दिल्ली हाट में बाल रंगमंच शिविर का आग़ाज़!

ऋचा कुलश्रेष्ठ

25th May 2017

दिल्ली हाट में बाल रंगमंच शिविर का आग़ाज़!

गर्मी की छुट्टियों को एक यादगार पल बनाने और मौज-मस्ती के बीच बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभा को निखारने और उन्हें अपने जीवन में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से दिल्ली पर्यटन और उड़ान - दि सेंटर ऑफ़ थियेटर ऑर्ट एण्ड चाइल्ड डिवेलपमेंट ने आज 25 मई, 2017, बृहस्पतिवार से दिल्ली हाट - पीतमपुरा के प्रांगण में बाल रंगमंच शिविर तथा ऑर्ट व क्रॉफ़्ट कक्षाओं का आयोजन किया है।

तक़रीबन एक महीने तक चलने वाले इस शिविर में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के विशेषज्ञ व प्रख़्यात कलाकारों द्वारा बच्चों को रंगमंच, फिल्म व टेलीविज़न की विभिन्न विधाओं के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

 

एक महीने तक चलने वाले इस शिविर में जहां एक ओर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के स्नातक व प्रख़्यात टीवी कलाकारों द्वारा बच्चों को रंगमंच की विभिन्न विधाओं और अभिनय, ध्वनि, प्रकाश, संवाद, शारीरिक भाव-भंगिमा आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर ऑर्ट व क्रॉफ़्ट विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को पेपर क्वीलिंग, पेपर फ़ोल्डिंग, वॉल हैंगिग, पॉट डेकोरेशन, इत्यादि का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस शिविर में भाग लेने वाले बच्चों की आयु सीमा 6 से 15 वर्ष तक रखी गई है। शिविर के समापन समारोह में भागीदार बच्चों को प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे। उत्सव के समापन समारोह में उड़ान द्वारा प्रशिक्षित छात्रों की अभिनय प्रतिभा का मंचन भी किया जाएगा।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription