GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानें अपने पसंदीदा स्टार्स के हैल्थ सीक्रेट्स

ऋचा कुलश्रेष्ठ

3rd June 2015

फिल्म और टीवी में जो स्टार्स स्मार्ट, स्वस्थ और हमेशा खुश नजर आते हैं, वे इसके लिए क्या कुछ नहीं करते। आइए हम उनसे ही जानते हैं उनके स्वस्थ, सुंदर दिखने और खुश रहने के राज-

जानें अपने पसंदीदा स्टार्स के हैल्थ सीक्रेट्स

दीपिका सैमसन

कलर्स टीवी के सीरियल ‘ससुराल सिमर का' की लीड एक्ट्रेस दीपिका सैमसन एक इमोशनल लड़की हैं जो अपने परिवार से काफी जुड़ी हुई हैं। ‘ससुराल सिमर का' में सिमर की भूमिका एक ऐसी लड़की की है जो बात-बात पर रो पड़ती है लेकिन रियल लाइफ में दीपिका ऐसी नहीं हैं। एक साइड रोल से लीड रोल तक का सफर दीपका ने आसानी से किया है। वे इसे ईश्वर का वरदान ही मानती हैं कि उन्हें दर्शकों का अनकंडीशनल प्यार मिला है। उनका मानना है कि अगर जिंदगी में स्माइल ना हो तो दुनिया में कुछ भी नहीं होगा। जिंदगी में स्माइल की बहुत वैल्यू है।

दीपिका का कहना है कि अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए वे हरसंभव कोशिश करती हैं कि शांत रहें। वे घर पर कुछ क्वालिटी टाइम सिर्फ अपने लिए गुज़ारती हैं। इस समय में वे ऐसे काम करती हैं जिनके माध्यम से वे अपने दिमाग और मन को कुछ राहत दे सकेंआराम दे सकें।

डाइट

दीपिका का कहना है कि वे सब कुछ खाती हूं यानी सब कुछ। वे पूरी तरह देसी खाना खाती हूं। उन्हें मीठा बहुत पसंद है लेकिन वे जो भी खाती हूं उसकी संयमित मात्रा का खास ख्याल रखती हैं। दीपिका छोटे-छोटे हिस्सों में कई बार भोजन करती हैं जिससे वे अपनी काया को छरहरी बनाए रख सकें। फल उनके रोजमर्रा के भोजन का आवश्यक हिस्सा हैं।

एक्सरसाइज़

दीपिका को जिम जाना बिलकुल नापसंद है...लेकिन वे घर पर ही कुछ एक्सरसाइज़ जरूर करती हैं। इसमें आधे घंटे कार्डियो और कुछ बेसिक एक्सरसाइज़ शामिल हैं।

नींद

दीपिका को नींद से बेहद प्यार है। अगर उन्हें विकल्प दिया जाए तो वे बस सोना पसंद करेंगी। सोनासोना और बस सोना....लेकिन उनकी दिनचर्य़ा के हिसाब से यह बहुत मुश्किल है। वे पूरी कोशिश करती हैं कि रोज़ाना रात को से घंटे की नींद ले सकें लेकिन कई बार वे ऐसा नहीं कर पातीं। ऐसे में वे शॉट्स के बीच-बीच में हल्की-फुल्की झपकी ले लेती हैं। वे अपनी सबसे बड़ी अच्छाई इसे बताती हैं कि वे कहीं भीयहां तक कि कितने भी शोर के बीच सो सकती हैं। बस उन्हें ज़रूरत होती है एक आरामदेह कुर्सी की जो उन्हें अपने बीच समेट सके।

हुमा कुरैशी

गैंग्स ऑफ वासेपुर, लव-शव ते चिकनखुराना, एक थी डायन और डी-डे जैसी अलग-अलग शैली की फ़िल्में कर चुकी हुमा कुरैशी ने पिछले दिनों रिलीज फिल्म ‘बदलापुर' में भी अपने जबरदस्त अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया। हुमा भी सभी दूसरी अभिनेत्रियों की तरह अपने खान-पान और सेहत को लेकर काफी सजग और सतर्क रहती हैं। वे अपने तन और मन में सामंजस्य रखने के लिए हुमा हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा भोजन करती हैं जो ज्यादातर ऑर्गेनिक होता है। पूरे दिन खूब सारा पानी पीती हैं और एकाग्रता के लिए तेज संगीत सुनती हैं

डाइट

 

 

हुमा का मानना है कि डाइट में संतुलन होना जरूरी है। वह सुबह उठते ही सबसे पहले 2 से 3 गिलास या कभी-कभी चार गिलास पानी पीती हैं। एक घंटे बाद ग्रीन-टी लेती हैं। इसके बाद नाश्ते में एक गिलास फ्रूट जूस, आमलेट वगैरह या फिर ब्राउन ब्रेड के साथ अंडे की सफेदी, कोई मौसमी फल और कभी-कभी ठंडा दूध। नाश्ते के बाद हुमा लंच में दाल-रोटी, सलाद, हल्के और कम तेल में बनी कोई सब्जी, भुना चिकन या फिश थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाती हैं। वे जंक फूड, चॉकलेट, मिठाई और सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहती हैं लेकिन नारियल पानी और नींबू पानी उन्हें बेहद पसंद है। वह रात में डिनर के नाम पर केवल थोड़ा सा सलाद, चिकन सूप या फिर बेहद कम मात्रा में लो कैलोरी वाला खाना लेती हैं। इसके बाद रात को सोते समय वे एक कप दूध पीती हैं।

एक्सरसाइज़

अगर हुमा का शूट नहीं चल रहा है तो वे वर्कआउट के लिए तैयार हो जाती हैं। वे अपने व्यायाम की शुरुआत करती हैं एक गिलास प्रोटीन शेक या नारियल पानी से। अपनी कुछ पसंदीदा एक्सरसाइज के बाद वह अपने फिटनेस इंस्ट्रक्टर की देखरेख में करीब एक-डेढ़ घंटे तक जिम में पसीना बहाती हैं। उनकी एक्सरसाइज़ रुटीन में पलाडे और स्विमिंग शामिल है।

नींद

हुमा पूरे सात घंटे की नींद लेती हैं। उनका मानना है कि यदि नींद पूरी न हो तो आपके चेहरे पर फ्रेशनेस नहीं रहती, इसलिए वे रात को जल्दी से जल्दी सोना पसंद करती हैं। सुबह किस समय उठती हैं, यह पूछने पर हुमा कहती हैं, "यह तो मेरे सोने के समय पर निर्भर करता है। अगर मैं रात को जल्दी सो जाती हूं तो जल्दी उठ भी जाती हूं लेकिन अगर मुझे रात को सोने में देरी हो जाती है तो मैं सुबह भी देर से ही उठती हूं।

रोहन मेहरा

मॉडलिंग की दुनिया से एक्टिंग में कदम रखने वाले रोहन मेहरा अब अनेक सीरियल्स में काम करन के बाद फिल्मों में भी आने वाले हैं। रोहन ये रिश्ता क्या कहलाता है, ये है आशिकी और बड़े अच्छे लगते हैं जैसे सीरियल्स में काम कर चुके हैं।

अपने हैल्थ सीक्रेट्स के बारे में रोहन मेहरा कहते हैं कि हालांकि मुझे अपनी व्यस्त दिनचर्या की वजह से स्वास्थ्य की सही देखरेख और अपनी डाइट के बारे में ज्यादा सोचने के लिए समय नहीं मिलता लेकिन फिर भी मैं कोशिश करता हूं कि जितना हैल्दी भोजन कर सकता हूं, करूं।

डाइट

रोहन दिन भर खूब पानी पीते हैं। वे अपने दिन की शूरूआत दूध और अंडे से करते हैं और सेट पर लंच में और बीच-बीच में वे नारियल पानी और फलों का ताजा रस पीते रहते हैं। डिनर में वे सलाद और चपाती खाना पसंद करते हैं।

एक्सरसाइज़

रोहन के एक्सरसाइज़ रुटीन में स्टार अवार्ड्स की डांस रिहर्सल शामिल हैं। इसकी वजह से ही काफी थकान हो जाती है और वे जिम नहीं जा पाते।

नींद

रोहन रात के करीब दस बजे अपना शूट ख़त्म होते ही घर जाते हैं और सो जाते हैं ताकि वे सुबह जल्दी उठ सकें।

सुमित कौल 

टेलीविजन के साथ-साथ अनेक नाम फिल्मों में भी काम कर चुके सुमित कौल को लोग खूब जानते हैं।

लागी तुझसे लगन, चक्रवर्तिन अशोक सम्राट जैसे धारावाहिक और हैदर, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, मुन्ना भाई एमवीवीएस और रॉकस्टार जैसी नामी फिल्मों में काम कर चुके सुमित कॉल कहते हैं कि उनके लिए हैल्थ का अर्थ है तन-मन और आत्मा। अपने तन और मन और आत्मा को आराम देने के लिए सुमित टेनिस और बैडमिंटन जैसे खेलों में नियमित हिस्सा लेते हैं।

डाइट

सुमित अपने संतुलित आहार का पूरा श्रेय अपनी स्वास्थ्य जागरूक पत्नी को देते हैं। उनका कहना है कि उनकी पत्नी यह सुनिश्चित करती है कि वे दिन में छह बार छोटे-छोटे भोजन ले सकें जो पोषण और स्वाद में संपूर्ण भी हों। सुमित नाश्ते में दलिया, ओट्स, उपमा या परांठे खाते हैं। लंच से पहले इडली या फल खाते हैं। लंच में तीन चपाती, ब्राउन राइस, सब्जी और दाल इत्यादि होती है। लंच के बाद फलों का समय होता है जिसमें आमतौर पर अंगूर होते हैं जिनकी जगह आजकल आम ने ले ली है। शाम को चार बजे के करीब सुमित अंकुरित सलाद ग्रहण करते हैं और शाम छह बजे वे एक बाउल अनार और प्रोटीन शेक पीते हैं। रात को आठ से नौ बजे के बीच वे डिनर लेते हैं जिसमें कच्ची सब्जियों के रस से बनी ग्रीन स्मूथी और साथ में फल और मेवे खाते हैं।

एक्सरसाइज़

सुमित एक सप्ताह में चार दिन फंक्शनल ट्रेनिंग और बाकी दिन वेट का अभ्यास करते हैं।

नींद

वे मानते हैं कि उनकी नींद की दिनचर्या मे कुछ बदलाव की ज़रूरत है। वे चाहते तो हैं कि रोज़ करीब साढ़े दस बजे सो जाएं लेकिन सोते-सोते उन्हें साढ़े 11 से 12 तक बज ही जाते हैं। यही एक ऐसी बात है जिसे वे अपनी दिनचर्या में बदलना चाहते हैं।

तरुण खन्ना  

भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप, कभी आए ना जुदाई, कोहिनूर, कुछ अपने, कुछ पराए, झांसी की रानी, चंद्रगुप्त मौर्य और देवो के देव महादेव जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों में सशक्त भूमिका निभा चुके तरुण खन्ना का नाम टेलीविजन के दर्शकों के लिए अनजाना नहीं है। अपने हैल्थ सीक्रेट्स के बारे में तरुण खन्ना कहते हैं कि वे खुद को ईश्वर के साथ जोड़ने के लिए मेडिटेशन और प्रार्थना का सहारा लेते हैं जिससे उन्हें मानसिक बल तो मिलता ही है, बल्कि तन-मन भी स्वस्थ और प्रसन्न रहता है।

तरुण खन्ना अपने स्वास्थ्य के लिए कम से कम मीठा खाना पसंद करते हैं। वे फल खाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। तरुण कभी-कभार ही फ्राइ़ड भोजन खाते हैं, यानी तला हुआ भोजन एक महीने में छह बार से ज्यादा बार उनकी थाली में नहीं दिखेगा। हालांकि अगर उनका मन कुछ खाने का करता है तो वे अपने मन को मारते नहीं हैं।

डाइट

तरुण ब्राउन सुबह नाश्ते में ब्रेड के दो टोस्ट और छह अंडों की सफेदी के साथ एक गिलास दूध पीते हैं। इसके एक घंटे के बाद वे लंच करते हैं जिसमें चिकन के साथ रोटी और सब्ज़ी होती है। उनके भोजन में दही अनिवार्य रूप से होता है। शाम को वे कुछ फल खाते हैं और डिनर वे बहुत हल्का करते है। इसमें सिर्फ सलाद और सब्ज़ी होती है, रोटी बिलकुल नहीं होतीं।

एक्सरसाइज़

तरुण जब शूटिंग नहीं कर रहे होते हैं, तब जिम ज़रूर जाते हैं। अगर शूटिंग पर होते हैं तो वे कुछ पुश-अप्स के कुछ सेट्स और स्टमक क्रंचेज़ करते हैं। इसके अलावा बॉडी को स्ट्रेच भी करते हैं।

नींद

नींद के मामले में तरुण खन्ना समय के बहुत पाबंद हैं। वे रात को 11 बजे सो जाते हैं और सुबह साढ़े छह बजे जाग जाते हैं।

कुंवर अमरजीत सिंह

पॉपुलर शो ‘दिल दोस्ती डांस' फेम कुंवर अमरजीत सिंह अपने देश की संस्कृति को बेहद पसंद करते हैं। वे अपने फैन्स के लिए इवेंट्स में पहुंच जाते हैं और खूब इंजॉय करते हैं। उन्हें डांस में भांगड़ा बेहद पसंद है। अपने हैल्थ सीक्रेट्स के बारे में बताते हुए वे कहते हैं, मैं जंकफूड को हरसंभव तरीके से न खाने की कोशिश करता हूं क्योंकि मैं हैल्थ के इस नियम को खारिज नहीं कर सकता कि स्वस्थ शरीर 70 से 80 प्रतिशत आपके आहार से बनता है और बाकी 30 प्रतिशत वर्कआउट से। वे कहते हैं कि अगर आप वर्कआउट यानी एक्सरसाइज़ नहीं भी करते लेकिन अपनी डाइट का खास खयाल रखते हैं तो भी आप ज्यादा स्वस्थ रहते हैं।

अपने मन के लिए वे खुद को जितना हो सके शांत रखने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि गुस्से में कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी की बहुत सी चीजों को गंवा बैठता है। वे कोशिश करते हैं कि उन बातों की ओर ज्यादा ध्यान न दें, जो उन्हें डिस्टर्ब करती हैं।

डाइट

खुद को एक फूड़ी बताने वाले कुंवर जब काम कर रहे होते हैं तो सुबह जल्दी उठ जाते हैं और उठते ही अंडे और प्रोटीन शेक ग्रहण करते हैं। इसके बाद उनकी आदत छोटे-छोटे रूप में आहार लेने की है। वे लंच में थोड़ा सा कुछ खाते हैं और शाम को बाकी थोड़ा सा और फिर रात को डिनर में फिर हल्का सा कुछ। यानी हर 3-4 घंटे में वे थोड़ा-थोड़ा करके अपना हैल्दी आहार लेते हैं। इसकी वजह स्वास्थ्य के साथ यह भी है कि वे एकसाथ ज्यादा भोजन नहीं खा सकते।

एक्सरसाइज़

कुंवर को जब भी समय मिलता है, वे दौड़ना पसंद करते हैं। जब घर पर होते हैं तो पार्क में दौड़ते हैं। इस मामले में वे आलसी नहीं है। इसके अलावा वे रोजाना जिम जाते हैं और करीब दो घंटे वर्कआउट करते हैं। वे भरपूर कोशिश करते हैं कि उनकी यह दिनचर्या बिगड़े नहीं क्योंकि एक बार रुटीन बिगड़ जाए तो उसे बनाने में बहुत समय लगता है।

नींद

कुंवर अपनी नींद के रुटीन को बहुत खराब मानते हैं। वे कहते हैं कि इंडस्ट्री में नींद पूरी न होना बेहद आम बात है लेकिन वे इसके लिए कुछ और करने की बजाय कोशिश करते हैं कि जब उन्हें समय मिले, तब अपनी नींद पूरी कर लें। कुंवर जानते हैं कि नींद स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। इससे आप फ्रेश महसूस करते है और अच्छी तरह काम कर सकते हैं। वे बीच-बीच में हल्की झपकी ले लिया करते हैं ताकि वे हरदम तरोताज़ा लगें।