जानिए कैसा रहेगा वृषभ राशि के लिए साल 2018

-पं. रमेश द्विवेदी

3rd January 2018

नववर्ष सभी के जीवन में एक रंग, तरंग एवं उमंग लेकर आता है और सभी चाहते हैं कि हमारा नववर्ष हमारे लिए अच्छा रहे, इसी आशा में सभी लोग अपना आने वाला समय कैसा होगा यह जानने की इच्छा करते हैं और अपने ग्रह-नक्षत्रों को अपने पक्ष में करने की बात सोचते हैं। कैसा रहेगा नववर्ष में आपका भाग्य जानिए नए वार्षिक भविष्यफल 2018 में।

जानिए कैसा रहेगा वृषभ राशि के लिए साल 2018
 
वृषभ राशि के लिए वर्ष 2018 अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा। साल में शनि महाराज आपकी राशि से आठवें स्थान में चलायमान रहेंगे। शनि की ढैय्या का प्रभाव वृषभ राशि पर रहेगा। कार्यों में बाधाएं आएंगी। आठवें भाव में शनि की स्थिति के फलस्वरूप स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव सालभर चलते रहेंगे। कमर के नीचे के रोग, स्त्रियों को स्त्री जनित रोग, रक्तचाप, मधुमेह, हृदय सम्बन्धी रोगों से परेशानी रह सकती है। बृहस्पति की स्थिति भी आपकी राशि से छठे स्थान में है, अत: शत्रु जन्य परेशानियां रहेंगी। शत्रु आपके बनते कामों में रुकावटें, अड़चनें पैदा करेंगे। साल के शुरुआत में धन स्थान में चंद्रमा है, अत: पैसा तो इस वर्ष आएगा, लेकिन उतनी ही तीव्रता से खर्च भी हो जाएगा। आने से पहले जाने का रास्ता तैयार रहेगा। इस वर्ष स्थाई सम्पत्ति में निवेश होगा। पराक्रम में वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। अपनी दिनचर्या, आदतों व व्यवहार में बदलाव लाकर आप उत्तम स्वास्थ्य का उपयोग करेंगे। योग, प्राणायाम, डाइट फूड, व्यायाम आदि से स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर आप स्वस्थ जीवन का आनंद लेंगे। कार्यक्षेत्र में उपलब्धियां मेहनत के उपरांत प्राप्त होंगी। व्यापार में विस्तार की योजना किसी-न-किसी कारण से लम्बित होती चली जाएगी। तकनीक, हुनर व मशीनरी आदि का उपयोग कर आप उत्पादन तो बढ़ा लेंगे, परन्तु परिणाम के चक्कर में गुणवत्ता पिट जाएगी। व्यापार में व्यावसायिक प्रतिद्वन्द्वी व प्रतिस्पर्धी आपसे ईर्ष्या करेंगे, वे किसी सरकारी दफ्तर में आपकी लिखित शिकायत कर सकते हैं। व्यापारिक व्यस्तताओं का प्रभाव पारिवारिक जीवन पर देखने को मिलेगा। आप घरपरिवार के लिए बिलकुल भी समय नहीं निकाल पाएंगे, उससे पारिवारिक सुख-शांति बाधित होगी व्यावसायिक प्रतिद्वन्द्वी व प्रतिस्पर्द्धी आपके सामने बड़ा ही मुश्किल लक्ष्य रख देंगे। संतान को लेकर मन में चिंता की स्थिति रहेगी। वाहन, भूमि, भूखण्ड आदि के लिए ऋण लेना पड़ सकता है। वाणी व क्रोध पर नियंत्रण रखें, टेलीफोन पर सतर्कता व चयनित शब्दों के साथ बात करें, आपकी बातचीत रिकॉर्ड हो सकती है। अगर आप राजकीय सेवा में हैं, तो अजनबी व्यक्तियों से मिलने में परहेज करना चाहिए। राहु की तीसरे स्थान में स्थिति है। अत: आपकी आलोचना या निंदा हो सकती है।
 
 
 
 
वृषभ राशि के जातक आलोचना व निंदा से कतई नहीं घबराते हैं, और प्रशंसा से उन्मत्त नहीं होते हैं। इस वर्ष कुछ जनसेवा व लोक कल्याण के कामों में जरूर आपकी रुचि रहेगी। इस वर्ष शत्रु भी आपकी बुद्धिमत्ता व योग्यता का लोहा मानेंगे। बृहस्पति छठे भाव में स्थित है। अत: विद्यार्थियों को भी परिणाम मेहनत व आशा के विपरीत ही मिलेंगे। विभागीय परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा, नौकरी से सम्बन्धित परीक्षा का परिणाम ढीला ही रहेगा। बात बनते-बनते रह जाएगी। आर्थिक मामलों में किसी पर भी भरोसा या विश्वास नहीं करें। पैसा वापस नहीं आ पाएगा। कोर्ट-कचहरी व विवाद में समय व धन नष्ट होगा। योजनाएं तो आप बनाएंगे, परंतु कार्यरूप में योजनाएं परिणित नहीं हो पाएंगी। कैरियर ओरियंटेड कोर्सेज में जरूर सफलता मिलेगी। हालांकि साक्षात्कार, इंटरव्यू आदि में आप फंस जाएंगे। इस साल आपका आत्मविश्वास जरूर डांवाडोल हो सकता है। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि के वक्रत्व काल में आप हल्की-फुल्की राहत की सांस लेंगे। उधार दिया हुआ या फंसा हुआ पैसा आ जाएगा। वर्ष के मध्य में परिवार के लोगों से सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आएगी, व्यापार की स्थिति भी ठीक-ठाक बनेगी।
 
शारीरिक सुख एवं स्वास्थ्य
शारीरिक सुख व स्वास्थ्य की दृष्टि से समय गति ठीक नहीं है। मौसमी बिमारियों के प्रति सावचेत रहें। खान-पान का ध्यान रखें। योग-व्यायाम, प्राणायाम आदि का ध्यान रखें। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। कष्ट व रोगों से मुक्ति मिलेगी। घर में किसी बड़े-बुजुर्ग का स्वास्थ्य आपकी चिंता का मुख्य कारण रहेगा। शनि की ढैय्या का प्रभाव वर्ष पर्यन्त आपकी राशि पर रहेगा। पति-पत्नी का गिरता हुआ स्वास्थ्य आपकी चिंता का मुख्य कारण बनेगा। साथ ही इस समय मैं आपको यह सलाह दूंगा कि यात्रा के दौरान खान-पान व दिनचर्या का विशेष ध्यान रखें। योग, ध्यान, घूमने-फिरने व शारीरिक व्यायाम जैसी चीजों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि के वक्रत्व काल में सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बिमारियां चलेंगी। शारीरिक स्वास्थ्य के लाभ प्राप्ति हेतु महामृत्युंजय मंत्र का नित्य नियमित रूप
से जाप करें। 
 
व्यापार, व्यवसाय व धन
इस साल काम-काज व व्यापार में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। व्यापार में कोई बड़ा करार, सौदा, अनुबंध हो सकता है। व्यापार में विस्तार की योजना कार्यरूप में परिणित तो होगी, परंतु उसका लाभ या प्रतिफल आपको इतना नहीं मिलेगा। इसका लाभ आपको बाद में प्राप्त होगा। व्यापार की बिगड़ी हुई हालत को सुधारने के लिए आप  भरसक प्रयास करेंगे, काफी हद तक हालात सुधरेंगे भी। भागीदारी के काम में भागीदार व पार्टनर की हर गतिविधि व कार्यकलाप पर पैनी नजर रखें। विभागीय जानकारी व सूचना लीक हो सकती है। गलतियों से प्रेरणा लेकर आप आगे बढ़ेंगे। अनुबंधन व कानूनी दस्तावेजों को अच्छी प्रकार से पढ़कर-समझकर ही हस्ताक्षर करें। मार्केटिंगके लिए नई रणनीति तैयार करेंगे। कोई बड़ा काम या ऑर्डर आपको जून से पूर्व मिलेगा, उस ऑर्डर व काम को पूरी सावधानी व सतर्कता से करें। व्यापार के राज हर किसी के साथ साझा नहीं करें। आप व्यवसाय बढ़ाने के तकनीक व तरीकों को खोजेंगे। व्यावसायिक प्रतिद्वन्द्वी आपके सामने लक्ष्य बड़ा रख देंगे। सम्पत्ति की सार-संवार, देख-रेख आदि पर धन खर्च होगा। भूमि, भूखण्ड, फ्लैट आदि जो आप खरीदने की सोच रहे थे, उसमें बाधाएं आएंगी। हालांकि अचल सम्पत्ति सोना, वाहन, बहुमूल्य धातुएं आदि की खरीद के योग हैं। वाहन पर ऋण लेंगे। व्यापार व टैक्स सम्बन्धी परेशानी पैदा हो सकती है, अत: उस ओर से सावधान रहें। टैक्स की चोरी नहीं करें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। व्यापार में गुणवत्ता का भी ध्यान रखें।
 
घर-परिवार, संतान व रिश्तेदार
इस वर्ष शनि की ढैय्या का प्रभाव वृषभ राशि वालों पर है, परिवार के लोगों का पूरा सहयोग इस मुश्किल घड़ी में आपको प्राप्त होगा। परिवार के सदस्य कंधे-से-कंधा मिलाकर आपके साथ खड़े रहेंगे। परिवार के सदस्य अपने खर्चों में कटौती करेंगे। जीवनसाथी से भावनात्मक व नैतिक सम्बल प्राप्त होगा। पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। भाइयों से जरूर अनबन व मतभेद बंटवारे व सम्पत्ति को लेकर हो सकती है, हालांकि मतभेद ही रहेंगे। मनभेद नहीं हो पाएंगे। आपके लचीले रुख व उदारवादी दृष्टिकोण के कारण परिवार के सभी लोग आपका सम्मान करेंगे। रिश्तेदारों से इस वर्ष किसी भी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा नहीं की जा सकती। घर के बड़े-बुजुर्गों व स्नेह और आशीर्वाद मिलेगा। संतान की शिक्षा व कैरियर को लेकर मन में चिंता का भाव व आशंकाएं रहेंगी। रिश्तेदारों से व्यापारिक व्यवहार करते समय सावचेत रहें।
 
विद्याध्ययन, पढ़ाई व कॅरियर
देवगुरु बृहस्पति इस वर्ष 11 अक्टूबर तक आपकी राशि से छठे स्थान पर परिभ्रमण करेंगे। अत: नौकरी शुदा जातकों के लिए चुनौतियों का साल है। आप जमकर मेहनत करेंगे, फिर भी बॉस व अधिकारी की डांट-फटकार का सामना करना ही पड़ेगा। अधिकारी व बॉस आपके काम से संतुष्ट नहीं रहेंगे। नौकरी में लोगों से व्यवहार करते समय सावधानी रखें। विद्यार्थियों के लिए भी ग्रह स्थिति ठीक नहीं है। फालतू के कार्यों में समय नष्ट होगा, एकाग्रचित्तता में कमी आएगी। स्मरण शक्ति का ह्रास होगा। कानून व प्रोफेशनल कोर्सेज में तैयारी कर रहे
विद्यार्थियों के लिए साल थोड़ा-सा ठीक रहेगा। एकाग्रचित्तता व लक्ष्य के प्रति समर्पण आपको आगे चलकर सफलता दिलाएगा। फेसबुक, व्हाट्सअप व इंटरनेट से दूरी बनाए रखें। नई नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे।
 
प्रेम-प्रसंग व मित्र
प्रेम-प्रसंगों के लिहाज से यह वर्ष 2018 बहुत ही अच्छा वर्ष रहेगा। प्रेम-प्रसंग अपने अंजाम शादी तक पहुंचेंगे। हालांकि समाज व परिवार के लोगों का काफी वैर-विरोध का सामना आपको करना पड़ेगा। इस वर्ष प्रेम सम्बन्धों के उजागर होने का भी भय है। परिवार में थोड़ा सा तनाव हो सकता है। आप किसी जरूरतमंद मित्र की तरफ सहायता व मदद का हाथ बढ़ाएंगे। सीमाविहीन व अमर्यादित प्रेम सम्बन्ध आपकी आलोचना का कारण बन सकते हैं। विवाहेत्तर सम्बन्धों के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। मित्र आपकी आर्थिक व व्यापारिक सहायता करेंगे। इस वर्ष नए-नए मित्र भी बनेंगे।
 
वाहन खर्च व शुभ कार्य
इस वर्ष वाहन खरीद का कार्यक्रम बन सकता है या पुराने वाहन पर भी बड़ा खर्चा होगा। वाहन को प्रत्येक समय तैयार रखें। जहां तक खर्चे की बात है इस वर्ष जमापूंजी खर्च होगी। आय से अधिक खर्च की स्थिति रहेगी। पैसा आने से पहले जाने का रास्ता तैयार रहेगा। फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। संतान की शिक्षा, कैरियर पर खर्चा होगा। जहां तक शुभ कार्य की बात है, इस वर्ष शुभ कार्य की संभावनाएं इतनी विस्तृत व व्यापक नहीं हैं। सम्पत्ति, मकान, फ्लैट्स की मरम्मत आदि की योजना बना सकते हैं। उस पर खर्चा होगा। 
 
हानि, कर्ज व अनहोनी 
इस साल शनि की ढैय्या का प्रभाव आपकी राशि पर है, अत: हानि की स्थिति बन सकती है। आपकी कोई गलती या गलत निर्णय का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। किसी पर जरूरत से ज्यादा विश्वास उस हानि का मूल कारण रहेगा। शेयर्स, एन-सी-एक्स-, सट्टे बाजार, लॉटरी में निवेश ले डूबेगा। वाहन व व्यापार के खर्चे चलाने के लिए ऋण लेना पड़ेगा। अप्रैल 2018 के बाद रिश्तेदार से सम्बन्धित कोई अप्रिय घटना या अनहोनी हो सकती है। कर्मचारी की हर गतिविधि व कार्यकलाप पर नजर रखें। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। वाहन चलाते समय यातायात नियमों, सुरक्षा मापदण्डों का पालन करें। सीट बेल्ट, हैलमेट आदि लगाकर वाहन चलाएं।
 
यात्राएं
इस वर्ष छोटी-मोटी काफी यात्राएं होंगी। हालांकि यात्राएं निरर्थक व फिजूल भी होंगी। धार्मिक स्थान व तीर्थ स्थान की यात्रा का कार्यक्रम अप्रैल से सितम्बर के मध्य में बन सकता है।
 
उपाय
वृषभ राशि के लोगों को इस वर्ष शनि की ढैय्या चलेगी, अत: 'शनि मुद्रिका' शनिवार को मध्यमा अंगुली में धारण करें। श्रीसुक्त का नित्य पाठ करें। शनि की शांति के उपाय करें। देवी की आराधना करें।
 
 
     
 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription