GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बॉलीवुड की इन फिल्मों से करिए दुनिया की सैर

गरिमा अनुराग

8th July 2017

बड़े परदे पर फॉरेन लोकेशन अब सिर्फ चलन नहीं है बल्कि ये कहानी की मांग भी बन गए हैं। इन फिल्मों के जरिए अब आप भी कर सकते हैं दुनिया की सैर।

राज कपूर के बाद एक ज़माना था जब सिर्फ यश चोपड़ा या सुभाष घई ही अपनी फिल्मों में कभी स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरत घाटी तो कभी लॉस वेगास के कसीनो की चमक धमक को बड़े परदे पर दिखा पाते थे। बदलते समय के साथ न सिर्फ हिंदी फिल्मों का बजट बढ़ा बल्कि विदेशों में हमारी फिल्मों की लोकप्रियता भी बढ़ी। नतीजा ये हुआ कि आज दर्शक थिएटर में बैठे-बैठे ही दुनिया की बेहतरीन लोकेशंस को देख सकते हैं। इस साल भी ऐसी कुछ फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं, डालते हैं एक नज़र-
 
'जग्गा जासूस' में दिखेगा मोरक्को का जादू
इस महीने रिलीज़ होने वाली अनुराग बासु की फिल्म 'जग्गा जासूस में एक नहीं बल्कि कई देशों के सीन्स हैं, लेकिन फिल्म देखकर आपको मोरक्को की खूबसूरती का अंदाज़ा लग जायेगा। दरअसल केप टाउन, थाईलैंड के बाद फिल्म का एक गाना 'उल्लू का पट्ठा... मोरक्को में शूट किया है।

लेकिन क्योंकि इस फिल्म को रिलीज़ होने में काफी समय लगा तो, ऐसी चर्चा है कि गाने में दिखने वाले मोरक्को के कुछ दृश्य मुंबई के चांदीवली स्टूडियो के सेट पर ही रिकॉर्ड किये गए हैं। बहरहाल दर्शकों को अगर ये देखना है कि मोरक्को के बाजार कैसे हैं, तो ये गाना देखकर आप खुद ही समझ जायेंगे।

 
गौरतलब है कि भारतीय फिल्मों में आजकल अधिकतर कमर्शियल फिल्मों की कहानी ऐसी होती है कि विदेशी मुल्कों के सीन फिल्म के लिए जरूरी होते हैं। निर्देशक भी कोशिश करते हैं कि वो ऐसी लोकेशंस पर जाएं जो भारतीय दर्शकों को नई लगे। स्विट्ज़रलैंड, लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क, लास वेगास के अलावा बॉलीवुड फिल्में अब नए-नए देशों की गलियों तक पहुंच रही हैं।
 
हाल ही में रिलीज़ हुई सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म 'राब्ता में दर्शकों ने हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के सीन्स देखे। फिल्म का कुछ हिस्सा पंजाब और मॉरीशस में भी शूट किया गया है।
  
'टाइगर जि़ंदा है में परदे पर बिखरेगी ऑस्ट्रिया की छटा
 
 
ऑस्ट्रिया में कई हिंदी फिल्मों की शूट की जा चुकी हैं। ऑस्ट्रिया की खूबसूरती आपने कुछ समय पहले करण जौहर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल में देखी थी। अब सलमान खान, कटरीना कैफ स्टारर 'टाइगर जि़ंदा है में भी आप इस देश की खूबसूरती देख सकेंगे। गौरतलब है कि स्विट्ज़रलैंड से सटे ऑस्ट्रिया की लोकप्रियता बॉलीवुड निर्माताओं में बढऩे की एक मुख्य वजह ये भी है कि इस यहां स्विट्ज़रलैंड के मुकाबले काफी काम बजट में काम हो जाता है और प्राकृतिक सौंदर्य में ये स्विट्ज़रलैंड से किसी मामले में कम नहीं है।
 
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription