GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आपको भी है कुकिंग में इंटरेस्ट तो आपके लिए हैं ये टॉप फूडीज़ ग्रुप

शिखा जैन

28th November 2017

पिज्जा बर्गर के दौर में भी मां के हाथ के बने व्यंजनों का बात ही कुछ और होती है। हमारे पारंपरिक पकवानों का आज भी कोई विकल्प नहीं है। फेसबुक फूडीज ग्रुप पर पुराने व्यंजनों को जब हजारों कमेंट मिलते हैं तो यह बात साबित हो ही जाती है।

क्या आपको भी है कुकिंग में इंटरेस्ट तो आपके लिए हैं ये टॉप फूडीज़ ग्रुप
 
सुबह की चाय के बाद जैसे ही मोबाइल उठाया, एक के बाद एक बढिय़ा डिशेज सामने आने लगे तो कैसा रहे? जी हां, फेसबुक पर इन फूडीज ग्रुप को ज्वाइन करने पर आपके सामने हर वक्त कुछ ऐसा ही नजारा होता है। पिज्जा बर्गर के इस दौर में भी जब आप मां के हाथ के बने व्यंजन खाते हैं, तो लगता है कि हमारे पारंपरिक पकवानों का कोई विकल्प नहीं है। इन फेसबुक फूडीज ग्रुप पर 100 साल से भी ज्यादा पुराने व्यंजनों को जब हजारों कमेंट मिलते हैं तो यह बात साबित हो ही जाती है। आइए जानें कुछ ऐसे ही फेसबुक फूडीज ग्रुप के बारे में-
 

 खाना खजाना छप्पन भोग परिवार- यह ग्रुप एक परिवार की तरह है, जहां बहनें विभिन्न राज्यों की डिशेज साझा करती हैं, ताकि सभी को अन्य राज्यों की डिशेज बनाने में महारत हासिल हो सके। इस परिवार की खासियत यह है कि यहां न सिर्फ लजीज डिशेज के बारे में जानकारी दी जाती है बल्कि यहां खाना बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली फल सब्जियों व सामग्रियों के फायदे के बारे में जानकारी दी जाती है। साथ ही किचन से संबंधित फायदेमंद टिप्स दिए जाते हैं।

जोधपुर की गलियां ग्रुप- जोधपुर की गलियां ग्रुप विशुद्ध रूप से खानपान संबंधी पोस्ट के लिए ही है। इसे जायके के जानकारों का जमघट भी कहा जाता है। गुजरात में मिलने वाली डिशेज खाकरा, दाल ढ़ेकली आदि राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे शहरों में तो आसानी से मिल जाती है लेकिन कई जगह गुजराती डिश बहुत कम मिलती हैं। यहां गुजरात की डिशेज को साझा किया जाता है और बहुत ही आसान रेसिपी के जरिए से इन्हें बनाना सिखाया जाता है।
 

लखनऊ फूडीज ग्रुप- लखनऊ में चप्पे-चप्पे पर ऐसे जायके मौजूद हैं, जो लोगों की जुबान पर एक बार चढ़ जाएं तो शायद ही कभी भुलाए जाएं। लखनऊ के ऐसे स्वादों से परिचय कराने का बीड़ा 2013 में उठाया शहर के कुछ फूडीज ने। शुरुआत फेसबुक पेज बनाकर की गई, जैसे-जैसे फॉलोवर बढ़े, ये पेज ग्रुप में तब्दील हो गया। अब यह ग्रुप भारत के कोने-कोने के स्वाद के बारे में जानकारी दे रहा है। लखनऊ फूडीज अपने मेम्बर्स को आपस में मिलने और बात करने का भी मौका देता है। समय-समय पर ग्रुप मेम्बर शहर के अलग-अलग हिस्सों में मिलते हैं और वहां के स्वाद को एक्सप्लोर करते हैं। इसके बाद जायके के बारे में फेसबुक पर रिव्यू देते हैं। ग्रुप ईद, होली, दिवाली पर विभिन्न आयोजन करके लखनवी खाने को प्रमोट करता है।

 

सैकंडेलियस कुजीन- एक कस्टमर को कुंग फू पांडा रेस्टोरेंट में एक सूप रेसिपी और उसके सीक्रेट इंग्रीडिएंट ने बहुत अट्रेक्ट किया। ऐसा हम सभी के साथ कभी-न-कभी होता है, जब हमें कोई चीज बहुत पसंद आ जाती है और उसे कैसे बनाया गया है, हम खोजने लगते हैं। यह ग्रुप बस ऐसे ही लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें नई-नई सीक्रेट रेसिपी बनाने और शेयर करने का शौक है। कोई सीक्रेट रेसिपी मिले तो आप भी इस ग्रुप में पिक्चर के साथ अपलोड कर सकते हैं। यहां आप किसी भी कूजीन की रेसिपी को तलाश और अपलोड कर सकते हैं।

द इंडियन रेस्टोरेंट स्पाई- इंडियन रेस्टोरेंट स्पाई एक ऐसा समुदाय है जो पाक कला की दुनिया में सभी नवीनतम समाचारों को साझा करता है। अगर आप किसी दूसरे शहर में ट्रैवल कर रहे हैं तो भी यह ग्रुप आपके लिए बहुत लाभकारी होगा क्योंकि यह आपको उस नए शहर में खाने पीने के अच्छे ठिकानों के बारे में भी पूरी जानकारी देगा। आपके शहर में क्या नई डिश प्रचलित हो रही है और कौन सा नया शेफ आया है, उस बारे में सुनना चाहते हैं तो ग्रुप उसमें भी आपकी मदद करेगा।
 
और भी फूडीज़ ग्रुप्स के बार में पढ़ें अगले पेज पर