क्या आप अपने भोजन को 32 बार चबाते हैं? करके देखें इसके अनगिनत फायदे

विजया मिश्रा

23rd April 2018

फटाफट खाना निपटा लिया,कहीं जाना है तो मिनट में ब्रेकफास्ट खत्म कर लिया अगर आपकी ही ये आदतें हैं तो आपको पता नहीं कि इसके कितने नुकसान है। आपके अपने 32 दांतों से 32 बार चबाना चाहिए। क्या हुआ आप सोच रहे हैं 32 बार किसके पास टाइम है लेकिन जनाब जैसे ही आपको इन 32 बार चबाने के फायदे पता चलेंगे आप भी हैरान रह जाएंगे।



वजन कम करने का बेस्ट तरीका


अगर आप भोजन को 32 बार आराम आराम से चबाकर खाते हैं तो जल्द ही वजन कम कर सकते हैं। इसकी वजह है कि दिमाग सिग्नल भेजता है कि आपका पेट भर गया है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। 


पाचन सही रखे


जब आप भोजन को आराम से करीब 32 बार चबाकर फिर निगलते हैं तो इससे आपका पाचन दुरुस्त रहता है। लार के जरिए जब आप खाने को बार-बार पीसते हैं तो वो अच्छी तरह पेट मेंं जाता है जिसकी वजह से पाचन सही रहता है।

कैविटी से बचाए...बैक्टीरिया हटाए


भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से दांतों को भी बहुत फायदा होता है। इससे दांतों के बीच खाना नहीं फंसता जिससे कैविटी नहीं होती इससे बैक्टिरिया भी दूर होती है। 


लीवर पर पड़ेगा कब दबाव

लीवर का मुख्य कार्य पाचन और मेटाबॉलिक प्रक्रिया को सुचारू रखना है। अगर आप खाने को पर्याप्त मात्रा में चबाते है तो लीवर का काम आसन हो जाता है। इसके अलावा जब आपका पेट हल्का और मन पर्याप्त भोजन करने के बाद संतुष्ट होता है तब आप पॉजिटीव एनर्जी महसूस करने लगते हैं।

कब्ज की समस्या नहीं रहती


जब आप भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाते हैं तो कब्ज से राहत मिलती है। पेट से ही कई तरह की समस्या होती है। ऐसे में पेट साफ होना बेहद ज़रुरी है। भोजन को नियमित रुप से चबाकर खाने की आदत डालें। शुरुआत में ये भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन यह आदते आपके हेल्थ के लिए बेहतरीन है।

ये भी पढ़ें-

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription