घर में मनी प्लांट लगाने के हैं ये फायदें

अनुज श्रीवास्तव

18th November 2017

घर में सुख समृद्धि हेतु हम कई ज्योतिषीय और वास्तु उपाए करते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा ही एक उपाए है घर में मनी प्लांट को रखना। लेकिन वास्तु अनुसार ही इसको रखा जाये तभी इसका लाभ आपको होगा। आइए लेख से जाने वास्तुअनुसार कैसे रखें मनी प्लांट को घर में?

 
 
ऐसी मान्यता है कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है उसके घर में न केवल सुख-समृद्धि में इजाफा होता है बल्कि घर में धन का भी आगमन होता है। इसी वजह से कुछ लोग घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं। घर में मनी प्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं।
इस पौधे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे घर के अंदर और बाहर दोनों ही जगह लगाया जा सकता है। साथ ही इसकी वृद्धि के लिए जमीन में लगाया जाना जरूरी नहीं है। यह किसी कांच की बोतल में पानी में भी लगाया जा सकता है।
मनी प्लांट को अगर वास्तु के अनुसार सही दिशा में लगाया जाए तो शीघ्र धन-लाभ होता है। आप भी जानिए कि मनी प्लांट को कहां और कैसे लगाएं और किन बातों का रखें ख्याल -
 
  • मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय (दक्षिण-पूर्व) दिशा सबसे उचित होती है, इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है और धन लाभ होता है।
  • मनी प्लांट का पौधा अगर जमीन में लगा हो तो इसकी बेल हमेशा ऊपर की ओर चढ़ाना चाहिए। जमीन पर फैलती बेल से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।
  • मनी प्लांट को घर के अंदर गमले में या बोतल में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है। इससे सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित किया जा सकता है।
  • मनी प्लांट की सूखी हुई पत्तियों को तुरंत हटा देना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।
  • मनी प्लांट की बेल को कभी भी उखाड़कर नहीं फेंकना चाहिए।
  • मनी प्लांट की बढ़ती बेल समृद्धि का संकेत देती है। बेलों को कभी भी जमीन पर भिखरा कर नहीं रखना चाहिए इससे आकस्मिक धन हानि हो सकती है कोशिश करनी चाहिए की मनी प्लांट दीवार पर चढ़ता हुआ हो।
  • पौधे को कभी मुरझाने न दें मुरझाये हुए पौधे में सबसे ज्यादा नेगेटिव एनर्जी रहती है नियमित रूप से पौधे में पानी डालते रहें।
  • पूर्व पश्चिम की दिशा में मनी प्लांट लगाने से पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े बढ़ जाते हैं।
  • मनी प्लांट के आसपास कभी भी गंदगी न रखें इससे आर्थिक तंगी हो सकती है। इसकी पत्तियां सदा हरी रहती हैं। ये तने पर एकान्तर क्रम में लगी होती हैं और हृदय जैसी आकृति वाली होती हैं।
  • मनी प्लांट को आग्नेय यानी दक्षिणपूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है इस दिशा के देवता गणेशजी हैं जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं। गणेश जी अमंगल का नाश करने वाले हैं जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं बल्कि बेल और लता का कारण शुक्र को माना गया है। इसलिए मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।
  • मनी प्लांट को कभी भी ईशान यानी उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए, यह दिशा इसके लिए सबसे नकारात्मक मानी गई है। क्योंकि ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति को माना गया है। और शुक्र तथा बृहस्पति में शत्रुवत संबंध होता है। इसलिए शुक्र से संबंधित यह पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है। हालांकि इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है।
 
 
 
 
 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription