GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

10 टिप्स अपनाएं और ग्लोइंग स्किन पाए

मोनिका अग्रवाल

23rd September 2017

दीपावली पर नये फैशनेबल कपड़ों में सजी महिलाओं की यही कोशिश होती है कि उनका चेहरा भी आकर्षक लगे। इसके लिये इन सुझावों को अपनाकर आप भी दीवाली की जगमगाहट के बीच चमक सकती हैं।

10 टिप्स अपनाएं और  ग्लोइंग स्किन पाए
चमकती त्वचा और चेहरे का तेज खुद-ब-खुद मन की खुशी को जाहिर कर देता है। कुछ ऐसा ही हाल है अक्टूबर महीने का होता है क्योंकि इस महीने एक त्योहार खास तौर पर दीपावली आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही होती है और मौसम में गुलाबी रंगत भी अपना रंग बिखरेने लगती है।
दीपावली के अवसर पर नये फैशनेबल कपड़ों में सजी महिलाओं की यही कोशिश होती है कि उनका चेहरा भी आकर्षक लगे। इसके लिये जरूरी है कि चेहरे का विशेष ख्याल रखा जाये। इन सुझावों को अपनाकर आप भी दीवाली की जगमगाहट के बीच चमक सकती हैं। तो चलिए देखते हैं कि चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें-
 
1. लें स्वस्थ आहार
आप क्या खाते हैं आपके चेहरे पर दिखता है। यदि आप सही नहीं खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर दिखना निश्चित है। यदि आप खूब चमकदार त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने दैनिक आहार को सही करें। सब्जियां, ताजे फल शरीर को आवश्यक मिनरल्स और विटामिन प्रदान करते हैं जो कि न केवल एक स्वस्थ शरीर के लिए बल्कि एक स्वस्थ, चमकीली त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है। सब्जियों और ताजे फल के अलावा आपके दैनिक आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, नट और बीज शामिल होने चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से समृद्ध खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें, सही आहार स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।
 
2. हाइड्रेटेड रहें
पानी शरीर के मुख्य घटक में से एक है। निर्जलीकरण शरीर की कोशिकाओं के सिकुडऩे का कारण बनता है और यह आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा प्रभावित कर सकता है। चमकदार त्वचा पाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अंतराल पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। चमकदार त्वचा पाने के लिए यह सबसे आसान और अभी तक  सबसे प्रभावशाली है।
 
3. व्यायाम त्वचा को चमकाने में मदद करेगा
नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है। व्यायाम तनाव से राहत में मदद करता है और बेहतर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जो स्वस्थ और चमकीली त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। व्यायाम ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जो स्वाभाविक रूप से बेहतर त्वचा और स्वास्थ्य देने में मदद करता है।
 
4. नियमित सीटीएम दिनचर्या का पालन करें
क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (सीटीएम) त्वचा की देखभाल के मूलभूत आधार है। यदि आप अच्छी त्वचा की तलाश कर रहे हैं तो आपको रोजाना (सीटीएम) करना बहुत आवश्यक है। अपने चेहरे को ठीक से शुद्ध करना, इसे टोन करना और मॉइश्चराइजिंग करना सुंदर त्वचा प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
 
5. स्क्रबिंग और फेस पैक
यदि आपने अभी तक अपनी त्वचा की स्क्रबिंग नहीं की है, तो यह सही समय है जब आप त्वचा को साफ करके अपनी पुरानी और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पा सकती हैं। यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास और पोषण में मदद करता है साथ ही चेहरे की त्वचा अनुसार फेसपैक लगायें।