GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्भावस्था में नाक से खून और गंदगी आना सामान्य

गृहलक्ष्मी टीम

9th September 2017

गर्भावस्था में नाक की गंदगी भी बढ़ेगी और कभी-कभी नाक से खून भी आएगा। यदि नाक बुरी तरह बंद हो जाए तो आपसे लाइन स्प्रे या सेलाइन स्ट्रिप इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान एंटीहिस्टेमाइन स्प्रे इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती लेकिन आप अपने डॉक्टर से पूछ कर कुछ और इस्तेमाल कर सकती हैं।

गर्भावस्था में नाक से खून और गंदगी आना सामान्य

‘‘मेरी नाक गंदगी से काफी भर जाती है। कभी-कभी बिना किसी वजह के नाक से खून निकलने लगता है। क्या यह गर्भावस्था की वजह से है?''

इन दिनों सिर्फ आपका पेट ही नहीं फूल रहा बल्कि एस्ट्रोजन व प्रोजेस्टेरॉन की बढ़ती मात्रा नाक में म्यूकस या गंदगी को भी बढ़ा रही है। इस म्यूकस को पैदा करने की एक ही वजह है कि आप संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं से बच सकें। गर्भावस्था में नाक की गंदगी भी बढ़ेगी और कभी-कभी नाक से खून भी आएगा।

यदि नाक बुरी तरह बंद हो जाए तो आपसे लाइन स्प्रे या सेलाइन स्ट्रिप इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि कमरे में हयूमडीफायर लगा होगा तो भी नाक खुलने में आसानी रहेगी। गर्भावस्था के दौरान एंटीहिस्टेमाइन स्प्रे इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती लेकिन आप अपने डॉक्टर से पूछ कर कुछ और इस्तेमाल कर सकती हैं। विटामिन सी युक्त आहार के साथ विटामिन सी की 250 मि.ग्रा की खुराक भी आपको आराम देगी और नाक से रक्तस्राव का खतरा घट जाएगा।

यदि नाक से खून आए तो हल्का सा झुक कर खड़ी हों या बैठ जाएँ, उस समय लेटें नहीं। अपने अंगूठे व तर्जनी की मदद से नथुने का ऊपरी हिस्सा दबाएँ व पांच मिनट तक पकड़े रखें; यदि खून निकलना बंद न हो तो यही प्रक्रिया दोहराएँ। यदि तीन बार कोशिश करने पर भी खून निकलना बंद न हो या खून काफी अधिक मात्रा में निकले तो डॉक्टर को दिखाएँ।

ये भी पढ़ें -

गर्भावस्था के दौरान सांस की तकलीफ 

गर्भावस्था के दौरान रखें दांतों का ख्याल

चौथे महीने की गर्भावस्था में करवाएं ये टेस्ट

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।