GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन टॉप हैल्दी टिप्स से बनाएं सफर सुहाना

विजया मिश्रा

4th March 2017

सफर के दौरान खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है क्योंकि सफर का लुत्फ तभी लिया जा सकता है जब आपका स्वास्थ्य अच्छा हो। थोड़ी मस्ती थोड़ा फन के बीच खाने पीने का जिक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन इस दौरान हम ना जाने कितनी ही चीज़ें खा पीकर अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं। कभी-कभी ये एंजॉयमेंट आपके सेहत पर भारी पड़ सकता है। तो ऐसे में सफर के दौरान क्या खाएं इसबारे में जानकारी दे रहे हैं नई दिल्ली के शेरेटन साकेत के एक्जीक्यूटिव शेफ वैभव भार्गव...

इन टॉप हैल्दी टिप्स से बनाएं सफर सुहाना
 
 
 
खराब होने वाले आइटम को उसी दिन खत्म करें
सफर के दौरान खाने के लिए ज्यादातर ऐसा सामान रखें, जो जल्दी खराब नहीं होता, लेकिन अगर आपके पास कुछ ऐसा है, जो जल्दी खराब हो सकता है तो उसे तुरंत खाकर खत्म करें।
 
ज्यादा स्पाइसी फूड को ना कहें
चटपटा स्पाइसी खाना किसे पसंद नहीं खासतौर पर तब जब मौका घूमने का हो। लेकिन आपके चटपटा स्पाइसी खाने की आदत ट्रैवलिंग के दौरान सही नहीं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा स्पाइसी ना खाएं। स्पाइसी खाना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं।
 
फ्रेश और पका खाना खाएं
सफर के दौरान बाहर का खाना मजबूरी के साथ साथ एंजायमेंट भी है। ऐसे में भी कोशिश करें कि फ्रेश और पका खाना ही खाएं। बाहर का खाना हो तो ताज़ा खाना बनवाकर खाएं। जिस रेस्ट्रों या ढाबे पर खाना खा रहे हों, वहां सुनिश्चित कर लें कि खाना ताजा और साफ सुथरा हो।
 
हैंड सेनेटाइज़र रखें साथ
यूं तो साफ सफाई हर जगह के लिए जरूरी होती है लेकिन सफर के दौरान इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है, इसके लिए हैंड सेनेटाइज़र साथ में जरूर रखें और जब भी कुछ खाना हो तो सेनेटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही कुछ खाएं।
 
सफर के दौरान खुद को रखें हाइड्रेट
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। आप चाहे जितना भी जूस या हैल्द ड्रिंक्स पीते हों, लेकिन पानी का कोई मुकाबला नहीं। सफर के दौरान भी कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आप फ्रेश रहेंगे और एनर्जी भी महसूस करेंगे। पानी से एक अलग ही ऊर्जा मिलती है।