GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानिए कैसा रहेगा तुला राशि के लिए साल 2018

-पं. रमेश द्विवेदी

8th January 2018

नववर्ष सभी के जीवन में एक रंग, तरंग एवं उमंग लेकर आता है और सभी चाहते हैं कि हमारा नववर्ष हमारे लिए अच्छा रहे, इसी आशा में सभी लोग अपना आने वाला समय कैसा होगा यह जानने की इच्छा करते हैं और अपने ग्रह-नक्षत्रों को अपने पक्ष में करने की बात सोचते हैं। कैसा रहेगा नववर्ष में आपका भाग्य जानिए नए वार्षिक भविष्यफल 2018 में।

तुला राशि के लिए यह साल 2018 उपलब्धियों से परिपूर्ण वर्ष रहेगा। शनि वर्षारम्भ में तीसरे स्थान में है। अत: इस वर्ष तुला राशि के जातक उत्तम स्वास्थ्य का उपभोग करेंगे। पुरानी बीमारी व कष्ट से आपको मुक्ति मिल जाएगी। हालांकि छोटी-मोटी व मौसमी बिमारियां इस साल रह सकती हैं। अप्रैल से सितम्बर के बीच में शनि महाराज अपनी वक्र गति में चलायमान रहेंगे, इस दरम्यान स्वास्थ्य में थोड़ी सी लापरवाही भी नहीं करें, बीमारी में औषधि का पूरा ध्यान रखें। वाहन सावधानीपूर्वक चलायें। व्यापार में विस्तार के लिहाज से आप नई-नई संभावनाओं को तलाशेंगे। नए-नए व्यापारिक व व्यावसायिक अनुबंधन होंगे। काम-काज व आजीविका में विस्तार की जो योजना पिछले काफी समय से लम्बित थी, वह गति पकड़ेगी। नौकरी में बॉस व अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे, आपको आगे बढऩे के समुचित अवसर मिलेंगे। कोई महत्त्वपूर्ण कार्यभार या प्रोजेक्ट नौकरी में आपको सौंपा जा सकता है। स्थानांतरण या तबादले के योग इस वर्ष बने हुए हैं। इस वर्ष बृहस्पति अक्टूबर तक आपकी राशि में चलायमान रहेंगे, बुद्धि व विवेक से आप ऐसे निर्णय लेंगे, जिससे आपका मुनाफा व लाभ बढ़ जाएगा। वर्षारम्भ में आपकी राशि का स्वामी शुक्र तीसरे स्थान में स्थित है। अत: इस साल नए-नए लोगों से आपका सम्पर्क बनेगा। कुछ विशिष्ट व्यक्तियों से आपकी जानपह चान बनेगी। विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों का वर्ष है। इस वर्ष आप लाभ व हानि में बेहतर संतुलन स्थापित कर लेंगे। इस वर्ष कारोबार में विस्तार की जो योजना आप बना रहे थे, वह धरातल पर आ जाएगी, हालांकि शुरुआत में उसमें बाधाएं आएंगी, परंतु आप अपनी बुद्धिबल व विवेक के बलबूते पर उन सभी बाधाओं का समाधान खोज लेंगे। व्यापार में नए-नए प्रयोग अमल में लाएंगे। मार्केटिंग के लिए नई रणनीति बनाएंगे। नौकरी में अनजान व अजनबी व्यक्तियों पर बिलकुल भी भरोसा नहीं करें। लॉटरी, जुआ, सट्टेा, शेयर बाजार, तेजी-मंदी में भूलकर भी पैसा नहीं लगाएं, वापस आने की संभावना कमजोर है। पूरी ईमानदारी, निष्ठा व लगन से अपना काम करें, ईश्वर आपको उस काम का उचित प्रतिफल जरूर देगा।
 
 
पारिवारिक सुख-शांति के दृष्टिकोण से यह साल अच्छा है। जीवनसाथी, पति-पत्नी से इस वर्ष आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि महाराज वक्र गति में चलायमान रहेंगे, अत: इस दरम्यान संतान की शिक्षा, अध्ययन व कैरियर को लेकर चिंता रहेगी। घर के किसी बुजुर्ग व वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी इस वर्ष उतार-चढ़ाव चलेंगे। भाइयों से सम्पत्ति व बंटवारे सम्बन्धी विवाद घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता से हल हो जाएंगे। इस वर्ष घर में किसी नवीन वस्तु की खरीददारी संभव है। इस वर्ष भूमि, भवन, वाहन, फ्लैट आदि की खरीद कर सकते हैं। चल-अचल सम्पत्ति की खरीद के लिए ऋण लेना पड़ सकता है, जो बाद में धीमे- धीमे ऋण की किस्त के रूप में आप अदा कर ही देंगे। इस वर्ष बुद्धिमत्ता व चतुराई का इस्तेमाल करके आप अपना कोई काम करवा लेंगे। इस वर्ष व्यापार में किसी बड़े ऑर्डर की उम्मीद है, जिसे आप  पूरे जोश से पूरा कर ही लेंगे। इस वर्ष के उत्तरार्द्ध में कोई शुभ व मांगलिक कार्य की रूपरेखा व योजना बना सकते हैं। परिवार में किसी नए सदस्य के आगमन की आहट सुनाई दे रही है। फिजूलखर्ची पर आपको नियंत्रण रखना चाहिए। आपकी राशिगत बृहस्पति के कारण धर्म, अध्यात्म में आपकी गम्भीर व गहन रुचि रहेगी। प्रेम-प्रसंगों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें अन्यथा बदनामी या अपयश का कलंक लग सकता है। 
 
शारीरिक सुख एवं स्वास्थ्य
तुला राशि के जातकों के लिए शारीरिक सुख व स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपकी राशि में बृहस्पति का प्रभाव है। अत: किसी गम्भीर व घातक बीमारी की आशंका नहीं है। हालांकि घर के किसी बड़े-बुजुर्ग व वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर आपको बार-बार अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। अप्रैल से सितम्बर के मध्य शनि महाराज तीसरे स्थान में वक्र स्थिति में रहेंगे, अत: पैर से सम्बन्धित तकलीफ, घुटने की तकलीफ, पाचनतंत्र के रोग आदि की स्थिति रह सकती है। डायबिटीज, रक्तचाप, हृदय रोग जैसी बिमारियों पर निगरानी रखें। औषधि, योग, व्यायाम में लापरवाही नहीं करें। यात्रा व शादी-विवाह में खान-पान व पथ्य-अपथ्य का ध्यान रखें।
 
व्यापार, व्यवसाय व धन
इस वर्ष आपको कारोबारी सफलता प्राप्त होगी। व्यापार में विस्तार की योजनाएं कार्य रूप में परिणित होंगी। आर्थिक रूप से सफलताओं का नया दौर इस वर्ष आरम्भ हो गया है। व्यापार व काम-काज में आप नई तकनीक, हुनर व मशीनरी का उपयोग करके उत्पादन को बढ़ा देंगे। उत्पादकता बढ़ जाएगी, परंतु गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करें। तुला राशि के जातक व्यापार निपुण होते हैं। इस वर्ष आप बुद्धिमत्ता, होशियारी व विवेक से कोई निर्णय लेकर व्यापार में बड़ा अनुबंध व करार कर सकते हैं। इस वर्ष आपको भागीदार व पार्टनर की हर गतिविधि व कार्यकलाप पर पैनी नजर रखनी चाहिए। कर्मचारियों की गतिविधि व व्यवहार भी संदिग्ध रहेगा। कर्मचारी व्यावसायिक सूचना लीक हो सकती है। व्यापार में नया निवेश कर सकते हैं। अत: साहस के बलबूते पर आप बड़े से बड़ा काम चुटकियों में निपटा सकते हैं। व्यापार में विस्तार की योजना पर जो निवेश आप करना चाह रहे हैं, उसके लिए समय व ग्रह स्थिति ज्यादा उपयुक्त है। जहां तक धन की बात है, मकान, भूमि, भवन, फ्लैट व वाहन आदि की खरीद का कार्यक्रम बन सकता है। सम्पत्ति के रख-रखाव पर खर्चा होगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर कुछ विवाद की स्थितियां बनेंगी। लेकिन सूझबूझ व समझदारी का उपयोग करके आप विवाद को सुलझा ही लेंगे। इस वर्ष व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक जीवन दोनों को एक-दूसरे से अलग रखें। आर्थिक मामलों में आप सूझ-बूझ, विवेक व होशियारी का इस्तेमाल करेंगे। नौकरी व रोजगार में सही लक्ष्यों को निर्धारित कर आगे बढ़ें।
 
घर-परिवार, संतान व रिश्तेदार
रिश्तेदारों से इस वर्ष सहयोग मिलेगा। घर-परिवार की दृष्टि से यह वर्ष अच्छा रहेगा। पारिवारिक सुख-शांति में इस वर्ष इजाफा होगा। तुला राशि के जातक कुटुम्ब व परिवार के प्रेमी होते हैं। इस वर्ष आप परिवार के सभी सदस्यों का पूरा-पूरा ध्यान रखेंगे। जीवनसाथी से आपको भरपूर प्रेम व सहयोग मिलेगा। पति-पत्नी दोनों एक दूसरे की भावनाओं व विचारों का सम्मान करके आचरण करेंगे। कभी-कभार हल्की-फुल्की गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं और समय रहते उनका समाधान भी हो जाएगा। संतान के कैरियर, शिक्षा व अध्ययन को लेकर आप मार्च से जून के मध्य चिंतित रहेंगे। कॉलेज में दाखिला, विषय का चयन आदि को लेकर असमंजस रहेगा। लेकिन किसी विशेषज्ञ की मदद से आपको उसमें काफी सहायता मिलेगी। रिश्तेदारों से इस वर्ष किसी भी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा नहीं की जा सकती। घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव के चलते आपको बार-बार अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।
 
विद्याध्ययन, पढ़ाई व कॅरियर
देवगुरु की कृपा इस वर्ष आप पर है, अत: विद्यार्थियों के लिए उत्तरोत्तर उन्नति के संकेत मिल रहे हैं। विद्यार्थी अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित कर आगे बढ़ेंगे। इस वर्ष प्रतियोगी परीक्षा, विभागीय परीक्षा का परिणाम अनुकूल आएगा। इंटरव्यू, साक्षात्कार व वीडियो कान्फे्रंसिंग, ग्रुप डिस्कशन में जरूर बात फंस सकती है। आप अपने आपको ढंग से प्रस्तुत नहीं कर पाएंगे। तकनीक, मैकेनिकल, लीगल, फाइनेन्शियल, पॉलीटेक्निक में प्रयासरत विद्यार्थियों को इस साल सफलता मिल जाएगी। प्रेम-प्रसंगों व सोशल नेटवर्किंग साइट्स से दूरी बनाकर रखें, निश्चित रूप से एक सुनहरा भविष्य आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। बुरे लोग व बुरी सोहबतों से दूर रहें। नई नौकरी के प्रस्ताव व अवसर मिलेंगे। इस वर्ष आपको प्रस्तुतिकरण पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। व्यक्तित्व निखार, भाषण कला, इंटरव्यू फेसिंग आदि की ट्रेनिंग लें।
 
प्रेम-प्रसंग व मित्र
यह वर्ष प्रेम-प्रसंगों के लिहाज से थोड़ा ढीला ही कहा जाएगा। आपका कैरियर इस वर्ष प्राथमिकता पर रहेगा, जिसके चलते आपको इन सब चीजों के बारे में सोचने का समय भी नहीं मिल पाएगा। फिर आपकी राशि पर इस साल गुरु का प्रभाव है, अत:आप मर्यादा और संयम से प्रेम उत्कृष्ट उदाहरण रहेंगे। पति-पत्नी के प्रेम सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आएगी। विवाहेत्तर प्रेम सम्बन्धों से पारिवारिक जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। मित्रों की सहायता व मदद के लिए आप सदैव प्रस्तुत रहेंगे। इस वर्ष नए-नए मित्र बनेंगे। मित्रों से सम्बन्धों का दायरा विस्तृत होगा।
 
वाहन खर्च व शुभ कार्य
इस वर्ष आपकी कमाई का बड़ा हिस्सा वाहन, भूमि, भूखण्ड आदि पर खर्च हो सकता है। इस वर्ष खर्च की प्रबलता रहेगी। घर में इलेक्ट्रॉनिक  सोना, चांदी, बहुमूल्य धातुएं व आदि की खरीद पर खर्चे के योग बने  हैं। फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। संतान की शिक्षा व शुभकार्य पर खर्चा हो सकता है।
 
हानि, कर्ज व अनहोनी
इस वर्ष हानि की संभावना तो नहीं है। फिर भी आपको सतर्क व सावधान रहना चाहिए। अपने कर्मचारियों व सहकर्मियों की गतिविधि पर पूरी नजर रखें, हो सकता है कोई व्यावसायिक सूचना या पैसों का लीकेज सामने आए। इस वर्ष कर्ज  स्थिति चल या अचल सम्पत्ति की खरीद  रह सकती है। बैंक से वाहन या मकान के लिए आप ऋण ले सकते हैं। किसी पर भी रुपयों-पैसों से सम्बन्धित मामले में भरोसा नहीं करें। विश्वासघात, शत्रु व षड्यंत्रों के कारण नुकसान हो सकता है। घर में किसी वरिष्ठ व बुजुर्ग का स्वास्थ्य गड़बड़ होगा। किसी रिश्तेदार के साथ कोई अनहोनी घटना घटित हो सकती है।
 
यात्राएं
काम-काज को लेकर आप इस वर्ष काफी यात्राएं करेंगे। धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम मार्च से जून के मध्य परिवार के साथ बन सकता है।
 
उपाय
वर्ष की शुभता में वृद्धि के लिए सवा छ: रत्ती का 'ओपेल रत्न' गले में धारण करें। सुगन्धित द्रव्यों, परफ्यूम, स्प्रे आदि का प्रयोग अधिकाधिक करें। शुक्रवार को नहाने के पानी में कच्चा दूध डालकर नहाएं। देवी की आराधना करें।
 
 
 
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription