तो हमें बहुत सोच समझकर, अपने रंग-रूप, अपनी कार्यशैली और सारी बातों को ध्यान में रखकर अपने कपड़ों का स्टाइल पसंद करना होगा। जल्दबाज़ी में लिया गया कोई भी फैसला आपकी छवि को नुकसान पहुंचा सकता है।

अब आगे ध्यान दें- मैं कुछ सुझाव देने जा रही हूं जिससे आप अपनी एकतरफा सोच को बदल सकते हैं और एक बहु आयामी व्यक्तित्व या सर्व गुण संपन्न व्यक्ति बनने की कोशिश कर सकते हैं।

सबसे पहले अपनी शक्ति या ताकत को समझें और अपनी सकारात्मक शक्ति को, अपनी बेहतरीन शैली को सामने लाने की पूरी कोशिश करें। हर इंसान में कुछ न कुछ गुण जरूर होते हैं। कोई अपने आप अपने गुणों को परख सकता है और कुछ लोगों को इसकी सही परख करने में किसी दूसरे व्यक्ति की सलाह लेनी पड़ती है। इसमें कोई दो राय नहीं कि जितनी जल्दी आप अपनी ताकत को पहचानोगे, उतनी आसानी से आप सही दिशा में कदम आगे बढ़ा पाओगे।

कपड़ों की बात हो तो अलग रंग, डिज़ाइन, पैटर्न और फैब्रिक का अपने कपड़ों में जरूर इस्तेमाल करें। मान लीजिये कि आपके पास सिर्फ सफेद या पीले रंग के कपड़े हैं तो कुछ नए रंग, प्रिन्ट और अलग अंदाज़ में उन्हें पहनने से आप इन कपड़ों में ज्यादा बेहतर दिख सकते हैं।

कपड़े जब खरीदें तो ऐसे रंगों को पसंद करें जो आप पर ज्यादा से ज्यादा निखार लाते हैं। मौसम को ध्यान में रखकर कपड़े खरीदें। गर्मियों में कॉटन के अलावा आप लिनन खरीदें और सर्दियों में वूलन कपड़ों के अलावा सिल्क के कपड़े भी खरीद सकते हैं। कपड़े आरामदायक होने चाहिए और आपकी कार्यशैली के अनुरूप होने चाहिए। अगर आप प्रिंटेड की जगह प्लेन कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं तो उन पर ज्यादा निखार लाने के लिए आप कोई मैचिंग ज्वेलरी, स्कार्फ या प्रिंटेड दुपट्टा लगा सकते हैं।

हमेशा ध्यान रखें कि आप किस अवसर पर जा रहे हैं और उस मौके के अनुरूप ही आपको कपड़े पहनने चाहिए। आपकी छवि को सुधारने में, निखार लाने में और बेहतर बनाने में आपका स्टाइल और आपके कपड़े न बोलकर भी बहुत कुछ कह जाते हैं। 

दोस्तों, जब तन और मन का सही तालमेल हो और उसके साथ-साथ सकारात्मक सोच भी हो, तो सोने पर सुहागा वाली बात कह सकते हैं। आप बहु-आयामी व्यक्तित्व को निश्चित रूप से हासिल कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 'इमेज सलाहकार की मदद से यह सब संभव हो सकता है। जहां चाह हो, वहां राह अपने आप निकल ही आती है।