GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

7 स्मार्ट ट्रिक्स से पुराने स्टाइल के घर को दें नया लुक

निकिता सक्सेना

11th May 2018

पुरखों की विरासत को संजोने के लिए दादा-परदादा के मकान में अक्सर लोग रहते हैं। लेकिन आप चाहें तो अपनी थोड़ी सी सूझ-बूझ व क्रीएटिव आइडियाज़ से उस पुराने से घर को नया रूप दे सकती हैं। वो कैसे, आइए जानें।  

 
1. ऑयल पेंट का चुनाव करें
 
पुराने बने घरों में सीलन का होना बहुत आम बात होती है। घर की सीलन को मिटाने के लिए आप दीवारों व छत पर ऑयल पेंट करवा सकती हैं। इससे घर को न सिर्फ नया रंग मिलेगा बल्कि एक शाइन भी आ जाएगी। 
 
2. स्मार्ट ट्रिक्स करें फॉलो
 
अपने कमरों में वॉल्स पर एक ही तरह के कलर्स करने की जगह डिफरेंड शेडस ट्राई करें। इनसे कमरे का लुक एकदम चेंज हो जाता है। इसके अलावा दीवारों को डिफरेंट लुक देने के लिए उन पर कलरफुल स्ट्रक्चर बनवा सकती हैं या फिर गोल्ड, मैटेलिक या सिल्वर शेड से टेक्सचर पेंट करवा सकती हैं। 
 
 
3. नए स्टाइल का हो फर्नीचर
 
घर पुराना होने का ये मतलब बिल्कुल नहीं कि उसमें बाबा आदम के ज़माने का सोफा या कुर्सी हो। अपने इंटीरियर को नया लुक देने के लिए आप लेटेस्ट डिजाइन के होम-फर्नीशिंग का चयन कर सकती हैं। यदि बजट के कारण सोफा या चेयर नहीं बदल सकते तो केवल उनका कवर चेंज कर दें, ऐसा करने मात्र से ही घर का नक्शा बदल जाएगा। पर्दे सिर्फ कमरों का ही नहीं बल्कि पूरे घर का लुक चेंज कर देते हैं, ऐसे में यूनिक डिजाइन के ब्राइट कलर्स वाले पर्दें चुनें।
 
4. डेकोर आइडियाज़
 
लिविंग रूम को डेकोरेट करने के लिए वहां एक कोने में एन्टीक स्टेचू या फिर वास, ताजे फूल, कैंडल्स, ब्राइट कलर्ड कुशन्स सजा सकती हैं। डेकोरेटिव कुशन्स जैसे सीक्वेंस वर्क वाले, ब्रोकेड, सिल्क के कलरफुल कुशन्स से आप अपने घर को इंस्टेंट न्यू व रॉयल लुक दे सकती हैं। 
 
5. लॉन स्टाइल
 
यदि टेरिस पर लॉन स्टाइल में बगीचा लगाना चाहते हैं तो पहले 5-6 इंच की हल्की मिट्टी की परत रखें। उसमें बालू व खाद का मिश्रण ज़्यादा रखें। टेरिस गार्डन को बैठक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कोने पर कार्पेट घास लगवा सकती हैं। टेरिस पर छोटे फल-फूल और सब्ज़ियों वाले पौधे लगा सकती हैं।
 
 
6. प्रॉपर हो लाइटिंग एरेंजमेंट
 
घर में चिराग जलाने का साधन बदल दें। पुरानी ट्यूब लाइट्स की बजाय नए-नए डेकोरेटिव लैंप को अपने लिविंग रूम में शामिल करें। शैंडेलियर यानि झूमर भी घर के लुक को चेंज करने का शानदार तरीका है। 
 
 
7. फर्श को बदल दें
 
फर्श को न्यू लुक देने के लिए फ्लोर मैट्स या शीट्स का यूज़ करे या फिर कॉर्पेट भी डाल सकती हैं।