GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी में रिश्तेदारों के अनुरूप गिफ्टिंग आइडियाज

निहारिका जायसवाल

1st November 2017

शादी में होने वाली अनेक रस्मों में एक रस्म है रिश्तेदारों को उपहार देने की। यह रीत वर्षो से चली आ रही है और आजकल फैशन ट्रेंड का रूप भी ले चुकी है। तो आइए जाने रिश्ते के अनुरूप किस तरह के उपहार दिए जा सकते हैं।

शादी केवल एक लड़के और लड़की का संबंध नहीं है बल्कि दो परिवारों का मिलन भी है। इसलिए शादी में होने वाली अनेक रस्मों में प्यार, मान और सम्मान व्यक्त करने के लिए रिश्तेदारों को उपहार देते हैं। जैसे कि तिलक की रस्म में लड़की वालों की तरफ से लड़के वालों के घर उपहार जाता है। इसी तरह गोद भराई और जूता छुपाई जैसी रस्मों में लड़के वालों की तरफ से लड़की वालों के लिए उपहार जाता है। ये सभी रस्में काफी खास होती हैं। तो आइए जानें, रिश्ते के अनुरूप किसके लिए क्या उपहार चुना जा सकता है।
 
ससुर के लिए
ससुर घर में सबसे बड़े होते हैं, इसलिए उनके मान के अनुरूप शादी की रस्में जैसे कि तिलक में बजट अनुरूप उन्हें सोने का सामान दिया जाता है। जैसे कि सोने की अंगूठी या चेन। सगाई की रस्म में आप ससुर को बजट अनुरूप घड़ी, शर्टपैट या आजकल  कॉम्बोज आ रहा हैं, जैसे कि उसमें शर्ट, ब्रोच, पैन, रूमाल और परफ्यूम का सेट होता है, तो आप यह भी दे सकते हैं। इसके अलावा फोटो कोलाज कप विद सिल्वर पैन, परफ्यूम कॉम्बोज आदि भी गिफ्ट कर सकती हैं।
 
सास के लिए
सास  के लिए उपहार में आपको कई तरह के कॉम्बोज मिल जाएंगे। बेटी की सास को आप बजट अनुरूप सोने की चेन, ईयरिंग्स, नेकपीस या रिंग आदि दे सकते हैं। सिल्वर में आप उन्हें डिजाइनर ज्वैलरी बॉक्स में पायल, बिछुआ, सास के पिटारे में सिल्क या एम्ब्रॉयडरी वाली साड़ी, बिंदी, सिंदूर, बिछूआ, चूड़ी और लॉफिंग बुद्धा या श्रीयंत्र का कॉम्बोज बनाकर दे सकती हैं। डिजाइनर ज्वैलरी बॉक्स और सिंदूर बॉक्स में भी कई तरह की वैरायटी मिल रही है। इसमें भी सामान रखकर उन्हें उपहार के रूप में दिया जा सकता है। इसके अलावा उन्हें विभिन्न राज्यों की वर्क वाली 3 से 4 साड़ी और परफ्यूम का कॉम्बोज बनाकर भी दे सकते हैं। वूमेंस परफ्यूम में आप डिफरेंट फ्रेग्रेंस वाले परफ्यूम का पैक भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा बनारसी साड़ी या सिल्क की साड़ी भी किसी सोने के सामान के साथ रखकर गिफ्ट कर सकते हैं।

 

जेठ के लिए

जेठ बड़े भाई के समान होता है, तो आप उन्हें भी बजट अनुरूप कोई सोने का सामान या लॉकेट, चांदी की कलम या फोटो फ्रेम, चांदी के सिक्के, पैंट-शर्ट-ब्रोच और टाई व परफ्यूम का गिफ्ट पैक बनाकर दे सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें लैपटॉप या प्रोफेशनल ब्रीफकेस में कपड़े रख करके भी तोहफे के रूप में दे सकती हैं, जो आगे उनके काम भी आ सकता है।
 
जेठानी के लिए
बड़ी बहन की तरह जेठानी को बजट अनुरूप कोई सोने का सामान या सिल्वर पर गोल्ड पॉलिश वाला सेंट, डिजाइनर ज्वैलरी बॉक्स में पायल या चांदी पर गोल्ड पॉलिश बैंगल्स आदि भी दे सकते हैं। इसके अलावा डिजाइनर साड़ी, सूट या कोई इंडोवेस्टर्न गाउन भी तोहफे में दे सकती हैं। इसके अलावा आप उन्हें मिक्सर ग्राइंडर, कॉफी मेकर और इलैक्ट्रिक तंदूर आदि भी उपहार स्वरूप दे सकते हैं।
देवर व साले के लिए देवर यानी छोटे भाई के समान होते हैं और थोड़े नटखट भी। तो आप उन्हें मोबाइल, लैपटॉप, कपड़े या परफ्यूम का कॉम्बो सेट, डिजाइनर वॉच, मैन्स एक्सेसरीज और इलैक्ट्रिक शेविंग मशीन और डिजाइनर आउटफिट गिफ्ट कर सकते हैं।
 
ननद के लिए
ननद केवल छोटी बहन के समान ही नहीं बल्कि घर का बहुत महत्त्वपूर्ण हिस्सा भी होती है। तो आप ननद को रिंग, चांदी का सेट, अपने रिश्ता मजूबत करने के लिए उन्हें बेस्ट सिस्टर का कोटेशन वाला कार्ड और उनकी फोटो का कोलाज मेकर, डिजाइनर हैंड बैग के साथ अंगूठी, स्टाइल वॉच, डिजाइनर पायल और ज्वैलरी बॉक्स के अंदर हैंड वॉच भी रखकर दे सकती हैं।
 
बच्चों के लिए
बच्चों को गिफ्ट में आप कपड़े या विभिन्न तरह के खिलौने दे सकते हैं। अकसर बच्चों को पैसे दे दिए जाते हैं, जिससे उन्हें वो खुशी नहीं मिलती है, जोकि उन्हें खिलौने या उनके पसंदीदा चीजें मिलने पर होती है। साली, सलहज और बहन के लिए दूल्हे के परिवार के तरफ से भी दुल्हन की बहन और भाभी को भी साड़ी, बजट अनुरूप कोई सोने का सामान, मेकअप बॉक्स, कपड़े, बजट अनुरूप एप्लाइंसेज और डिजाइनर बॉक्स वाले सेट भी दिए जा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें कपड़े के साथ पायल-बिछुए का सैट बनाकर भी दिया जा सकता है।
 
अन्य रिश्तेदारों के लिए
शादी में अन्य कई रिश्तेदारों को भी गिफ्ट देने का चलन है, तो आप उनको कपड़े, ड्राय फ्रूट बॉक्स, टिफिन में मिठाई, कपड़े, वॉल वॉच, स्टैच्यू या एक-एक चांदी का नोट भी बजट अनुरूप गिफ्ट कर सकती हैं। 
 

स्टनिंग लुक के लिए ब्राइड्स ट्राई करें इस तरह के स्टाइलिश लहंगे

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription