सोमवती अमावस्या: आज भूलकर भी न जाएं सूनसान जगह पर

शिखा पटेल

16th April 2018

सोमवती अमावस्या का दिन काफी खास है और इस दिन श‍िव भगवान की पूजा की जाती है। जिनको कोई मानसिक परेशानी हो या जिनका चंद्रमा कमजोर हो तो इस दिन खासतौर से की गई पूजा पाठ से जातक को शुभ फल मिल सकता है।

सोमवती अमावस्या: आज भूलकर भी न जाएं सूनसान जगह पर

हिन्दू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या का विशेष महत्व होता है। वैशाख मास की अमावस्या 16 अप्रैल सोमवार के दिन है। सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहते हैं। इस दिन विशेष योग बन रहा है। पौष मास में मूल नक्षत्र के कारण आज की गयी पूजा-अर्चना से दोषों से आसानी से मुक्त‍ि मिल सकती है। इस दिन दान, स्नान, पितृ-पूजा का विशेष महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार अमावस्या पर पवित्र नदियों में नहाने पर पितरों कि आत्मा को शांति मिलती है। लेकिन इस दिन कुछ काम ऐसे भी हैं, जो वर्जित होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौन से कार्य हैं, जो भूलकर भी नहीं करने चाहिए-

  • शास्त्रों के अनुसार अमावस्या की रात को किसी श्मशान घाट या सूनसान जगह पर जाने से बचना चाहिए क्योंकि अमावस्या की रात को नकारात्मक शक्तियां बहुत ज्यादा सक्रिय रहती हैं। ये नकारात्मक शक्तियां भावनात्मक रूप से कमजोर या नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति पर जल्दी हावी हो जाती हैं।
  • सोमवती अमावस्या के दिन सुबह देर तक नहीं सोते रहना चाहिए। जल्दी उठकर स्नान एवं पूजा-पाठ करें।
  • इस दिन स्नान का खास महत्व है लेकिन अगर आप किसी कारण से पवित्र नदी में स्नान नहीं कर पाएं है तो घर पर ही किसी पवित्र नदी या सरोवर के पानी को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें और उसके बाद सूर्य देव को अर्घ्य भी दें।
  • गरुण पुराण के अनुसार अमावस्या पर स्त्री एवं पुरुष को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। ऐसी मान्यता है की यौन संबंध बनाने से जन्मी संतान को आजीवन सुख की प्राप्ति नहीं होती है।
  • सोमवती अमावस्या के दिन तेल व लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription