GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

9 उपाय अपनाएं, बच्चों को दस्त से बचाएं

शिखा जैन

3rd July 2017

9 उपाय अपनाएं, बच्चों को दस्त से बचाएं

गर्मी में न केवल बड़े लोगों को खुद पर ध्यान देने की जरूरत होती है बल्कि बच्चे के ऊपर भी विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इन दिनों बच्चों में पेट खराब और दस्त होना आम समस्या है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन थोड़ी सी भी लापरवाही जानलेवा हो सकती है। इसमें बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और उसे उल्टी व दस्त लग जाते हैं।

 
कुछ घरेलू उपाय
  1. साढ़े चार कप पानी में 2 टेबलस्पून जीरा मिलाकर 5 मिनट तक उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर रख लें और बच्चे को थोड़ा-थोड़ा पिलाती रहें। इससे आराम मिलेगा।
  2. पानी पानी में 1 टीस्पून सौंफ डालकर 8-10 मिनट तक उबालें। छानकर रख लें। इस सौंफ को दिन में 3 बार पिलाएं। इससे पेट में मरोड़ और दर्द में राहत मिलती है।
  3. दो चुटकी काला नमक, 2 चुटकी अजवाइन और 1 चुटकी हींग को मिलाकर आधा कप गुनगुने पानी के साथ पीने से भी राहत मिलती है।
  4. दस्त होने पर आधा आधा टीस्पून सौंफ और जीरे को तवे पर भूनकर पीस लें। इस पाउडर को दिन में 3-4 बार बच्चों को खिलाएं।
  5. बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाएं।
  6. बिना छिले हुए तीन से चार कच्चे केले उबाल लें, अब एक चम्मच घी किसी बर्तन में गरम करें और उसमें उबले हुए केले छील कर डालें और साथ ही तीन से चार लौंग भी डालें। इसके बाद एक बर्तन में आधा चम्मच धनिया, कटोरी दही और थोड़ा सेंधा नमक डालें और अच्छे से मिला लें। अब केलों को इस दही में डाल दें और थोड़ा पानी मिलाकर धीमी आंच पर कुछ देर पकाएं। ठंडा होने पर इस मिश्रण को बच्चे को खिलाएं। दस्त रोकने की यह दवा काफी फायदेमंद है।
  7. दस्त लगने पर ईसबगोल दही में डालकर खाने से राहत मिलती है।
  8. छोटी इलाइची को पानी में पकाएं और जब वह पानी आधा रह जाएं तो उसे एक बोटल में भरकर रख लें और दिन में कई बार पिलाएं।
  9. संतरे के छिलके सुखा लें और पीसकर इनका चूर्ण बना लें। इसके साथ ही मुनक्का के सूखे बीजों को पीसकर भी चूर्ण बना लें। अब इन दोनों को समान मात्रा में पानी में घोलकर लें। इससे दस्त ठीक होने लगेंगे।
 
इन पर भी ध्यान दें
-दस्त के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे डीहाईडेशन हो जाता है इसलिए बच्चे को उबाल कर पानी पिलाती रहें और बच्चे को बाहर की कोई चीज खाने के लिए ना दें।
-कटे हुए फल व सब्जियों को इस मौसम में ढककर रखें और बहुत देर पहले कटे हुए फल ना खाएं इससे भी पेट गड़बड़ हो सकता है।
-अपने आप एंटीबायोटिक ना दें।
 
ये भी पढ़ें-
 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।