GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जनकपुरी दिल्ली हाट में 29 वां आम महोत्सव 

ऋचा कुलश्रेष्ठ

29th June 2017

जनकपुरी दिल्ली हाट में 29 वां आम महोत्सव 

राजधानी दिल्ली में दिल्ली पर्यटन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय (30 जून, 1 और 2 जुलाई 2017) 29 वें आम महोत्सव का आयोजन दिल्ली हाट जनकपुरी किया जा रहा है। आम महोत्सव में फलों के राजा आम की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन किया जाता है, जिसका राजधानीवासी बड़े बेसब्री से इंतजार करते है।

आज भी फलों में आम ने अपना सर्वोत्तम स्थान बना रखा है। इस आम महोत्सव में लीची के आकार से लेकर कटहल के आकार तक का आमों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस आम महोत्सव में लगभग 400 से अधिक दुर्लभ किस्म वाले आमों की प्रदर्शनी की जाएगी, जैसे सीकरी, स्वर्ण, जहॉंगीर, नीलेश्वरी, रायल एस.पी., रेडी पसंद, हिमसागर, केनसिंगटन, आग्रपाली, मल्लिका, नीलम, फजली, बैगनपल्ली आदि के अलावा लोकप्रिय आम की किस्में दशहरी, लंगड़ा, अल्फांजो, केसर, तोतापरी, वनराज इत्यादि भी प्रदर्शित किए जाएगें।

 

इस वर्ष 29 वें आम महोत्सव में बड़े पैमाने पर भाग लेने वालो में पारम्परिक आम के बागानों के किसान जिन्होंने वर्षाे से अपने इस कौशल में दक्षता हासिल की है। इसके अलावा सरकारी संस्थाएं भी में भाग ले रही है। इस आम उत्सव में आम उत्पादकों के मध्य दस आमों की किस्मों - दशहरी, आम्रपाली, लंगडा, मल्लिका, रटौल, चौसा, हुस्नआरा, केसर, फजरी और रामकेला की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। आमों पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस आम महोत्सव में मुख्य आकर्षण आम खाओ प्रतियोगिता महिला व पुरुष वर्ग के मध्य आयोजित की जाएगी। इस उत्सव में ताजे आम व आमों से बने उत्पादों की खरीदारी भी की जा सकेगी। प्रतिदिन सायं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आम महोत्सव का समय दोपहर 12ः00 बजे से सायं 9ः00 बजे तक है।

इन्हें भी पढ़ें-

दिल्ली हाट में बाल रंगमंच शिविर का आग़ाज़

द ग्रैंड वेनिस मॉल में नेक्स्टार 2017 का ग्रैण्ड फिनाले

ग्रीष्म उत्सव के रंग में रंगा दिल्ली हाट आई.एन.ए.

अब गार्डन ऑफ़ फ़ाइव सेंसेज़ में ग्रीष्म उत्सव का तृतीय चरण