GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्भावस्था में करें यह 12 वर्कआउट

गृहलक्ष्मी टीम

18th September 2017

गर्भावस्था में प्रेगनेंसी व्यायाम कक्षा में जाएँ। प्रेगनेंसी योगा करें। प्रेगनेंसी डी.वी.डी. की मदद से भी वर्कआउट कर सकती हैं। हालांकि ऐसा समय भी आएगा जब सचमुच हिलने को भी जी नहीं करेगा लेकिन आपने भी हिम्मत नहीं हारनी और किसी न किसी रूप में वर्कआउट करना ही है।

आपने गर्भावस्था में हर रोज 30 मिनट वर्कआउट का समय निकालना ही है। अगर यह मुश्किल लगे तो इसे 10-20 मिनट में बाँट लें। दिन में तीन बार दस-दस मिनट टहलने से भी वर्कआउट होगा। इसे अपने रुटीन में शामिल करें, तभी आप इसकी आदी हो पाएँगी। यदि रूटीन में जिम जाने का समय नहीं है तो ऑफिस लौटते समय बस से दो स्टॉप पहले उतर कर, पैदल घर आएँ। कार थोड़ी दूरी पर पार्क करके पैदल चलें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियाँ इस्तेमाल करें। अपने ऑफिस में सबसे दूरी पर बने लेडीज़ टॉयलेट का इस्तेमाल करें। समय तो है पर प्रेरणा की कमी है। प्रेगनेंसी व्यायाम कक्षा में जाएँ। प्रेगनेंसी योगा करें। प्रेगनेंसी डी.वी.डी. की मदद से भी वर्कआउट कर सकती हैं। हालांकि ऐसा समय भी आएगा जब सचमुच हिलने को भी जी नहीं करेगा लेकिन आपने भी हिम्मत नहीं हारनी और किसी न किसी रूप में वर्कआउट करना ही है।

किगल व्यायाम

यदि आप सिर्फ एक ही व्यायाम करना चाहें तो इसे ही करें। कीगल से आपके पेल्विक क्षेत्र को मजबूती मिलती है। इस तरह आप अनचाहे मूत्र रिसाव की समस्या पर काबू पा सकती हैं। इस तरह आपका शरीर लेबर और डिलीवरी के लिए भी तैयार होगा व आप ऑप्रेशन और चीर फाड़ से बच जाएँगी। कीगल के दौरान आपने अपने शरीर की मांसपेशियाँ को इस तरह सिकोड़ना है, जिस तरह मूत्र करते समय रोक लिया जाए इससे डिलीवरी के बाद आपकी सेक्स क्षमता भी बढ़ेगी।

अगले पेज पर पढ़ें कंधे व टांगों के स्ट्रैच

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription