GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

20 कदम जो आपको बना दें हसीन और जवा

दीप्ति अंगरीश

2nd August 2017

आप भी 40 - 50 की उम्र में जवां दिख सकती हैं, बिल्कुल हेमा मालिनी की तरह। यह जादू नहीं, डिसिप्लिन है जिंदगी जीने का, जो आपको यंग, ब्यूटीफुल और एनर्जेटिक बनाता है।

एजिंग एक नेचुरल प्रक्रिया है। रोके नहीं रुकती, पर इसे थाम जरूर सकते हैं हम। अक्सर बढ़ती उम्र और उसका चेहरे पर दिखता असर हर किसी को परेशान कर देता है, लेकिन इसका उपाय भी हमारे पास ही रहता है। यह उपाय है हमारी दिनचर्या में बदलाव, खुशी और तनाव से दूर रहना। हम जितना खुश रहेंगे, उतना तनाव को खुद से दूर भगाएंगे। यह तनाव ही तो चेहरे पर उम्र की रेखाओं को आसानी से दिखाता है। आप भी 40-50 की उम्र में जवां दिख सकती हैं बिल्कुल हेमा मालिनी की तरह। आज वे 70 की उम्र में 50 की लगती हैं। यह जादू नहीं है। है जिंदगी जीने का डिसिप्लिन, जो आपको यंग, ब्यूटीफुल, एनजेर्टिक बनाता है। यहां हम इसके 20 टिप्स दे रहे हैं

1.  जवां निखार के लिए ब्यूटी स्लीप थेरेपी लें। फर्क बस सोच का है। रोज की 7-8 घंटे की नींद बॉडी व माइंड को फिट रखती है, तो 8-9 घंटे की नींद फेस मसल्स को रिजुवेनेट करती हैं और ताजगी वाला निखार आपके चेहरे पर दिखता है। उम्र से 5 साल छोटा लगना है तो नियमित 8-9 घंटे की स्ट्रेस फ्री स्लीप लें। बस, शर्त यह कि स्ट्रेस आपके आसपास न फटके।

2.  आपको सिरहाने में चेहरा ढक के सोने की आदत है, तो इसे आज से बदल डालिए। कुछ और लंबी चली यह आदत तो चेहरे पर दे देगी स्लीप लाइन्स। आदतन सोने का यह ढंग देगा झुर्रियों का स्वागत करेगा। यानी एजिंग का फास्ट प्रोसेस शुरू। हमेशा कमर के बल सोएं।

3.  शर्म छोडि़ए आप। बिंदास इस्तेमाल में लाएं एंटी रिंकल्स सेरम्स। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ रिंकल्स कम दिखेंगे, बल्कि चेहरा ग्लो भी करेगा। ऐसा हम नहीं वैज्ञानिक मानते हैं। झुर्रियों को छिपाने का परखा इलाज है एंटी रिंकल सेरम।

4.  झुर्रियों को छूमंतर करना है, तो आलस छोडि़ए, फुर्ती अपनाइए। चेहरे को समय दें पानी से मुहं धोने के दौर बीत गया। अबसे चेहरे के हर वॉश के बाद टोनिंग करें और अंत में मॉश्चराइजर लगाकर चेहरे को नमी दें। मॉश्चराइजर की क्वालिटी से समझौता नहीं करें।

5.  साबुन छोड़ दें। सिर्फ चेहरे के लिए। एजिंग प्रोसेस के बाद यह जरूरी हो जाता है। चेहरा माइल्ड फेस क्लींजर से धोएं। साबुन त्वचा को सूखा करेगा, जो धीरे-धीरे झुर्रियों को चेहरे पर स्थाई बना देगा। यह बदलाव आज से ही लाएं।
 
6.  नाइट स्किन केयर। शोधों में सिद्ध हो गया है कि रात का समय मुफीद होता है स्किन केयर और पैंपर करने के लिए और रात में स्किन नाइट केयर सुचारू काम करता है।
 
7.  पानी का स्किन पर मैजिक। पानी का ग्लोइंग स्किन से ताल्लुक पता है आपको। पानी को शेडयूल में शामिल कर लें। मोबाइल में पानी पीने का ऐप डाल सकते हैं, जो आपको हर घंटे में याद दिलाएगा कि पानी पीना है। बेहतरीन और सस्ता एंटी एजिंग प्रोडक्ट है पानी।
 
8.  रोज कम से कम एक गिलास दूध पीने की आदत बना लें। इसका कारण प्रोटीन, एमीनो एसिड, विटामिन ए, जैसे न्यूट्रिएंट नहीं हैं। इसके एंटी एजिंग गुण भी हैं। दूध में हाइड्रेटिंग गुण शामिल हैं, जो नमी बनाए रखता है और ड्राइनेस को पास नहीं आने देता। साथ ही दूध नियमित पीने से स्किन डार्कनिंग दूर होती है।
 
9.  बढ़ती उम्र के निशां हैं पफी और डार्क सर्कल्स। इसे दूर आपको करना होगा, वरना सूजी और काले घेरे वाली आंखें आपको बड़ा दिखाएंगी। उम्र से दस साल बड़ा।
 
10.  दिन में 4 से 5 मील खाएं, पर सब सेहतमंद, न्यूट्रीएंटस से भरपूर होने चाहिए। खाना सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं खाएं, बल्कि हैल्दी स्किन के लिए भी खिलाएं। थाली में एंटी एजिंग फूड, जैसे टमाटर, बेरीज, एवोकैडो, सूखे मेवे, दही, अंकुरित अनाज, टोफू, चिकन, संतरे, ओटस आदि में जगह दें। सफेद चीजों को खाने से निकाल दें। मैदा, चीनी, चावल।

अगले पेज पर भी पढ़ें........

 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

सुख शांति बन...

सुख शांति बनाए रखनी...

कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें...

आलिया भट्ट क...

आलिया भट्ट कि तरह...

लॉकडाउन में लगभग सभी सेलेब्स घर पर अपने परिवार के साथ...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription