GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

अर्पणारितेश यादव

11th May 2018

वैसे तो मां के मान-सम्मान के लिए कोई एक दिन फिक्स नहीं किया जा सकता लेकिन साल में जैसे अन्य डे मनाये जाते है उसी तरह मां के लिए भी एक विशेष दिन  पूरे विश्व में मनाया जाता है। अलग-अलग देशों के लोग अपनी मां के आदर-सम्मान और प्यार जताने के लिए कुछ न कुछ स्पेशल करते हैं। 

  • ‘मदर्स डे' मनाने की शुरुआत ग्रीस से हुई है। ग्रीस में मां को सम्मान देने के लिए इस दिन खास पूजा की जाती है। बताया जाता है कि स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थी, और उन्हें सम्मान देने के लिए मदर्स डे को त्योहार के तौर पर मनाया जाता था। मगर ग्रीस में यह त्यौहार के रूप में 18 मार्च को मनाया जाता था।
  • मातृ दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं लेकिन भारत में ‘मदर्स डे' मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।
  • क्रिश्चियन लोग इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। इसलिए वह इस दिन उन्हें और अपनी मां को फूल और गिफ्ट्स देते हैं। इसके अलावा वह इस दिन चर्च जाकर प्रेयर करते हैं।
  • वर्जिनिया शहर में ‘मदर्स डे' मनाने की शुरुआत एना जार्विस ने की थी। अपनी मां से प्रेरित एना जार्विस ने कभी शादी नहीं की और न ही उनके कोई बच्चा था। अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने अपना प्यार जताने के लिए इस दिन की शुरूआत की।
  • अमेरिका में मदर्स डे को शांति देने वाले दिन के तौर पर मनाया जाता है। अमेरिका में यह दिन 2 जून को सेलिब्रेट किया जाता है।
  • मां को सम्मान देने के लिए यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे मनाया जाता है, जिसे कि ‘मदरिंग संडे' भी कहा जाता हैं। इसमें किसी खास रविवार के दिन सभी मां को सम्मान देने के लिए कुछ स्पेशल किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

इस 'मदर्स डे' ऐसे जताएं अपनी मां से प्यार

बॉलीवुड की इन बेटियों में दिखता है मां का आईना

इस मदर्स डे अपनी मां को दें एक प्यार भरी 'झप्पी'

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription