GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बैसाखी 14 अप्रैलः जानें स्नान दान का शुभ मुहूर्त और लाभ

शिखा पटेल

14th April 2018

पूरे देश में बैसाखी का पर्व मनाया जा रहा है लेकिन उत्‍तर भारत और विशेषतः पंजाब में इसकी काफी धूम रहती है। आज से ही वैशाख का महीना आरंभ हो रहा है।

देश भर में आज बैसाखी का त्योहार मनाया जा रहा है। सूर्य के मेष राशि में आने पर यह त्योहार मनाया जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जैसे मकर संक्रांति का हिन्दू धर्म में महत्व है, वैसे ही वैशाख संक्रांति का भी खास महत्व होता है। फसल कटने के बाद नए साल की शुरुआत के तौर पर बैसाखी का पर्व मनाया जाता है। बैसाख संक्रांति में सूर्य मेष राशि में सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर प्रवेश करेंगे। इस संक्रान्ति पर स्नान व दान आदि का पुण्य़काल दोपहर 02:34 तक रहेगा।

दान की है परंपरा अनोखी

बैसाखी पर गंगास्नान और दान का काफी महत्व होता है। इस दिन अन्‍न, वस्‍त्र, पंखा, फल और पानी से भरा घड़ा दान करना काफी शुभ माना जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार आज के दिन जौ दान करना सोना दान करने के बराबर पुण्य माना जाता है इसीलिए आज जौ दान अवश्य कीजिए। आज के दिन चावल व अनाज दान करने का भी विशेष महत्व बताया जाता है।

बैसाखी पर स्नान और पूजा का महत्व

बैसाखी के पर्व पर गंगा स्नान और सूर्य उपासना विशेष फलदायी है। आज गंगा स्नान को काफी शुभ माना जाता है। हिन्दू मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। लेकिन जो लोग किसी भी वजह से धार्मिक स्थानों की नदियों या सरोवरों में स्नान करने जाने में सर्मथ न हों, वो घर पर ही किसी पवित्र नदी या सरोवर के जल को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें। इससे भक्त तीर्थों के समान ही पुण्य अर्जित कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription