GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

चिलचिलाती गर्मी में होम डेकोर के ये 5 ईजी आइडियाज़ कूल रखेंगे आपका घर

मोना नारंग

29th March 2018

गर्मियों के दस्तक के साथ ही मौसम में कपड़ों और खानपान में बदलाव आता है। लेकिन क्या आपने कभी मौसम के अनुरूप घर का इंटीरियर बदलने का सोचा है? क्या आप मौसम के अनुरूप घर का भी वैसा ही ध्यान रखते हैं? मौसम के अनुसार घर का मेकओवर करके हम काफी हद तक उसे  गर्मियों के लिए तैयार कर सकते हैं। कहा जाता है गर्मियों में घर की डेकोरेशन करना जितना एक्साइटिंग होता है उतना ही टाइम कंज़्यूमिंग भी होता है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो ये काम चुटकियों में भी कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ होम डेकोर आइडियाज़ इस गर्मी में आपको कर देंगे चिल।

चिलचिलाती गर्मी में होम डेकोर के ये 5 ईजी आइडियाज़ कूल रखेंगे आपका घर



1- खूब सारे ताज़े फूलों का उपयोग करें-

फूल गर्मियों का खास हिस्सा हैं, घर को ताज़ा और जीवंत रखने में फूल सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने घर को फ्रेश लुक देने के लिए गार्डन एरिया ही नहीं बल्कि ड्रॉइंग रूम में भी एनवायरमेंट फ्रेंडली इनडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा घर की बालकनी को कवर करने के  बजाय उसे खुला रखकर पेड़-पौधों से सजा दें जिससे घर में ताजी हवा, रोशनी और पर्याप्त ऑक्सीजन बनी रहेगी और आप हमेशा फ्रेश फील करेंगे।

2-करें दीवारों का मेकओवर

घर के वातावरण को पॉजीटिव रखने के लिए दीवारों को हल्के रंगों से रंग दें। इसके लिए वाइट या ग्रीन कलर सबसे अच्छा ऑप्शन साबित होते हैं। इसके साथ ही दीवारों पर रंग-बिरंगे फूलों और पेड़-पौधों वाली सीनरीज कमरे में लगाएं।

3- बेडरूम और लीविंग रूम का भी करें मेकओवर

घर में बेडरूम ही वो जगह होती है जहां हर कोई सबसे ज्यादा रिलेक्स फील करता है वहीं लीविंग एरिया में लोग अपना सबसे ज्यादा टाइम स्पेंड करते हैं, इसलिए जाहिर सी बात है कि इन दोंनों जगहों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है। गर्मियों में वाइट या हल्के रंग की बेडशीट्स का उपयोग करें साथ ही बेडशीट्स के डिजाइन में फ्लोरल प्रिंट को प्राथमिकता दें। इसके अलावा लीविंग एरिया में भी सोफा और कुशंस के लिए हल्के और फ्लोरल प्रिंट डिजाइन वाले कवर का उपयोग करें। साथ ही बेडरूम और लीविंग रूम दोंनों में चमकदार और चटकीले पर्दों का इस्तेमाल करें जिससे की ताज़गी और खुशी का एहसास हो।

4- सिटिंग अरेंजमेंट

गर्मियों में आप इको-फ्रेंडली फर्नीचर उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पोलिश या अनपॉलिश्ड वूडन फर्नीचर आपको घर को इंट्रस्टिंग लुक दे सकते हैं। इसके अलावा लीविंग एरिया, बालकनी, छत या फिर गार्डन में स्विंग (झूला) भी लगाया जा सकता है जिसमें बैठकर आप आलसी गर्मियों के दोपहर के बीच भी सुकून पा सकते हैं। घर को कूल लुक देने के लिए बीन बैग्स भी काफी अच्छा विकल्प है, जिसका इस्तेमाल घर के किसी भी कोने में किया जा सकता है, और कोज़ी और कंफर्ट का लुत्फ उठाया जा सकता है।  

5- मोटिवेशनल कोट्स

इंसान घर से बाहर हज़ार टेंशन में रहता है, और ऊपर से गर्मी इस इरीटेशन में और इजाफा कर देती है। लेकिन घर आकर हर कोई अपना मूड अच्छा रखना चाहता है। इसके लिए घर में आप मॉटीवेशनल कोट्स भी लगा सकते हैं, घर की दीवारों को खाली छोड़ने के बजाय उनपर मॉटीवेशनल कोट्स लगाकर आप घर आकर्षक और माहौल को पॉजीटिव बना सकते हो।

इन टिप्स से बनाएं अपने बेडरूम को रोमांस से भरपूर 

फर्नीचर चमकाने के 10 तरीके

 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।