GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

एक शेड हल्का फाउंडेशन लगाएं

भारती तनेजा

8th March 2017

अगर आप भी सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाना चाहती हैं तो हमें लिखें। आपकी समस्याओं का समाधान करेंगी एल्पस ब्यूटी क्लीनिक की डायरेक्टर भारती तनेजा।

 
मेरी उम्र 34 साल है। मेरी आंखों के नीचे डार्क सॢकल हैं। इन्हें दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिए?
सुनीता श्याम, रतलाम
आप घरेलू उपाय के तौर पर आधा चम्मच बादाम का तेल और 5 ड्रॉप्स ऑरेंज ऑयल को मिक्स कर लें और आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के गोलाई में मालिश करें, ऐसा करने से काले घेरे भी लाइट हो जाते हैं। इसके अलावा क्लीनिकल ट्रीटमेंट के तौर पर बायोप्ट्रान ट्रीटमेंट ले सकती हैं। ये एक तरह की येलो लेजर है, जो दोनों आंखों पर 8-10 मिनट के लिए दी जाती है। इस लेजर के प्रभाव से त्वचा रीजेनरेट होती है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिसकी वजह से आंखों के आस-पास पफनेस कम होती है साथ ही पिग्मेंटेशन कम होने से डार्क सर्कल भी लाइट नजर आने लगते हैं।
 
मेरी उम्र 37 वर्ष है। मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, इस कारण चेहरा अजीब लगता है। कोई घरेलू उपाय बताएं?
पद्मा यादव, कोटा
विटामिन-सी युक्त ऑरेंज ऑयल डैमेज सेल्स को रिपेयर करके एजिंग प्रक्रिया को बढऩे से रोकता है। इसके साथ ही आधा चम्मच बादाम का तेल और 5 ड्रॉप्स ऑरेंज ऑयल को मिक्स कर लें और आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के गोलाई में मालिश करें, ऐसा करने से काले घेरे भी लाइट हो जाते हैं। आप आंखों के नीचे ए.एच.ए. क्रीम से मसाज कीजिए। ये फ्रूट एसिड होते हैं, जो त्वचा में कोलाजन तेजी से बनाकर उस पर झुर्रियां पडऩे से बचाते हैं और आंखों के नीचे का कालापन दूर करने में भी मदद करते हैं।
 
मेरी आइब्रो के बाल बहुत कम होते जा रहे हैं। आइब्रो पेंसिल से शेप बनानी पड़ती है। बड़ा अजीब सी लगती है। ऐसा क्यों हो रहा है, क्या कोई उपाय है, जिससे बाल फिर से आ जाएं?
कविता, सहारनपुर
बाल झडऩे के कई कारण हो सकते है, आप पहले किसी विशेषज्ञ से इस बात की पुष्टि कर लें। आईब्रो पर जैतून के तेल की मालिश करें, इससे बालों की ग्रोथ बढ़ सकती हैं। पर्मानेंट इलाज के लिए आप पर्मानेंट आईब्रो बनवा सकती हैं। मशीन द्वारा एक बार आईब्रो को खूबसूरत शेप व मनचाहे रंग से बना दिया जाता है, जो कि पसीने से या नहाने से खराब नहीं होती और 15 साल से भी ज्यादा टिकती है। इसका कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता।
                                                                 
 
बरसात के मौसम में किचन में अधिक पसीना आता है। इसकी दुर्गंध भी काफी रहती है। इससे होने वाले नुकसान से किस तरह पार पाया जा सकता है ताकि कोई बड़ी समस्या न हो?
सुदर्शना, जम्मू
उमस भरे इस मौसम में फेस के ऑयल ग्लैण्ड्स एक्टिव रहते हैं, जिस कारण पसीना आता है। इन्हें कंट्रोल में करने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपने फेस को स्किन टोनर की मदद से साफ करते रहें जिससे ऑयल कम होगा और मौसम जैसी ताज़गी चेहरे पर भी बनी रहेगी। आप चाहें तो घर पर नैचुरल स्किन टोनर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नीम और पुदीने की पत्तियों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें और तब तक उबालें, जब तक कि  ये पानी आधा न रह जाए। ये प्राकृतिक टोनर आपको स्किन की कई अनचाही प्रॉब्लम्स से सुरक्षित रखेगा। फेस पर जमी धूल-मिट्टी के साथ पसीना ज्यादा आने पर पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में त्वचा की सही प्रकार से साफ-सफाई नहीं होने पर ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स या मुंहासों की समस्या हो सकती है। डीप क्लीनिंग के लिए रोज सुबह उठकर चेहरे को स्क्रब कर लें। घर पर स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर, आधा चम्मच चंदन पाउडर और ओट्स को दूध या गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से स्क्रब कर लें।
 
मेरा रंग गेहुंआ है। मैं मेकअप करते वक्त किन बातों का ख्याल रखूं?
सीमा सिंह, देहरादून
आप अपने रंग से एक शेड हल्का फाउंडेशन लगाएं और उस पर पीच कलर का ब्लशऑन इस्तेमाल कीजिए। ब्राउन, ब्रांज और मैरुन शेड के आईशैडो आप पर खिलेंगे, इसलिए हमेशा ऐसे ही रंगों का प्रयोग कीजिए। गेहुंए रंग पर न्यूड शेड के ग्लॉस जैसे- पिंक, पीच, कोरल आदि बहुत अच्छे लगते हैं।
 
ये भी पढ़ें-
 
 
 
 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।