GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पुराने टायरों और बैग्स से सजेगा जब लिविंग रूम, सभी देखकर कहेंगे wow

निकिता सक्सेना

15th May 2018

कहते हैं...फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन। ये सौ आना सच कहावत आपकी पूरी ज़िंदगी पर लागू होती है। यहां तक कि आपके घर के इंटीरियर पर भी। घर में दस्तक देते ही पहला कमरा यानि आपका लिविंग रूम, न सिर्फ आपकी बल्कि आपके पूरे घर की ईमेज दर्शाता है। इसलिए कैसा करें इसका डेकोरेशन कि आपकी ईमेज और दमदार लगे, आइए जानें।

 
ये ज़रूरी नहीं कि अपने लिविंग रूम को सजाने के लिए आप मार्केट से केवल नई चीज़ें लेकर आएं। घर पर पड़े हुए पुराने आयटम से भी आप अपने कमरे को सजा सकती हैं। जैसे पुराने हो चुके बैग फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया लुक दें। इसके लिए इस पर अपनी मनपसंद फोटो लगाएं और दीवार पर सजाएं या फिर पुरानी कांच की बोतलों को पुरानी पड़ी ऊन और फेवीकोल की सहायता से डेकोरेट करें और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह करें।
 
 
घर पर पड़े पुराने तांबे, चांदी के बर्तनों से खाली दीवार को सजा सकती हैं। ये इन दिनों काफी ट्रेंड में है।
 
 
लिविंग रूम अगर छोटा है तो उसे बड़ा दिखाने के लिए आप मिरर का उपयोग कर सकती हैं। प्लेन मिरर की बजाय कलरफुल डिजाइनर मिरर या डिफरेंट शेप के सीप आदि जड़ित शीशों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। चाहें तो पुराने मिरर पर किनारे-किनारे कोई नक्काशी करके उसे नया लुक दे सकती हैं। आप चाहें तो अपनी फैमली मेमबर्स की फोटोज़ का कोलाज बनाकर भी दीवार पर लगा सकती हैं। इससे दीवार का खालीपन तो दूर होगा ही साथ ही आप अपनी स्वीट मैमोरीज़ को भी संजो कर रख पाएंगी।
 
कमरे को विंटेज लुक देने के लिए आप साइकिल, रिकॉर्डर प्लेयर, टायर आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग दें और इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह इस्तेमाल करें। दीवार के ऊपर लटकाई गई साइकिल शो स्टॉपर की तरह दिखती है। 
 
खाली कमरे में फर्नीचर की बजाय नीचे गद्दे बिछाकर बैठक बना सकती हैं। सफेद चांदनी सी मख़मली चादर पर कलरफुल कुशन्स व तकिए रखकर आप इसे बेहद खूबसूरत बना सकती हैं। लिविंग रूम को इस प्रकार सजाने का अंदाज़ काफी जुदा नज़र आएगा। चाय-नाश्ते आदि के लिए लकड़ी की ख़ूबसूरत चौकियों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
इस मौसम में गैलरी वॉल को पेंट करने के लिए आप पेस्टल कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कलर्स बेहद लाइट, कूल और रॉयल दिखते हैं। इस लाइट बेस पर डार्क, ब्राइट शेड से कोई अच्छी चित्रकारी भी बना सकती हैं। या फिर आजकल मार्केट में ढ़ेरों डिज़ाइन के वॉल स्टिकर मौजूद हैं, आप चाहें तो उन्हें भी ख़रीद कर लगा सकती हैं। लेकिन ध्यान रहें कि स्टिकर का कलर आपकी वॉल के शेड से कॉन्ट्रास्ट हो। इसके अलावा आप वॉल पर मोटिवेशनल कोट्स भी लिख सकती हैं या फिर बॉलीवुड टच देने के लिए अपनी पसंदीदा फिल्मों के पोस्टर या फिर अपने फेवरेट सुपरहीरो का फोटो भी लगा सकती हैं।