GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अब हेयर स्पा पॉर्लर में नहीं घर पर करें

अर्पणारितेश यादव

30th July 2018

त्योहारों के मौसम में अब आपको महंगे पार्लरों में पैसे बर्बाद करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको घर पर ही स्पा करने के कुछ सुझाव बता रहे हैं। इन आसान से स्टेप्स से आप घर पर ही पार्लर जैसे हेयर स्पा का मज़ा ले पाएंगी। वो कैसे? आइए जानें-

अब हेयर स्पा पॉर्लर में नहीं घर पर करें
1. ऑयल मसाज
 
हेयर स्पा का सबसे पहला स्टेप मसाज होता है। अपने बालों के अनुसार कोई भी तेल चुनें। अगर आपके नॉर्मल बाल हैं तो आप नारियल, ऑलिव या बादाम का तेल चुन सकती हैं। अगर आपके बाल सूखे या बहुत अधिक ऑयली हैं तो आप अलग-अलग तरह के तेल के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखे बालों के लिए आपको प्राइमरी ऑयल की तरह ऑलिव, बादाम या नारियल का इस्तेमाल करना चाहिए और सेकेंडरी ऑयल के लिए कैस्टर या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपनी त्वचा में रूखेपन के अनुसार तेल का मिश्रण बना लें। ऑयली बालों के लिए आंवले या बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। मसाज करने के लिए थोड़े से तेल को गर्म कर लें। 10 से 15 मिनट तक तेल से अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।
 
2. हेयर स्टीमिंग
स्टीमिंग आप दो तरह से कर सकती हैं। आप या तो बाजार से हेयर स्टीमर खरीद सकती हैं, जो खास इसके लिए बनाया गया है। इसमें आपको 10 से 12 मिनट के लिए अच्छे से बालों को स्टीम करना है। आपको अपने तेल लगे बाल और त्वचा को अच्छे से कवर करना है ताकि स्टीमिंग ठीक से हो। दूसरा तरीका है कि आप एक बड़े बर्तन में पानी को उबालकर उसमे तौलिए को डिप करके अच्छे से निचोड़ लें। इसे अपने बालों पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपको इसका तापमान कम लगने लगे तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा भी सकती हैं।
 
3. हेयर वॉशिंग
 
एक बार जब अपने बालों में तेल लगाकर उन्हें स्टीम कर लिया है तो अब इन्हें अच्छे से धोने की बारी है। चाहे तो इसे तुरंत ही धो सकती हैं या एक रात छोड़ भी सकती हैं। अगर आप तुरंत बाल धो रही हैं तो कोशिश करके इन्हें हल्के गर्म पानी से धोएं। अपने बालों के अनुसार शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप प्राकृतिक तत्वों से बने शैंपू से भी बाल धो सकती हैं।
 
4. डीप हेयर कंडीशनिंग
 
बालों को सेट करने और चमक लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है इन्हें कंडीशनिंग। आप प्राकृतिक चीजों जैसे-शहद, हिबिस्कस फूल, पत्तियों के पेस्ट या पाउडर इत्यादि से बालों की कंडीशनिंग कर सकती हैं। अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहती और आपके पास समय भी कम है तो आप बाजार में मिलने वाले कंडीशनर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कंडीशनर्स अधिकतर बालों पर लगाने के लिए बने होते हैं और उनका इस्तेमाल जड़ों या त्वचा पर नहीं करना चाहिए।
 
5. हेयर मास्क
 
हेयर मास्क करना भी महत्वपूर्ण होता है। इस स्टेप में आपके बालों को पूरी तरह से नरिशमेंट मिलता है। बाजार में आपको अलग-अलग तरह के बहुत से मास्क मिल जाएंगे और आप उनमें से ही कोई अपने बालों पर लगा सकती हैं, जो लोग प्राकृतिक चीजों को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं वे अंडे या केले को पीसकर लगा सकते हैं।
 
6. डबल क्लीनिंग
 
अपने बालों से मास्क हटाने के लिए एक बार फिर अपने बालों को धो लें, लेकिन इस बार कम से कम मात्रा में शैंपू लगाएं। यह आपके हेयर स्पा का आखिरी स्टेप था। घर पर स्पा करने की यह प्रक्रिया ना केवल आपके पैसे बचाने में मदद करेगी बल्कि इससे आपका समय भी बचता है और साथ ही इसके परिणाम बहुत अच्छे होते हैं। अपने सुंदर बालों को फ्लॉन्ट करने के लिए आसान सा तरीका है।
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription