GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इंडोर प्लांट्स से पाएं शुद्ध हवा

विजया मिश्रा

6th July 2018

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर का वातावरण शुद्ध रहे तो इसके लिए घर में हरियाली होनी चाहिए। तो जानें, आखिर कौन से पौधे हैं जो आपके घर की हवा को शुद्ध करते हैं।

इंडोर प्लांट्स से पाएं शुद्ध हवा
जितना जरूरी घर का सुंदर होना है, उतना ही जरूरी है इसके वातावरण का शुद्ध होना। इसके लिए अपने घर में कुछ ऐसे पौधे लगाएं, जो देखने में भी अच्छे लगें, घर को कूल लुक और वातावरण को ताजगी दे।
 
बैंबू है बेस्ट ऑप्शन
बैंबू (बांस) ऐसा पौधा है जिसे सूर्य की रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती। ये पौधा फेंगशुई में काफी कारगर माना जाता है। यह पॉजिटिव वातावरण बनाने में मददगार है। साथ ही आपके कमरे को एक कूल लुक देता है। आप इसे कमरे के कोने में लगाएं। ध्यान रहे कि इसकी पत्तियां जैसे ही सूखें, छटाई कर दें।
 
स्पाइडर प्लांट्स है कूल
ये खूबसूरत पौधा आपके घर को एक बढिय़ा लुक देता है। इससे आप अपने घर का कोना खूबसूरत बना सकते हैं। इसे सूर्य की रोशनी की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। इससे आप घर को खूबसूरत लुक दे सकते हैं।
 
बोस्टन फर्न प्लांट से सजाएं कमरा
बोस्टन फर्न प्लांट एक और ऐसा खूबसूरत पौधा जो आप अपने कमरे में लगा सकते हैं। देखने में ये पौधा बहुत प्यारा लगता है। इसे आप चाहें तो अपनी बालकनी में भी सजा सकते हैं और कमरे में भी लगा सकते हैं।
 
खूबसूरती और औषधि एलोवेरा
एलोवेरा एक ऐसा पौधा जिसके गुणों का कोई जोड़ नहीं। जहां ये स्किन के साथ साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। वहीं ये देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है। इसे आप कहीं भी लगा सकता है। ये इंडोर प्लांट का एक अच्छा ऑप्शन है।
स्नेक प्लांट है कूल ऑप्शन
ये पौधा स्नेक जैसा दिखता है। इसकी पत्तियां चौड़ी और धारीनुमा होती हैं। इसे भी धूप और पानी ज्यादा जरूरी नहीं होता। इसे आप घर के अंदर किसी भी कोने में आसानी से लगा सकते हैं।
 
छोटी पत्तियों वाला इंडोर पाइन प्लांट 
 
 
सुंदर गमले में पाइन प्लांट अपने आप में एक कूल लुक देता है। इसकी पत्तियां छोटी होती हैं। इसे भी ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती।
इंग्लिश आइवरी है खूबसूरत
बहुत खूबसूरत इंग्लिश आइवरी को कम रोशनी की जगहों पर आसानी से लगाया जा सकता है। ये आपके कमरे को न्यू लुक देने के साथ-साथ घर के वातावरण को शुद्ध रखता है। ये पौधा आपको नर्सरी में आसानी से मिल जाता है। इसे आप बास्केट में भी टांग सकते हैं।
 
पीस लिली है बेहद खूबसूरत
पीस लिली देखने में जितना खूबसूरत लगता है उतना ही ये घर के वातावरण को शुद्ध रखने में मददगार है।
 
एरेका पाम से बनाएं घर को खूबसूरत
ये पौधा अक्सर घरों में देखने को मिलता है। इससे जहां एक तरफ कमरा खूबसूरत लगता है वहीं यह हवा को नम बनाए रखने में मददगार है, जिससे कमरे में ठंडक बनी रहती है।
 
ड्रेगन टी
ड्रेगन टी को आप आसानी से रूम में रख सकता हैं। ये बहुत सुंदर दिखते हैं और कॉर्नर की शोभा बढ़ाते हैं, बस इन्हें पालतू जानवरों से दूर रखें।
 
मदन-इन-लॉ टंग
यह एक ऐसा पौधा है जो हर परिस्थिति में फलता-फूलता है। यह काफी मजबूत होता है। इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। देखने में ये बेहद खूबसूरत है।
 
गरबेरा डेजी
यह एक खूबसूरत पौधा है जो घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ यह कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेता है। ये पौधा बेडरूम के लिए बेस्ट माना जाता है।
 
आर्किड
ये पौधा बहुत ही खूबसूरत होता है। इसमें सफेद रंग के फूल आते हैं। ये पौधा रात में ऑक्सीजन गैस छोड़ता है। इसलिए आर्किड कमरे के लिए बेहतरीन है।