GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जरा रखें ध्यान पेंटिंग से सजाएं जब अपना आशियाना 

निकिता सक्सेना

10th May 2018

घर की डेकोरेशन में पेंटिंग का अपना एक अलग महत्व है। यदि थीम को ध्यान में रखकर पेंटिंग चूज़ की जाए तो दीवार के साथ पूरा कमरा ही खिल उठेगा।

 
 
होम डेकोर के लिए जितना सही पेंटिंग का चुनाव होना ज़रूरी है उतना ही इसे कहां और कैसे लगाया जाए, इस बात पर भी ध्यान देना आवश्यक है। पेंटिंग सेलक्ट करते वक्त किन बातों का रखें ख़्याल, आइए जानें।
 
पसंदीदा आर्ट चुनें
 
किसी को फॉलो करके घर में पेंटिंग न लगाएं। आपको जिस तरह की पेंटिंग पसंद हैं, वैसी ही पेंटिंग चुनें। अगर आपको फाइन आर्ट नहीं पसंद है तो कंटम्परेरी या एब्सट्रैक्ट पेंटिंग सेलेक्ट कर लें। किसी पसंदीदा आर्टिस्ट की कला से भी आप अपना लिविंग रूम सजा सकती हैं। 
 
 
थीम के अनुसार करें सेलेक्शन
 
पेंटिंग सेलेक्ट करते वक्त इंटीरियर थीम का ख्याल जरूर रखें। जैसे यदि कमरे को राजस्थानी थीम में सजाया गया हो तो पेंटिंग भी इसी थीम की अपनाएं। वैसे नदी, सनराइज, सनसेट जैसे नज़ारों से सराबोर हुई पेंटिंग्स को कहीं भी लगाया जा सकता है। बेडरूम या डाइनिंग रूम में शोख रंगों वाली खूबसूरत पेंटिंग लगाएं।
 
बजट में भी संभव
 
घर सजाने के लिए बहुत मंहगी पेंटिंग खरीदने की आवश्यकता नहीं है। किसी अच्छे कैलेंडर की कोई सुंदर पेंटिंग को काटकर उसे डबल ग्लास फ्रेमिंग कर दें। इससे भी रूम की ख़ूबसूरती में चार-चांद लग जाएंगे। और अगर आप खुद ही आर्टिस्टिक हैं तो अपने पसंदीदा रंगों का चयन करके दीवारों पर मनचाहा डिजाइन बना सकते हैं। 
 
जगह का रखें ख्याल
 
पेंटिंग सेलेक्ट करते वक्त दीवारों के रंग, कमरे का साइज एवं फर्नीचर को ध्यान में रखें। पेंटिंग का साइज आपके घर के ले-ऑउट पर 
डिपेंड करता है। घर में अगर फर्नीचर ज़्यादा हैं तो छोटी-छोटी कलात्मक पेंटिंग अच्छी लगती हैं। छोटे कमरे में बड़ी साइज़ की पेंटिंग अच्छी नहीं लगती इसलिए आमने-सामने दो बड़ी पेंटिंग नहीं लगाएं। अगर दीवार खाली है तो मध्यम आकार की फ्रेम जड़ित पेंटिंग से कमरा भरा-भरा लगेगा।
 
लाइट का भी रहें ध्यान
 
दीवार पर पेंटिंग लगाते समय कमरे में लाइट की पोज़ीशन का भी ध्यान रखें। किसी भी पेंटिंग को उभारने में लाइट बहुत बड़ी भूमिका अदा करती है। कभी भी पेंटिंग पर सीधी लाइट नहीं पड़नी चाहिए। पेंटिंग के ऊपर पिक्चर लाइट भी लगाई जा सकती है, इससे पेंटिंग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। कमरे की सारी लाइट एक साथ न जलाएं, इससे पेंटिंग का प्रभाव बदल जाता है। 
 
ये भी पढ़ें
 
 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription