GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सजावट के साथ समृद्धि भी आएगी घर:घर लाए ये 5 चीजें

निकिता सक्सेना

18th May 2018

फेंग्शुई के आयटम को केवल घर में समृद्धि व खुशियां लाने के लिए ही नहीं बल्कि सजाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ फेंग्शुई प्रोडक्टस के बारे में।

सजावट के साथ समृद्धि भी आएगी घर:घर लाए ये 5 चीजें
तीन टांगों वाला मेढ़क
 
फ्रॉग यानि मेढ़क को फेंग्शुई में काफी शक्तिशाली माना जाता है। तीन टांगों वाले मेंढ़क को घर में इस तरह रखें कि इसका मुख हमेशा घर के अंदर की ओर रहे। इसे आप घर के ड्राइंग रुम, लॉबी, मेन गेट, इंट्रेंस गेट पर कहीं भी रख सकती हैं। ऐसा करने से आपके घर में पैसा आता है साथ ही आय के साधन भी बढ़ते हैं। 
 
लव बर्ड
 
  
पति-पत्नी हों या प्रेमी और प्रेमिका दोनों के बीच मधुर संबंध बनाए रखने के लिए फेंग्शुई में लव बर्ड का बड़ा महत्व है। लव बर्ड की मूर्ति को अपने बेडरुम में दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में रखें। इसके प्रभाव से दंपति या प्रेमी युगल के बीच आपसी स्नेह की भावना बढ़ती है। यदि कोई प्रेमी-प्रेमिका आपस में लव बर्ड गिफ्ट करना चाहें तो हमेशा दो परिंदों वाला ही लेना चाहिए। नवविवाहित जोड़ों को लव बर्ड गिफ्ट करना बेहद शुभ माना जाता है।
 
क्रिस्टल कछुआ
  
कछुआ पूरे परिवार की लंबी आयु का प्रतीक माना जाता है। इसे घर में रखने से यह बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। कछुए को हमेशा उत्तर दिशा में रखा जाता है। इसको घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। 
 
लाफिंग बुद्धा
 

फेंग्शुई में लाफिंग बुद्धा को शुभ और समृद्धिशाली माना गया है इसलिए लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। क‌िसी भी घर की पूर्व द‌िशा को परिवार के भाग्‍य और सुख शांत‌ि का स्‍थान कहा जाता है। घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और तालमेल बढ़ाने के लिए लाफ‌िंग बुद्धा पूर्व द‌िशा में रखें।फेंग्शुई के न‌ियम के अनुसार लाफ‌िंग बुद्धा को अपने घर की दक्ष‌िण पूर्व द‌िशा में रखें तो इस द‌िशा की सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है, जो धन और सुख को आकर्ष‌ित करती है।

क्रिस्टल बॉल
 
 क्रिस्टल बॉल को घर के खिड़की या दरवाजे के ऊपर लगाते हैं। इसके प्रभाव से ज़्यादा से ज़्यादा प्रकाश और सकारात्मक ऊर्जा अंदर आती है। जिन कमरों में रोशनी कम जाती है, वहां पर क्रिस्टल बाल लगाई जा सकती है। क्रिस्टल बॉल हमेशा डायमंड कट वाली होनी चाहिए। क्रिस्टल बॉल का प्रयोग घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के नाश के लिए सबसे असरदार तरीका है।