भारत के 5 टॉप एंडवेंचरस ट्री हाउस

निहारिका जायसवाल

30th January 2017

ट्रैवल और एडवेंचर एक-दूसरे के पूरक हैं। यदि आपको भी एडवेंचर्स पसंद हैं तो इस बार आप किसी ट्री हाउस में ठहर सकते हैं। पेड़ पर स्थित ट्री हाउस रिजॉटर्स का अनुभव अपने आप में अनोखा होता है।

1. वाइथिरी रिजॉर्ट, वायनाड 

 

केरल का वाइथिरी रिजॉर्ट भारत के बड़े और प्रसिद्व ट्री हाउस रिजॉटर्स में से एक है। यह उत्तर-पश्चिम केरल के करीब वायनाड के घने रेनफॉरेस्ट के बीच स्थित है। यहां पर स्विमिंग पूल, फिटनेस सेंटर और वैलनेस स्पा सेंटर जैसी लग्जरी सुविधाएं होने के साथ प्राकृतिक खूबसूरती का भी भरपूर नजारा देखने को मिलेगा। इस रिजॉर्ट को इंटरनेशनल क्वालिटी क्राउन के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। वाइथिरी रिजॉर्ट के 26 किमी की दूरी पर बानासूरा सागर डेम और 45 किमी की दूरी पर इदाक्कल केव्स भी आप घूम सकती हैं।

2. ट्री हाउस कॉटेज, मनाली

 
अगर कहीं भीड़-भाड़ से दूर एकांत में समय बिताने चाहते हैं तो आप हिमाचल प्रदेश में मनाली घाटी में स्थित ट्री हाउस कॉटेज का ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। यह कॉटेज पहाड़ों के चारों ओर खूबसूरत नजारों के साथ घिरा हुआ है। पेड पर स्थित इस ट्री हाउस में आपको घर जैसी सुविधाएं और वातावरण मिलेगा। यह ट्री हाउस कॉटेज वुड का बना है। सर्दियों के मौसम में यहां जाने का ज्यादा मजा आता है, क्योंकि इस मौसम में आपको स्नो फॉल भी देखने को मिलता है। मनाली से सड़क के रास्ते आधे घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है।

3. दि ट्री हाउस रिजॉर्ट, जयपुर

जयपुर में स्थित यह दि ट्री हाउस रिजॉर्ट हाउस भी दुनिया के बड़े और लग्जरी ट्री हाउस में से एक है। यह ट्री हाउस कीकर के पेड़ के ऊपर स्थित है। यह डार्क कलर के वुड से बना है। ब्राइट लाइट्स और कलर फर्नीचर इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं। यहां से सियारी की तलहटी में स्थित अरावली पहाडिय़ों की खूबसूरती का नजारा लिया जा सकता है। यहां का अनुभव काफी रोमांचकारी रहेगा। यह एन एच 8 से 35 किमी की दूरी पर स्थित है।

4. ट्री हाउस हाइडवे, बांधवगढ

अगर आप किसी रोमांटिक या फेयरीटेल की दुनिया में जाना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ में बने ट्री हाउस हाइवे पर भी जरूर जाएं। मॉडर्न बनावट में बने इस ट्री हाउस की खूबसूरती देखने लायक है। इस ट्री हाउस का इंटीरियर काफी अट्रैक्टिव है, यहां जैसा नजारा आपको बहुत ही कम जगह देखने को मिलेगा। नए जोड़ों के लिए यह अच्छा ऑप्शन है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और शांति से भरपूर वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता है। इस ट्री हाउस की बालकनी से वाइल्ड लाइफ का भी नजारा लिया जा सकता है। यहां आपको घूमने के लिए जीप सफारी भी मिलेगी।

5. सफारी लैंड रिजॉर्ट, मसिनागुड़ी

अगर आप वाइल्ड लाइफ का नजारा लेना चाहते हैं तो आप तमिलनाडु के मदुमलाई में मसिनागुड़ी स्थित सफारी लैंड रिजॉर्ट का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यह इको फ्रेंडली जंगल गेटवे रिजॉर्ट है। यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ वैलीज़, वॉटर फॉल्स, रिवर्स और स्ट्रीम्स का नजारा दिखेगा। यहां जाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप प्रकृति की गोद में पहुंच गए हैं। यहां का अनुभव आपके लिए काफी यादगार साबित होगा। 

 
 
 
 
 

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription