GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

खिचड़ी के टॉप-5 फायदे सुनकर अक्सर खाया करेंगे खिचड़ी

विजया मिश्रा

23rd November 2017

खिचड़ी का नाम सुनते ही सबसे पहले आपके जेहन में जो बात आती थी वो थी ये बीमारों का खाना है। तो वहीं कुछ लोग खिचड़ी को बहुत ही ज़ायकेदार बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अब खिचड़ी भारतीय मेन्यू का वो खास हिस्सा  है जो पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है। बहुत कम लोगों को पता है कि शनिवार को ज़रुर खिचड़ी खानी चाहिए। आजकल खिचड़ी में आप बहुत तरह के एक्सपेरिमेंट्स होने लगे हैं। खिचड़ी के फायदे जिसे सुनकर आप भी ज़रुर खाएंगे खिचड़ी

खिचड़ी के टॉप-5 फायदे सुनकर अक्सर खाया करेंगे खिचड़ी

 

पोषक तत्वों से भरपूर - खिचड़ी में  मैग्नीशियम, पोटैशियम कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स,और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पायी जाती है। अगर आप इसमें टेस्ट बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें अलग-अलग सब्ज‍ियां मिलाएं इससे ये और भी हैल्दी हो जाएगी।

पचने में आसान - खिचड़ी बहुत हल्की होती है। ये पेट सबंधी परेशानियां दूर होती हैं। पाचन तंत्र कमजोर होने की दशा में खिचड़ी का सेवन बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप पतली खिचड़ी बनाएं और ढेर सारी सब्जियां बनाएं।

बीमारियां दूर करे -खिचड़ी शरीर की बीमारियों से सुरक्षित रखने में भी मददगार है। यह   वात, पित्त और कफ की समस्या दूर करती है। साथ यह भरपूर उर्जा देती है साथ  रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूती देती है।

स्लिम बनाए खिचड़ी - आजकल लोग हेल्थ कॉन्शस हो गए हैं ऐसे में खिचड़ी शरीर में फैट को जमा होने से बचाती है साथ ही ये डाइटिंग के लिए परफेक्ट फूड है।  अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खिचड़ी का सेवन करें।

तेल और घी का इस्तेमाल ना के बराबर -खिचड़ी' बनने में बहुत आसान है साथ इसमें घी और तेल का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है। आप उबली खिचड़ी भी खा सकते हैं। हल्के घी में इसे छौंक लगा सकते हैं। इसलिए भी यह बहुत ही अच्छा आहार है। 

 

और भी हैल्दी टिप्स पढ़ें-