GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानिए कैसा रहेगा मिथुन राशि के लिए साल 2018

-पं. रमेश द्विवेदी

4th January 2018

नववर्ष सभी के जीवन में एक रंग, तरंग एवं उमंग लेकर आता है और सभी चाहते हैं कि हमारा नववर्ष हमारे लिए अच्छा रहे, इसी आशा में सभी लोग अपना आने वाला समय कैसा होगा यह जानने की इच्छा करते हैं और अपने ग्रह-नक्षत्रों को अपने पक्ष में करने की बात सोचते हैं। कैसा रहेगा नववर्ष में आपका भाग्य जानिए नए वार्षिक भविष्यफल 2018 में।

 
इस वर्ष आपको शानदार उपलब्धियां हासिल होंगी। वर्ष 2018 मिथुन राशि वाले लोगों के लिए उन्नति का संदेशा लेकर आ रहा है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से समय थोड़ा-सा ढीला रह सकता है। शनि की लग्न पर दृष्टि है। मौसमी बिमारियों से सावधान रहें। वाहन सावधानी व सतर्कता पूर्वक चलाएं। शारीरिक थकान, सिर दर्द, बुखार व जुकाम जैसी समस्याएं तो रह सकती हैं, लेकिन किसी गम्भीर व घातक बीमारी की आशंका नहीं है। व्यापार व कारोबार में आप ठोस व महत्त्वपूर्ण निर्णय लेंगे, जिससे आपकी धाक बनेगी। भागीदार व पार्टनर की हर गतिविधि पर नजर रखें। जो योजना पिछले काफी समय से अटकी हुई थी, उसके पूरा होने का समय अब आ गया है। आप अपने व्यावसायिक प्रतिद्वन्दियों व प्रतिस्पर्दि्धयों के सम्मुख कड़ी चुनौती रख देंगे। समझदारी, होशियारी व सूझ-बूझ से आप व्यापार में कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लेंगे, जिससे भविष्य की दशा और दिशा का निर्धारण होगा। पैसा तो पास में आएगा, परंतु खर्च की भी प्रबलता रहेगी, पैसा आने से पहले जाने का रास्ता तैयार रहेगा। रोग व कष्ट से इस साल राहत महसूस करेंगे। देवगुरु बृहस्पति पंचम स्थान में, तथा षष्ठम स्थान में चलायमान है, अत: विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थी पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त होकर अपने अध्ययन पर फोकस करेंगे। परिणाम भी आशा के अनुसार ही आएंगे। शनि का परिभ्रमण सप्तम स्थान में वर्ष पर्यन्त रहेगा। अत: पति-पत्नी में आपसी मतभेद रह सकते हैं, तारतम्यता का अभाव रहेगा। भाइयों से सम्पत्ति या बंटवारे सम्बन्धी विवाद हो सकता है, जो बाद में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की समझाइश से सुलझ भी जाएगा। व्यापार व कारोबार में विस्तार की योजना आप बनाएंगे। मशीनरी व तकनीक पर खर्चा हो सकता है। लेन-देन व रुपयों सम्बन्धी मामलों में पूरी सावधानी रखें। आजीविका व कैरियर में बेहतरी के अवसर सुलभ होंगे। हिम्मत व हौसले के साथ अपने मुश्किल-से-मुश्किल हालात को अपने पक्ष में कर लेंगे। मार्केटिंग व आर्थिक मसलों में आपको सफलता मिलेगी। रुपयों-पैसों के मामले में किसी पर भी भरोसा या विश्वास नहीं करें। आपकी योग्यता व बुद्धिमत्ता खुलकर लोगों के सामने आएगी। लोग आपकी बुद्धिमत्ता व काबिलीयत का लोहा मानेंगे। शत्रुओं और षड्यंत्रों से सावधान रहें, अपने अनुचित व दो नम्बर के कार्यों को फिलहाल स्थगित रखें।
 
 
 
वर्षारम्भ में सूर्यशनि की युति सप्तम स्थान में है। अत: किसी राजकीय परेशानी की स्थिति मैं देख रहा हूं। आयकर, कस्टम, सेल्स टैक्स, चुंगी, सर्विस टैक्स आदि से सम्बन्धित परेशानी मैं देख रहा हूं। कोर्ट- कचहरी में स्थितियां व हालात आपके पक्ष में बनेंगे। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि के वक्रत्व काल में दफ्तर व कार्यक्षेत्र में काम-काज का दबाव बनेगा। लक्ष्यों को पूरा करने का तनाव हो सकता है। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि के वक्रत्व काल में उदर विकार, पेट सम्बन्धित बीमारी, गैस, एसिडीटी आदि की तकलीफ रह सकती है। बड़े-बुजुर्गों का स्वास्थ्य इस दौरान कमजोर होगा, आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। इस साल इंटरव्यू, साक्षात्कार आदि में सफलता प्राप्ति के योग हैं। किसी को रुपया इस साल उधार नहीं दें, अन्यथा वापस निकलवाने के लिए आपको मशक्कत करनी पड़ सकती है। मकान, भूमि, भवन, वाहन आदि की खरीद के योग इस साल बन रहे हैं। चल-अचल सम्पत्ति की खरीददारी का योग इस साल बना हुआ है। आय व आजीविका के साधनों में बढ़ोतरी होगी। यात्रओं पर आपका काफी जोर रहेगा।
 
शारीरिक सुख एवं स्वास्थ्य
मिथुन राशि के जातकों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से यह साल अच्छा रहेगा। किसी भी गम्भीर या घातक बीमारी की संभावना या आशंका नहीं है। हल्की फुल्की व छोटी-मोटी बिमारियां इस वर्ष रह सकती हैं। आपकी राशि पर शनि की दृष्टि है। अत: मौसमी बिमारियां व क्रोनिकल डिजीज से सावचेत रहें। हाइपर टेंशन, रक्तचाप, डायबिटीज व दिल की बीमारी जैसी दीर्घकालिक बीमारी में लापरवाही बिलकुल नहीं करें। खान-पान का ध्यान रखें, दिनचर्या को व्यवस्थित रखें, उदर विकार व एसिडीटी से भी खतरा है। अप्रैल से सितम्बर के मध्य स्त्री जातकों को स्त्रीजन्य रोग हो सकते हैं। बीमारी व अस्पताल के चक्कर आपको काटने पड़ सकते हैं। घर के किसी बड़े-बुजुर्ग के स्वास्थ्य का पाया कुछ कमजोर रहेगा। अस्पताल में खर्च भी होगा।
 
व्यापार, व्यवसाय व धन
व्यापार व व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है। नए-नए लोगों के साथ व्यापारिक अनुबन्धन व करार होंगे। व्यापारिक व व्यक्तिगत, पारिवारिक जीवन में आप बेहतर  स्थापित करने में सक्षम रहेंगे। नई मशीन, तकनीक, हुनर व ज्ञान का आप अपने काम में उपयोग व इस्तेमाल करेंगे, इसके साथ ही मार्केटिंग रणनीति बनाकर योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे। नए-नए व्यापारिक व व्यावसायिक अनुबन्धन होंगे। इस साल आपको अपने व्यापार में योग्य, अनुभवी व वरिष्ठ व्यक्ति के अनुभव का लाभ मिलेगा। व्यापार व कारोबार में आप नित नए-नए प्रयोग अमल में लाएंगे। शेयर्स, एन-सीडेल्स, सट्टे बाजार व तेजी-मंदी से जुड़े जातकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि बड़ा व लम्बा पैसा किसी एक सेक्टर में नहीं डालें, अन्यथा नुकसान होने की प्रबल संभावना बनी रहेगी। धन स्थान (दूसरे भाव) में राहु की स्थिति है, जो पैसा संचय नहीं होने देगी। जितना पैसा आएगा, व्यापार में निवेश हो जाएगा। भूमि, भवन, वाहन व चल-अचल सम्पत्ति के रख-रखाव पर खर्चा होगा। भागीदार, सहकर्मी व कर्मचारी की हर गतिविधि क्रियाकलाप पर नजर रखें। इस वर्ष भूमि, भूखण्ड व सम्पत्ति सम्बन्धी विवाद समाप्त होगा, उसका निर्णय या फैसला आपके पक्ष में आएगा। सतर्कता व होशियारी से आप अपना नुकसान सकते हैं।
 
घर-परिवार व संतान
इस वर्ष वर्ष पर्यन्त शनि महाराज आपकी राशि से सप्तम स्थान में स्थित हैं, अत: पति-पत्नी में आपसी मतभेद व मनमुटाव की स्थिति रह सकती है। कुटुम्ब व परिवार के सदस्यों का साथ लेकर चलेंगे। दाम्पत्य सम्बन्धों में तनाव व मतभेद किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता से समाप्त हो जाएंगे। पारिवारिक सुख-शांति में इजाफा होगा। घर के किसी बड़े-बुजुर्ग के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेंगे। किसी रिश्तेदार के माध्यम से कोई ऐसी बात पता चलेगी, जिससे आपका मूड ऑफ हो जाएगा। संतान के कैरियर, विवाह आदि को लेकर थोड़ी सी चिंता रह सकती है। इस वर्ष संतान की शिक्षा पर बड़ी राशि खर्च होगी। संतान का व्यवहार, उसकी आदतें आपको विचलित कर सकती हैं। आपके उदारवादी दृष्टिकोण व लचीले रुख के कारण परिवार के सदस्य आपको मान-सम्मान देंगे।
 
विद्याध्ययन, पढ़ाई व कॅरियर
विद्यार्थियों के लिए यह साल थोड़ा-सा मुश्किलों से भरा हुआ रह सकता है। वर्षारम्भ में पंचम स्थान में गुरु की स्थिति के कारण संघर्ष व उचित परिश्रम के बाद विद्यार्थी सफल हो ही जाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा व विभागीय परीक्षा का परिणाम अनुकूल आएगा। कैरियर में इस साल बेहतर नौकरी का अवसर सुलभ होगा। विदेश जाकर, अध्ययनरत विद्यार्थियों को वीजा, पासपोर्ट, इमीग्रेशन आदि की समस्या रहेगी। पूर्ण रूप से  होकर पढ़ाई में जुट जाएं। इंजीनियरिंग, मैकेनिज्म व विज्ञान से जुड़े जातकों के लिए समय अनुकूल है। प्रेमप्रसंगों, इंटरनेट, फेसबुक, व्हाट्सअप, आदि में इतना ध्यान नहीं दें, अपना पूरा फोकस अध्ययन पर रखें। इस साल कोई नया काम, कला, हुनर आप सीख सकते हैं। प्रोफेशनल स्टडीज के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को शुरुआत में इतने अनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे। विद्याध्ययन में उचित परिणाम व प्रतिफल प्राप्त करने के लिए 'ॠ विद्या विद्यये नम:' मंत्र का जाप या उच्चारण करें।
 
प्रेम-प्रसंग व मित्र
प्रेम सम्बन्धों के लिहाज से यह साल अच्छा रहेगा। वर्ष प्रारंभ में गुरु मंगल की युति पंचम स्थान में है। प्रेमी-प्रेमिका के सम्बन्धों में मधुरता रहेगी। दोनों एक-दूसरे की भावनाओं को समझ कर उसके अनुरूप आचरण करेंगे। हालांकि सावधान रहें, प्रेम सम्बन्धों के पकड़े जाने का खतरा है और संचार उपकरण या सोशल नेटवर्क उसमें महती भूमिका निभाएंगे। जरूरतमंद मित्रों की तरफ आप मदद का हाथ बढ़ाएंगे। मित्र भी वक्त-बेवक्त आपके लिए मददगार साबित होंगे। प्रेम-सम्बन्धों से पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है। अमर्यादित व असंयमित प्रेम सम्बन्ध सीधा मुसीबत को निमंत्रण है।
 
वाहन, खर्च व शुभ कार्य
बार-बार वाहन के खराब होने से आप समस्याग्रस्त रहेंगे। बारहवें भाव का स्वामी शक्र शनि के साथ है। वाहन की समय-समय पर रख-रखाव व सर्विस करवाते रहें। खर्चों और फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। ऑनलाइन खरीददारी में आपके साथ कोई धोखा हो सकता है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या अन्य कार्ड किसी को नहीं दें, अन्यथा उसका दुरुपयोग हो सकता है। शुभ कार्य की जहां तक बात है, इस वर्ष परिवार में संतान से सम्बन्धित किसी शुभ कार्य की स्थिति रह सकती है। संतान की शिक्षा में अच्छा-खासा निवेश हो सकता है। घर किसी नन्हे मेहमान की किलकारियों से गूंज सकता है।
 
हानि, कर्ज व अनहोनी
इस वर्ष किसी रिश्तेदार से सम्बन्धित किसी अनहोनी की संभावना है। नौकरी में बॉस व अधिकारियों से अनबन हो सकती है। नौकरी में ही अजनबी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय सावधानी बरतें अन्यथा आप किसी साजिश या षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं। व्यापार को लेकर किसी ऋण या कर्ज की स्थिति बन सकती है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।
 
यात्राएं
इस साल नई-नई संभावनाएं व्यापार व नौकरी में तलाशने के लिए आप खूब यात्राएं करेंगे। यात्राएं काफी हद तक सार्थक भी साबित होंगी। यात्राओं में अपने खानपान का ध्यान रखें। दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।
 
उपाय
वर्ष की शुभता को बढ़ाने के लिए गणेश जी की आराधना करें। पेरीडोट रत्न पनरिया यंत्र में जड़वाकर गले में धारण करें। गाय को घास खिलाएं, हरी वस्तु का दान करें। हरे रंग का सुगन्धित रूमाल पास में रखें।
 
 
 
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription