GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्रेगनेंसी में क्यों बढ़ जाती है बालों व नाखूनों की सुंदरता ?

गृहलक्ष्मी टीम

23rd September 2017

गर्भावस्था में होंठ व गालों के अलावा बाजू, टांगों, छाती, पीठ व पेट पर भी काफी बाल उगने शुरू हो जाते हैं। याद रखें कि बालों व नाखूनों की यह बढ़त अस्थायी है डिलीवरी के बाद सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा। बाल पहले की तरह छोटे व पतले हो जाएंगे।

प्रेगनेंसी में क्यों बढ़ जाती है बालों व नाखूनों की सुंदरता ?

‘‘ऐसा लगता है कि इन दिनों मेरे बाल व नाखून काफी तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसा क्यों?''

लगता है कि प्रेगनेंसी हार्मोन ने मिलकर आपकी पूरी गर्भावस्था को बदतर बनाने का ठेका ले लिया है (कब्ज, छाती में जलन,उल्टी) लेकिन इसके अलावा इनमें कुछ हार्मोन ऐसे भी हैं, जो गर्भावस्था में कुछ चीजों की बढ़ोत्तरी भी करते हैं। आप तेजी से बढ़ते नाखूनों को मेनीक्योर कर सकती हैं। अपने हेयर स्टाइलिस्ट के पास जाने से पहले बाल लंबे कर सकती हैं। बाल पहले से कहीं घने भी हो सकते हैं। इनसे रक्त संचार व मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है,जिससे बालों व नाखूनों की कोशिकाओं का पोषण होता है, वे पहले से कहीं ज्यादा सेहतमंद हो जाते हैं।

हालांकि हर फायदे की एक कीमत होती है। इस पोषण की वजह से कई दूसरे प्रभाव भी सामने आएंगे। इनकी वजह से शरीर के ऐसे हिस्सों पर भी बालों की बढ़त हो जाएगी, जहां आप नहीं चाहतीं। होंठ व गालों के अलावा बाजू, टांगों, छाती, पीठ व पेट पर भी काफी बाल उगने शुरू हो जाते हैं। आपके लंबे नाखून भी सूख कर कड़े हो सकते हैं। याद रखें कि बालों व नाखूनों की यह बढ़त अस्थायी है डिलीवरी के बाद सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा। बाल पहले की तरह छोटे व पतले हो जाएंगे। नाखूनों की बढ़त भी रुक जाएगी, चलिए वैसे भी आपको शिशु के लिए तो अपने नाखून काटने ही हैं।