प्रेगनेंसी में अपने गोल-मटोल फिगर से प्यार करें

गृहलक्ष्मी टीम 

13th September 2017

गर्भावस्था में तो ऐसा होगा ही। आपका वजन बढ़ना ही चाहिए। आपके शिशु को भी तो पर्याप्त पोषण चाहिए न! वैसे अधिकतर लोगों को गोल-मटोल गर्भवती मांएँ प्यारी लगती हैं। उनके साथी भी उन्हें पसंद करते हैं।

‘‘मैंने हमेशा से अपने वजन पर नजर रखी है अब जब मैं शीशे में देखती हूँ या वजन के कांटे पर पाँव रखती हूँ तो तनाव से घिर जाती हूँ। मैं काफी मोटी दिखने लगी हूँ.''

माना कि आप हमेशा अपनी शारीरिक छवि के लिए काफी सचेत रही हैं और अपने वजन के काँटे पर भी हमेशा नजर रखी है इसलिए यह सब कुछ काफी टेंशन से भरा हो सकता है लेकिन ऐसा होना नहीं चाहिए। गर्भावस्था में तो ऐसा होगा ही। आपका वजन बढ़ना ही चाहिए। आपके शिशु को भी तो पर्याप्त पोषण चाहिए न! वैसे अधिकतर लोगों को गोल-मटोल गर्भवती मांएँ प्यारी लगती हैं। उनके साथी भी उन्हें पसंद करते हैं। अपने बीते दिनों की याद में परेशान होने की बजाए इस गोल-मटोल फिगर का पूरा आनंद लें।

अपने बढ़ते वजन की चिंता छोड़कर नन्हे शिशु के सपने देखें यदि आप डॉक्टर की सलाह से, सही तरीके से खाती रहेंगी तो गर्भावस्था में सिर्फ वजन बढ़ेगा, आप मोटी नहीं होंगी। बढ़ा हुआ वजन इस बात का सबूत है कि शिशु को पर्याप्त पोषण मिल रहा है। शिशु के इस धरती पर आते ही आपका वजन पहले जैसा हो जाएगा यदि आपने डॉक्टर की सलाह पर ध्यान नहीं दिया तो तनाव बार-बार आपको फ्रिज की ओर खींच ले जाएगा और आप सचमुच मोटी हो जाएँगी। आपको एकदम से वजन घटाने से भी बचना है बस यह उचित दर से बढ़ना चाहिए। आपको अपने आहार में फालतू कैलोरी घटानी है लेकिन पोषक आहार की मात्रा कम नहीं करनी।

अपने वजन पर नजर रखें और व्यायाम करें ताकि आपके शरीर के सभी अंगों में सही तरीके से वजन बढ़े। व्यायाम करने से एंडोरफिन का स्राव भी होगा और आप प्रसन्न रहेंगी। अपने लिए कुछ गर्भावस्था के लिए खासतौर से बने फैशनेबुल कपड़े चुनें क्योंकि उन्हें पहनने का सही मौका यही है। यदि आप पहले समय की छोटी सी टॉप पहनने की कोशिश करेंगी तो बेशक नमूना ही लगेंगी। अपने बालों की शैली व मेकअप के तौर-तरीकों में थोड़ा बदलाव लाएं और खूबसूरत दिखें।

गर्भावस्था की तस्वीरें

बहुत जल्दी आपको ये दिन भूल जाएंगे क्योंकि आप शिशु के लालन-पालन में व्यस्त होने वाली हैं। गर्भावस्था के सभी महीनों में एक-एक तस्वीर खिंचवा कर फोटो एलबम बनाएँ। इसमें आप अल्ट्रासाउंड की कॉपी भी लगा सकती हैं। इन दिनों की सुंदर यादें आपके बच्चे को भी बहुत भाएँगी।

ये भी पढ़ें -

14 से 26 सप्ताह के बीच महसूस होती है भ्रूण की हलचल

गर्भावस्था में एनीमिया का कारण- आयरन की कमी

गर्भावस्था के दौरान यूरिन में शुगर का स्तर बढऩे से ना हो परेशान

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं। 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription