GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

स्मार्ट किचन अप्लायंसेस की सफाई भी हो स्मार्ट 

निकिता सक्सेना

16th May 2018

मॉर्डन टेक्नो वर्ल्ड के अनुसार अपने किचन को हाई-टेक बनाने के लिए हम मार्केट में उपलब्ध एक से एक किचन अप्लायंसेस को अपने घर लाते हैं। इन अप्लायंसेस के इस्तेमाल से जहां एक तरफ हमारा कीमती वक्त बचता है तो वहीं रोजमर्रा की ज़िंदगी आसान भी हो गई है।

स्मार्ट किचन अप्लायंसेस की सफाई भी हो स्मार्ट 
 
लाइफ को ईजी बनाते ये अप्लायंसेस स्मूदली वर्क करते रहें, इसके लिए इनकी साफ-सफाई बहुत ज़रूरी है। आइए जाने, इनकी सफाई का सही ढ़ंग।
 
ओवन/माइक्रोवेव- बेकिंग से लेकर खाना गर्म करने तक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला माइक्रोवेव, गहरी सफाई मांगता है। ऐसे में इसकी क्लीनिंग के लिए मार्केट में उपलब्ध स्पेशल क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसकी सफाई हमेशा सूखे कपड़े से ही करें। अंदर की ट्रे व प्लेट के अलावा दरवाजे की सफाई का भी खास ख़्याल रखें। किनारों की सफाई के लिए एक कप पानी में नींबू का टुकड़ा डालकर ऑन कर दें। ऐसा करने से अंदर स्टीम बनेगी और साथ ही किनारों की गंदगी पिघल कर आसानी से साफ हो जाएगी। 
 
रेफ्रिजेरेटर- रेफ्रिजेरेटर यानि फ्रिज के बगैर ज़िंदगी कोई सोच भी नहीं सकता। लोअर से लेकर अपर क्लास तक के घर में ये अप्लायंस ज़रूर मिलता है। इसकी सफाई के लिए सप्ताह में आपको कम से कम एक दिन ज़रूर देना चाहिए। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। शेल्फ, ट्रे और सर्फेस को वाशिंग डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं। साफ करने से पहले व बाद में फ्रिज को बंद रखें साथ ही साफ करने के बाद फ्रिज का दरवाजा खोल दें, ताकि दुर्गंध चली जाए। वैसे अच्छी सुगंध के लिए आप रूई के फाहे में वनीला एसेंस लेकर फ्रिज के कोनों में रख दें।
 
मिक्सी- चुटकियों में आपका काम आसान बनाने वाली मिक्सी के जार को हमेशा कुछ भी पीसने के बाद अवश्य धोएं। ब्लेड निकालकर साबुन के पानी से मिक्सर की अच्छी तरह सफाई करें। मिक्सर में चिकनाई ज्यादा होने या फिर कोई चीज चिपक जाने पर उसमें कुछ देर गर्म पानी डाल कर छोड़ दें। गर्म पानी सारी चिकनाई को निकाल देगा। जार को धोने के बाद धूप में ज़रूर सुखाएं, इससे जमी हुई महक निकल जाएगी।
 
टोस्टर- टोस्टर के बाहरी हिस्से को गीले कपड़े से पोंछें। अंदर की सफ़ाई के लिए क्रम्ब ट्रे को निकालकर अच्छे से धोएं। यदि आपके टोस्टर में क्रम्ब ट्रे नहीं है, तो टोस्टर को उल्टा करके हिलाएं। टोस्टर के अंदर फंसे ब्रेड के टुकड़े निकालने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल करें।
 
हैंड ब्लेंडर- यदि ब्लेंडर में कोई चीज चिपक गई है, तो बेकिंग सोडा और पानी की समान मात्रा डालकर ब्लेंडर चलाएं और फिर खाली करके सभी पार्ट्स अलग करें और ब्लेंडर को अच्छी तरह साफ करें। इसके मोटर को गीले कपड़े से पोंछ सकती हैं लेकिन इसे पानी में डुबोने की ग़लती न करें। धूप में सुखाने के बाद ही सभी पार्ट्स को दोबारा इस्तेमाल करें।