GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ताई ची है बेस्ट एक्सरसाइज़...जाने इसके 5 फायदे

विजया मिश्रा

19th April 2018

ताई ची चीनी चिकित्सा में आता है। इसका प्रशिक्षण लेना होता है। ये मार्शल आर्ट का एक अहम हिस्सा है। ताई ची बिल्कुल फिज़ियोथेरेपी के जैसा काम करता है। और इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। इसके फायदे हैरान करने वाले होते हैं।


1- तनाव घटाए
अगर आप तनाव में रहते हैं तो ताई ची आपके लिए बेस्ट है। आप ताइ जी का प्रशिक्षण लेकर उसे अच्छी तरह नियमित रुप से करें। इससे तनाव कम होता है। इससे मानसिक शांति मिलती है।

2- बॉडी बैलेंस रखे
ताई जी आपके पूरे शरीर का मूवमेंट ठीक रखता है। क्योंकि आपका सारा ध्यान आपके बॉडी पार्ट्स को बैलेंंस करने में रहता है। आपके मूवमेंटस ऐसे होते हैं जो आपकी बॉडी को बैलेंस रखते हैं।
3- दर्द हटाए
ताई ची जहां एक तरफ बॉडी बैलेंस और तनाव को घटाता है वहीं यह शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करने में मददगार है। यह तमाम तरह के दर्द जैसे पीठ दर्द, गठिया,  माइग्रेन और  गर्दन के दर्द, को ठीक करता है। 

4-एनर्जी देता है

ताई ची को नियमित रुप से करने से यह आपके शरीर को एक्टिव रखता है। इससे बहुत एनर्जी मिलती है। साथ ही पॉजिटिव रखने में मददगार है। ताई ची को उसी पद्दति के अनुसार करें।


5- श्वसन तंत्र ठीक रखता है
अपने सांस को बैलेंस रखना ताई ची का एक अहम हिस्सा है। ताई ची से आपकी सांस संबंधी रोग ठीक होते हैं जैसे ब्रॉकाइटिस,अस्थमा वगैरह ठीक होता है। इससे आवाज़ अच्छी होती है। आर जे के लिए यह बहुत अच्छी एक्सरसाइज है।
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription