पोस्ट ऑफिस में निवेश कर रिस्क से बचें, पाएं कई लाभ

नेहा कश्यप

8th October 2016

यदि आप अपनी बचत से निश्चित लाभ चाहते हैं, लेकिन उस लाभ के लिए कोई रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस में डिपोजित आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। डाकघर की योजनाओं की खासियत होती है कि उनमें रिस्क काफी कम होता है और आपकी बचत से सुरक्षित निवेश के जरिए आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। आपको लाभ के लिए किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है। यहां हम आपको डाकघर की कुछ बचत योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं।

डाकघर बचत खाता

डाकघर बचत खाता बैंक बचत खाते की तरह ही होता है। यह सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खोला सकता है। इस खाते पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है, जिस कर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है। डाकघर बचत खाता न्यूनतम 50 रुपये से यह खाता खोला जा सकता है। इसमें आपको चैक व नॉमिनी जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। 

बस एक क्लिक से भरें अपना इन्कम टैक्स

डाकघर सावधि जमा खाता
यह खाता एक तरह से बैंक एफडी की तरह ही होता है। डाकघर सावधि जमा खाते को किसी भी डाकघर में 200 रुपये में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट दोनों तरह से खोला जा सकता है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा कुछ नहीं है। इमसे राशि की परिपक्वता अवधि 1, 2, 3 और 5 साल होती है। इस खाते में राशि की अलग-अलग परिपक्वता के मुताबिक 8.20 फीसदी से 8.50 फीसदी ब्याज मिल सकता है। पांच साल की परिपक्वता वाले जमा पर आयकर कानून की धारा 80सी के तहत कर में कटौती का लाभ का भी प्रावधान है।

डाकघर रेकरिंग जमा खाता 
रेकरिंग डिपाजिट बचत का एक सिस्टमेटिक तरीका होता है, जिसमें कोई भी व्यक्ति सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकता है। इस खाते की परिपक्वता अवधि पांच साल होती है, जिसमें प्रति माह 10 रुपये का निवेश जरूरी है। इस पर खाताधारक को 8.40 फीसदी ब्याज मिलता है। एक साल के बाद खाते से 50 फीसदी तक की रकम निकालने की अनुमति है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। तीन साल के बाद परिपक्वता से पहले भी इस खाते को बंद किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए इनवेस्टमेंट गाइड

मासिक आय खाता योजना 
डाकघर की मासिक आय खाता योजना खासकर ऐसे निवेशकों के लिए है, जो एकमुश्त राशि निवेश कर मासिक आधार पर ब्याज कमाना चाहते हैं। यह रिटायर्ड कर्मचारी और सीनियर सिटीजन के लिए बहुत उपयोगी है। इस खाते की परिपक्वता अवधि पांच साल होती है। इसमें पांच साल तक आपको जमा की राशि पर ब्याज मिलेगा, लेकिन मेच्युरिटी पर कोई अतिरिक्त बोनस नहीं मिलेगा। अभी इस पर 8.50 फीसदी ब्याज मिलता है। ब्याज हर महीने आपके बचत खाते में जमा हो जाता है। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए कम से कम 1,500 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये सीमा है। जबकि,ज्वाइंट अकाउंट कम से कम 1,500 से अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकत हैं। 

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) 
अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी या बिजनेस मैन हैं तो आपके लिए निवेश का यह एक बेहतर विकल्प है। इसमें एक वित्त वर्ष में एक लाख रुपये तक के निवेश पर आपको इन्कम टैक्स से राहत मिलती है। इसे एकमुश्त या 12 किश्तों में जमा करने का भी प्रावधान है। बता दें कि पीपीएफ अकाउंट नाबालिग और बालिग दोनों ही व्यक्ति का हो सकता है। इस पर 8.80 फीसदी ब्याज मिलता है साथ ही पीपीएफ खाते पर 2 फीसदी सालाना ब्याज पर लोन की भी सुविधा है। इसमें हर साल कम से कम पांच सौ रुपए का निवेश जरूरी है।

राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) 
यह निवेश का सर्वाधिक सुरक्षित और पर्याप्त रिटर्न देने वाला विकल्प है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। यह दो तरह का होता है। इसकी परिपक्वता अवधि पांच साल है। इस योजना में ट्रस्ट और एचयूएफ निवेश नहीं कर सकते हैं। इसके अंतर्गत 8.90 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें निवेश पर भी इन्कम टैक्स से छूट मिलती है।

कैसे करें अपने पैसे का प्रबंधन

वरिष्ठ नागरिक बचत खाता (एससीएसएस) 

60 वर्ष के ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एससीएसएस निवेश का अच्छा विकल्प है। इसमें 55साल से 60 साल की उम्र के बीच रिटायर होने वाले या स्वैच्छिक रिटायरमेंट लेने वाले व्यक्ति भी रिटायरमेंट के तीन माह पहले यह खाता खोले सकते हैं। यह ज्वाइंट खाते के रूप में भी खोला जा सकता है। इस खाते में कम से कम एक हजार और अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट की परिपक्वता पांच साल है और इस राशि को आप बीच में नहीं निकाल सकते हैं। हालांकि, तीन साल बाद इस खाते को बंद किया जा सकता है लेकिन ऐसी स्थिति में 1.5फीसदी कम ब्याज मिलेगा। इस पर सालाना 9.30 फीसदी ब्याज मिलता है। आयकर की धारा 80सी के तहत इसमें जमाकर्ता को कर में कटौती का लाभ मिलता है। 10 हजार से अधिक की ब्याज आमदनी पर टीडीएस कटता है। 

आपको बता दें कि डाकघर की सभी योजनाएं जोखिम रहित होती हैं। यहां आपको नॉमिनेशन और संयुक्त खातों के जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं, साथ ही इन्कम टैक्स से भी छूट मिलती है। आप अपने शहर के डाकघर से डाकघर योजनाओं की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription