GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दानेदार स्क्रब से डेड स्किन हटती है

भारती तनेजा

11th May 2018

गर्दन और पीठ की स्किन को साफ सुथरी और ग्लोइंग बनाने के लिए संतरे के गूदे का उपयोग करें।इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को निखरने में मदद करता है।

दानेदार स्क्रब से डेड स्किन हटती है
मेरी समस्या मेरे नाखून हैं, मैं इन्हें बड़े रखना चाहती हूं, लेकिन यह बार-बार टूट जाते हैं। उपाय बताएं?
सुरुचि प्रिया, रांची
हमारे नाखून हार्ड प्रोटीन यानि कि किरेटिन से बने हुए हैं, कमजोर नाखूनों की समस्‍या, तभी होती है आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है। इसके साथ आपकी डाइट में विटामिन ए, ई और मिनरल भी जरूर शामिल होने चाहिए। शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में दूध, पनीर, अंडा, स्प्राउट और विटामिन ए और ई के लिए, खट्टे फल, शहद, मेवा, अंगूर जैसी चीजों को शामिल कीजिए। अपनी डाइट में खूब सारा कैल्शियम लेना शुरू कर दें। साथ ही किसी अच्छी हर्बल क्रीम से अपनी नाखूनों की मालिश करें। जब भी टाइम मिले तो जैतून के तेल को गुनगुना करके उसमें कुछ देर तक नाखून डुबाएं रखें और फिर उन पर हल्की मालिश कीजिए, इससे नाखून मजबूत होते हैं। आप चाहती है कि कुछ ही घंटे में आपके नाखून खूबसूरत बना जाये तो इसके लिए आप नेल कल्चर करवा सकती हैं। इससे नाखून को स्ट्रेंथ मिलेगी, जिस कारण वो बढ़ते रहेंगे, देखने में भी खूबसूरत लगेंगे।
 
हमारे परिवार के सभी सदस्यों के शरीर पर दूर-दूर छोटे-छोटे लाल रंग के तिल जैसे दाने हैं। डॉक्टर को दिखाया तो दवा का कोई असर नहीं हुआ। क्या आप इसका कोई हल बता सकती हैं?
अनीता, जम्मू
घर के सभी सदस्यों के शरीर पर दूर-दूर तिल के आकार के छोटे-छोटे लाल रंग के दाने स्किन पर एलर्जी हो सकती है और इसे टच करने से ये और भी बढ़ सकती है अत: इसके लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें। आजकल डॉक्टर्स एलर्जी का टेस्ट करके आसानी से बता देते हैं कि किस चीज से एलर्जी है, पता करके आप उस चीज के संपर्क में न आएं जिससे आप सभी को एलर्जी है।
 
मुझे गर्दन और पीठ की स्किन को भी साफ सुथरी, निखरी और ग्लोइंग बनाने के लिए घरेलू उपचार और ब्यूटी ट्रीटमेंट बताइये। स्क्रब करने के लिए बाजार से कौन सा स्क्रब खरीदें। क्या बॉडी स्क्रब चेहरे के स्क्रब से अलग होता है।
भारती राघव, दिल्ली
गर्दन और पीठ की स्किन को साफ सुथरी और ग्लोइंग बनाने के लिए संतरे के गूदे का उपयोग करें इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को निखरने में मदद करता है। संतरे के गूदे में पाउडर मिल्क के 2 स्पून मिला कर पेस्ट बना कर गर्दन और पीठ पर लगाएं। इससे मसाज करते हुए कुछ देर तक लगाए रखें और फिर साफ पानी से धो लें। आपकी स्किन साफ होने लगेगी। इसके अलावा 2 टी स्पून ओलिव आयल में 2-3 नींबू के रस की बूंदें अच्छी तरह मिला कर, उसे अपनी गर्दन और पीठ के हिस्से में लगाएं। इससे मसाज करके 20 मिनिट तक ऐसे ही रहने दे कर फिर पानी से धो लें। आपकी स्किन धीरे-धीरे ग्लो करने लगेगी। आप चाहें तो बाजार से कोई भी अच्छे ब्रांड का अच्छा स्क्रब खरीद सकती हैं या फिर घर पर ही होममेड स्क्रब बना कर प्रयोग कर सकती हैं। स्क्रब दानेदार होना चाहिये क् योंकि उसी से आपकी डेड स्किन हट जाएगी और चेहरे पर निखार आएगा। बॉडी स्क्रब के दाने मोटे होते हैं, चेहरे के स्क्रब के दाने बारीक इसलिए आप चेहरे के स्क्रब को बॉडी पर लगा सकती हैं, बॉडी स्क्रब को चेहरे पर नहीं।
 
मेरी स्किन ड्राइ है, गर्मी और सर्दियों में फेसवॉश की जगह किस चीज़ से चेहरा धोएं?
आफरीन हबीब, मुरादाबाद
ड्राई स्किन चेहरे को धोने के लिए दोनों मौसम में कच्चा दूध इस्तेमाल करें। थोड़ा-सा कच्चा दूध चेहरे पर लगा कर पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथ से मालिश करें और ठंडे पानी से मुंह को धोएं। अगर सर्दियों में आपकी स्किन ज़्यादा ही ड्राई है तो थोड़े से आटे में मलाई और चुटकी भर हल्दी मिला कर चेहरे पर लगाएं। हलके हाथों से मसाज करते हुए थोड़ी देर बाद पानी से चेहरे को धो लें।
 
मेरे चेहरे पर बहुत जल्दी रैशेज हो जाते हैं। रैशेज से बचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए।
नीरू भंडारी, झापा, नेपाल
अगर आपकी त्वचा का रंग लाल हो रहा है या फिर उसमें रैशेज हो रहे हैं तो यह एलर्जी के लक्षण हैं। हो सकता है कि आपकी स्किन सेंसटिव है, इसलिए सुगन्धित और प्रेजेर्वटिव युक्त चीज का उपयोग न करें। रेशेज पर चन्दन पॉवडर को रोज वाटर में अच्छी तरह मिक्स करके उस पेस्ट को लगाएं।
 
ये भी पढ़ें-