GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रोजमर्रा के दाग-धब्बों को छुड़ाएं चुटकी में, अपनाएं ये टिप्स

मीनाक्षी सिंह

12th November 2016

रोजमर्रा के दाग-धब्बों को छुड़ाएं चुटकी में, अपनाएं ये टिप्स

 

हमें अकसर कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों के कारण परेशानी का सामना करता है। पार्टी वेयर पर दाग लग जाने से हमारी परेशानी और बढ़ जाती है जहां तक बच्चों का सवाल है, उनके स्कूल यूनिफार्म एवं अन्य कपड़ाें पर क्रेयोन्स, पेंट, गोंद एवं इंक जैसे दाग लगते रहते हैं।

ऐसे दागों से निबटने के लिए जानकारी के साथ धैर्य की भी जरूरत होती है दाग कई तरह के होत हैं -

मिनरल स्टेन - इसमें धातु एवं डाई का समावेश होता है धातु (लोहा वगैरह ) के लिए अम्ल एवं डाई के लिए क्षार प्रयुक्त होता है । ऐसे दागों को छुड़ाने के लिए खट्टे पदार्थों, जैसे नींबू, टमाटर, खट्टा दही को लगाकर पांच-दस मिनट छोड़े फिर साबुन एवं पानी से धोएं जंग का दाग छुड़ाने के लिए गरम पानी में सिरका मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ें, फिर स्टोन रिमूवर से धोएं।

ग्रीस स्टेन- घी, तेल, मक्खन, वार्निश, पेंट के लगे दाग इस श्रेणी में आते हैं ऐसे दागों में चिकनाई होती है। इसे छुड़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी टेलेकम पाउडर का इस्तेमाल करें, यह चिकनाई सोखेगा, फिर बाद में लिक्विड सोप से धो लें। घी या तेल के दाग छुड़ाने के लिए आप दाग पर पेट्रोल डालकर कुछ देर के लिए छोड़ें, फिर ब्रश से रगड़ कर धो दें, दाग मिट जाएंगें,।

 

अगर तेल की चिकनाई लगी हो तो घी लगाकर पांच मिनट छोड़े एवं घी की चिकनाई लगने पर तेल लगाकर पांच मिनट छोड़े, फिर कपड़े को पानी में उबाल लें, दाग मिट जाएगा। इसके अलावा आप उस पर नमक पीसकर लगाएं, फिर उस पर चूना छिड़क कर थोड़ी देर बाद साबुन या सर्फ से धो लें। चिकनाई पूरी तरह मिट जाएगा। 

 

वेजिटेबल स्टेन - इस श्रेणी में चाय, काॅफी, शराब, चाॅकलेट एवं फलों के दाग आते हैं। ऐसे दागों में अम्ल होता है। जिसे छुड़ाने के लिए क्षारयुक्त पदार्थ का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर कपड़े पर इन चीजों के दाग लग जाए तो कपड़े पर स्टार्च या ग्लिसरीन लगाकर थोड़ी देर छोड़ें, फिर धो लें इसके अलावा आप अमोनिाय या बोटंक्स में भी कपड़ा भिगोकर धो सकती है।

एनिमल स्टेन- इस श्रेणी में दूध, अंडा, आइसक्रीम, और खून के लगे दाग आते हैं । ऐसे दागों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे दागों को छुड़ाने के लिए ठंडा पानी, साबुन, नमक एवं बोरक्स प्रयोग में लाएं, गर्म पानी इस्तेमाल न करें क्योंकि गरम पानी से प्रोटीन जम जाता है।

डाई स्टेन- डाई दो तरह की होती है क्षारीय एवं अम्लीय क्षारीय डाई के दाग पर अम्लीय पदार्थ जैसे-विनेगर एवं नींबू घिसने चाहिए इसी तरह अम्लीय डाई के दाग पर क्षार एवं सोडा इस्तेमाल करें, क्षारीय दाग के लिए आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती है।

 

आगे पढ़ें कैसे आसानी से छुड़ाएं रोजमर्रा के दाग-धब्बे ....( पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)।